अकोला में बारिश से फसलें प्रभावित, सरकार द्वारा 79 करोड़ की वित्तीय सहायता

पोस्ट -03 अक्टूबर 2024 शेयर पोस्ट

भारी बारिश प्रभावित किसानों के लिए सरकार ने जारी किया 79 करोड़ रुपए का रिलीफ फंड 

Relief Fund : भारी बारिश से प्रभावित किसानों के लिए राहत की खबर है। महाराष्ट्र के अकोला जिले में तेज बारिश के कारण फसलों की भारी बर्बादी हुई है। सरकार की ओर से पीड़ित किसानों के लिए 79 करोड़ 44 लाख 35 हजार 908 रुपए रिलीफ फंड के नाम पर जारी किए गए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, अगस्त और सितंबर माह में महाराष्ट्र के अकोला जिले में भारी बारिश से 57 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में लगी विभिन्न फसलें बर्बाद हुई हैं। फसल बर्बादी की रिपोर्ट जिला प्रशासन ने विभागीय आयुक्त (डिविजनल कमिश्नर) को सौंपी है।  रिपोर्ट के अनुसार, अकोला जिले के अलग-अलग क्षेत्र में कुल 57 हजार 758.5 हेक्टेयर क्षेत्र में तेज बारिश से कई फसलों को नुकसान हुआ है, जिसके लिए कुल 79 करोड़ 44 लाख 35 हजार 908 रुपए का रिलीफ फंड प्रस्ताव भेजा गया है।

फसलों को भारी नुकसान (Huge Damage to Crops)

रिपोर्ट के अनुसार, जिले के 22 गांवों में 159.6 हेक्टेयर बागवानी क्षेत्र प्रभावित हुआ है। फल-फसलों को छोड़कर अन्य सभी फसलें नष्ट हुई है, जिनके लिए 43 लाख 9 हजार 200 रुपए की राशि दिए जाने का प्रस्ताव रखा गया है।  30 गांवों में 226.58 हेक्टेयर में फल फसलें प्रभावित हैं, जिनके लिए करीब 81 लाख 56 हजार 880 रुपए की धनराशि बांटे जाने का प्रस्ताव है। भारी बारिश के चलते 70 गांवों में 387.79 हेक्टेयर भूमि बह गई है, जिसके लिए कुल 69 लाख 80 हजार 220 रुपए की राशि इस रिपोर्ट में प्रस्तावित है। राज्‍य के मराठवाड़ा क्षेत्र में भी इस मानसून सीजन में भारी बारिश के कारण लाखों हेक्‍टेयर में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा है। अकेले हिंगोली में दो लाख हेक्‍टेयर क्षेत्र में फसलें बर्बाद हुई है। 

रिपोर्ट देने का निर्देश (Instructions to Report)

राजस्व (राहत) मंत्री और पालक मिनिस्टर राधाकृष्ण विखे पाटिल ने अभी हाल में निर्देश दिया था कि अकोला जिले में भारी बारिश से हुए नुकसान की रिपोर्ट तुरंत जमा कराई जाए।  जिला कलेक्टर अजीत कुम्हार ने राजस्व, कृषि अधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक फसल नुकसान का डिटेल्ड पंचनामा तैयार किया जाए और नुकसान की रिपोर्ट सावधानीपूर्वक नोट के साथ और समय पर प्रस्तुत की जाए तथा समय-समय पर निरीक्षण भी किया जाए। 

फसल नुकसान का जायजा (Crop Damage Assessment)

इसके मुताबिक, राजस्व, कृषि, ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने पंचनामा किया और इस रिपोर्ट को कलेक्टर कुम्हार, जिला परिषद मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी वैष्णवी, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी शंकर किरवे के संयुक्त हस्ताक्षर से संबंधित विभाग को भेजी गई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि जिले में भारी बारिश से 349 गांवों के 57 हजार से अधिक किसानों के 57 हजार 758.5 हेक्टेयर में विभिन्न फसलों को नुकसान हुआ है। बीते पांच साल की तस्वीर यह है कि प्राकृतिक आपदाएं किसानों का पीछा छोड़ने को तैयार नहीं हैं। कभी सूखा तो कभी भारी बारिश के चलते किसानों का खरीफ सीजन खतरे में पड़ गया। जब उपज वितरित की गई, तो बारिश ने कहर बरपाया और किसानों की पूरी मेहनत पर पानी फेर दिया। इस साल लौटती बारिश का कहर जारी है, जिसके कारण एक भी उत्पाद किसानों को राहत नहीं दे सका।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors