सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

जबरदस्त कमाई का आइडिया : 60 रुपये में 10 लीटर दूध बनाने की आसान विधि

जबरदस्त कमाई का आइडिया : 60 रुपये में 10 लीटर दूध बनाने की आसान विधि
पोस्ट - July 12, 2022 शेयर पोस्ट

डेढ़ से दो लाख रुपए में शुरू करें सोया मिल्क डेयरी, हर महीने होगी लाखों की कमाई 

महंगाई के दौर में कम लागत पर अधिक पैसा कमाना कौन नहीं चाहता है। अच्छा पैसा कमाने के लिए हर कोई व्यक्ति नौकरी के साथ ही अपना स्वयं का बिजनेस भी करना चाहता हैं। लेकिन स्वयं का एक अच्छा काम शुरू करने के लिए मोटी लागत की आवश्यकता पड़ती है, जो स्वयं का काम शुरू करने का सपना देख रहे हैं उन लोगों के सामने लागत की बाधा आती है।  ऐसे में हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे आप बेहद कम लागत पर शुरू कर हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। हम जिस बिजनेस के बारे में बात कर रहे हैं वह सोया दूध प्लांट का है। आप अपने गांव, कस्बे और शहर में बहुत ही कम लागत में अपना सोया डेयरी प्लांट खोल सकते हैं। आजकल सोया दूध और सोया पनीर की बाजार में खूब मांग है। सोया दूध और पनीर सोयाबीन से तैयार किया जाता है। सोया दूध की पौष्टिकता और स्वाद गाय-भैंस के दूध जैसा नहीं होता, मगर सेहत के लिए अच्छा माना जाता है और खासकर मरीजों के लिए यह दूध बहुत ही मुफीद बताया जाता है। सोयाबीन के पनीर को टोफू कहा जाता है। तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से इस बिजनेस के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

इस तरह खोले सोया डेयरी प्लांट का नया बिजनेस

सोया दूध प्लांट लगाने के लिए ना ही पशु चाहिए और ना ही इसके लिए बड़ी  जगह चाहिए। आप इस दूध प्लांक की शुरूआत बिना पशुओं के छोटी सी जगह पर बहुत ही कम लागत में की जा सकती है। सोया मिल्क प्लांट लगाने के लिए आपको महज 100 वर्गमीटर जगह की जरूरत पड़ेगी। 100 वर्गमीटा की इतनी जगह आप शहर में आसानी से किराए पर भी ले सकते हैं। इतनी जगह में सोयाबीन प्रोसेसिंग यूनिट आसानी से लग जाएगी। इस यूनिट में एक ग्राइंडर, प्रेशर कुकर, वायलर, फिल्टर प्रेस और एक टैंक होता है। भारतीय बाजारों में इसकी मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में इसका बिजनेस मुनाफा का सौदा साबित हो सकता है। 

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन टेक्निकल सर्विस सेंटर से ले ट्रेनिंग 

सोया मिल्क प्लांट शुरू करने के लिए थोड़ी बहुत जगह और एक मशीन की जरूरत होती है। इस मशीन को कोई भी व्यक्ति थोड़ी सी ट्रेनिंग लेने के बाद आसानी से ऑपरेट कर सकता है। सोया मिल्क प्लांट लगाने के लिए नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन के टेक्निकल सर्विस सेंटर में ट्रेनिंग ली जा सकती है। ट्रेनिंग प्रोग्राम में आपको सोयाबीन से दूध, दही और पनीर बनाने से लेकर उसकी मार्केटिंग तक के बारे में बताया जाएगा।

सरकार देती है सोया दूध प्लांट लगाने के लिए आर्थिक मदद

सोया मिल्क प्लांट के लिए सरकार द्वारा भी आर्थिक मदद दी जा रही है। नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन ने इस साल अपने कार्यक्रम में सोया मिल्‍क प्लांट को भी शामिल किया है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अगर आपके पास पैसे नहीं है, तो आपकी मदद सरकार करती है। सरकार हर छोटा और मध्यम उद्योग के लिए ऋण उपलब्ध कराती है। ये ऋण सभी जिलों में उपलब्ध होता है। इसके लिए बस आपको अपने डेयरी प्लांट प्रोजेक्ट का विवरण और जरूरी दस्तावेज अपने जिला उद्योग कार्यालय में जमा करने होंगे। इसके बाद आपको सरकार की तरफ से नियमानुसार अनुदान मिल जायेगा। 

सोया डेयरी प्लांट खोलने में लागत

सोया डेयरी का बिजनेस शुरू करने के लिए आप सोया मिल्क और पनीर मशीन को बाजार से भी खरीद सकते हैं। जिसकी कीमत अलग-अलग है। यदि आप इस प्लांट को पीएम रोजगार प्रोत्साहन योजना के तहत लगाना चाहते हैं, तो नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन में संपर्क करना होगा। नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉरपोरेशन ने पूरे प्रोजेक्ट की लागत लगभग 11 लाख रुपये तय की गई है। सोया डेयरी प्लांट के लिए आपको मुद्रा लोन योजना से 80 प्रतिशत तक का लोन मिल जाएगा। इस डेयरी प्लांट के लिए शुरू में आपको महज डेढ़ से 2 लाख रुपये तक का इंतजाम करना होगा। सोया दूध बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली मशीनें बॉयलर, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि मशीनों को आप इंटरनेट पर खोज कर वहीं से खरीद भी सकते हैं। या आप इन मशीनों को बाजार में किसी भी डीलर से खरीद सकते हैं। 

मात्र 60 रूपये में ऐसे करें 10 किलो दूध 

जानकारी के लिए बता दें कि आप 1 किलो सोयाबीन से 10 किलो सोया दूध, 8 किलो दही और डेढ़ से 2 किलो पनीर बना सकते है। 10 किलो सोया दूध बनाने में करीब 60 रूपये की कुल लागत आती है। बाजार में सोयाबीन 30 से 40 रूपये प्रति किलो मूल्य पर मिलता है। सोयाबीन से दूध बनाने में बिजली और बाकी चीजों के खर्च को देखें तो लगभग एक किलो सोयाबीन से सोया मिल्क बनाने में 20 रुपये का खर्च आयेगा। इस सोया मिल्क से बने खाद्य पदार्थों को आप बाजार में अच्छे दामों में बेचकर आसानी से लाखों कमा सकते हैं। सोयाबीन से दूध बनाने के लिए सबसे पहले सोयाबीन को 5 से 6 घंटे तक गर्म पानी में भिगोकर रखना होता है। इसके बाद सोयाबीन को गर्म पानी से निकालकर 10-12 घंटे के लिए ठंडे तापमान पर रखा करना होता है। इसके बाद सोयाबीन को कुकिंग मशीन में रखकर तेज गर्म किया जाता है और वहां से दूध निकलता है। इस दूध को पैक करके बाजार में बेचा जा सकता है। बाजार में सोया मिल्क लगभग 30 रुपये लीटर के हिसाब से बिकता है। इस तरह आप रोजाना सोया मिल्क तैयार करके अच्छी कमाई कर सकते हैं और महीने में यह कमाई लाखों रुपये की हो सकती है।

सोयाबीन दूध से सोया पनीर ऐसे बनता है

सोया दूध से सोया पनीर बनाना बिल्कुल आम दूध से पनीर बनाने जितना ही आसान है। बस इसके लिए आपको सोयाबीन से पहले सोया दूध बनाना होता है फिर सोया दूध से सोया पनीर। सोया पनीर बनाने के लिए सोयाबीन को नॉर्मल पानी में 4 से 6 घंटे तक गर्म तापमान में भिगोना होगा। इसके बाद 8 से 12 घंटे तक ठंडे तापमान में रखना होगा। फिर भींगे हुए सोयाबीन को एक ग्राइंडर और कुकिंग मशीन में एक घंटे की प्रक्रिया के बाद सोयाबीन का दूध मिल जाता है। इसके बाद दूध को सेपरेटर में डाला जाता है। इससे दूध को गाढ़ा कर लिया जाता है। इसके तकरीबन 1 घंटे की प्रक्रिया के बाद सोया दूध से सोया पनीर तैयार हो जाता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह फार्मट्रैक ट्रैक्टर  व स्वराज ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors