ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

तेजपत्ता की खेती : किसानो को कैसे होगा कम लागत में ज्यादा मुनाफा

तेजपत्ता की खेती : किसानो को कैसे होगा कम लागत में ज्यादा मुनाफा
पोस्ट -24 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

सेज प्लांट (तेज पत्ता) की खेती कैसे करें - जानें उन्नत किस्म के प्रकार और पौधा लगाने का तरीका

सेज प्लांट जिसे तेजपत्ता भी कहा जाता हैं। सेज प्लांट एक बारहमासी पौधा है, इसमें विभिन्न रंगों के फूल खिलते हैं। इस पौधे को ऋषि पौधा भी कहा जाता है। सेज प्लांट की पत्तियों का इस्तेमाल सब्जियों में मसाले के तौर स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। साथ ही इसका उपयोग जड़ी बूटियों में भी किया जाता हैं। किसान भाई सेज प्लांट की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। सेज प्लांट की खेती करने के लिए इसकी ज्यादा देखभाल करने की आवश्यकता नहीं होती हैं, लेकिन शुरुआत में इसके पौधे की देखभाल अच्छी तरह से करना जरुरी होता हैं। सेज प्लांट की खेती करने के लिए खेत की मिट्टी का उपजाऊ होना बहुत ही आवश्यक होता है। किसान भाईयों आज ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से सेज प्लांट (तेज पत्ता) की खेती से जुड़ी सभी जानकारियां आपके साथ साझा करेंगे।

New Holland Tractor

सेज प्लांट( तेज पत्ता) के औषधीय गुण

सेज प्लांट एक औषधीय पौधा है, इसके पौधे की पत्तियों में कई ऐसे गुण पाए जाते है जो की हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते है। सेज प्लांट के कुछ गुण निम्नलिखित हैं-

  • सेज प्लांट के एंटीऑक्सीडेंट, और एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त होता है। जो त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद साबित होता है।
  • सेज प्लांट के पत्ते से बने तेल से कई उत्पाद का उपयोग भी त्वचा के लिए किया जाता है।
  • सेज प्लांट में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है। यह शरीर से ख़राब कोलेस्ट्रोल को कम करके अच्छे कोलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ता है। इसके लिए आप सेज की पत्तियों से बनी चाय का सेवन कर सकते हैं।
  • सेज प्लांट हृदय रोग सम्बन्धी बीमारियों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।
  • सेज हमारे मस्तिष्क को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है। इसके पत्ते में पाए जाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल, और एंटीऑक्सीडेंट मस्तिष्क सबंधित बीमारियों को दूर करने में बहुत सहायक होते हैं।
  • सेज प्लांट तनाव को भी दूर करता है, और मन को शांत करता है। जिसकी वजह से हमारा मस्तिष्क सक्रिय रहता है। इसके लिए आप सेज प्लांट के अर्क से बनी कुछ हर्बल दवाइयों का उपयोग कर सकते हैं। सेज से बनी किसी भी दवाई को लेने से पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

सेज प्लांट (तेज पत्ता) के प्रकार

विश्व व भारत में कई तरह के सेज प्लांट होते हैं, इनमें से कुछ सेज प्लांट खाने योग्य नहीं होते हैं। ऐसे में सेज प्लांट की खेती करते वक्त इसके सही पौधों का चयन जरूरी है। सेज प्लांट की विभिन्न किस्मों में गार्डन सेज, पर्पल सेज, ट्राई कलर सेज, गोल्डन सेज आदि शामिल हैं। स्थान व जलवायु के आधार पर सेज प्लांट के पत्तों का स्वाद बदल जाता है। उदाहरण के लिए क्लेरी सेज की पत्तियां बहुत बड़ी होती हैं, इनकी पत्तियों का उपयोग वाइन को स्वादिष्ट बनाने में होता है। बैंगनी सेज प्लांट में चमकीले नीले रंग के फूल होते हैं, इसका उपयोग खाने में मसाले के रुप में होता है। तिरंगा सेज प्लांट का एक सजावटी किस्म का पौधा है, जिसका स्वाद काफी हल्का होता है, ऐसे में इसका उपयोग खाने के रुप में कम और सजावट में ज्यादा होता है। ग्रेप सेंटेड सेज प्लांट के पौधे बहुत बड़े होते हैं। ऐसे में अगर आप इसकी खेती करना चाहते है तो आप जलवायु व उपयोग के आधार पर सेज प्लांट के पौधे का चयन कर सकते हैं।

सेज प्लांट की खेती करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

सेज प्लांट की खेती करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना अति आवश्यक होता हैं। वो बाते निम्नलिखित हैं-

सेज प्लांट की खेती करने के लिए भूमि का चयन

सेज प्लांट या किसी भी अन्य फसलों की खेती करने से पहले भूमि का चयन करना बहुत ही आवश्यक होता है। वैसे तो सेज प्लांट की खेती किसी भी तरह के खेत में की जा सकती है। लेकिन खेत की मिट्टी का उपजाऊ होना बहुत ही जरुरी है। अगर आपके खेत की मिटटी उपजाऊ नहीं है, तो आप इसके लिए किसी कृषि सलाहकार से मदद ले सकते है। इसके अलावा आप अपने खेत में सड़ी हुई गोबर की खाद डालकर खेत की कई बार जुताई करके मिट्टी को उपजाऊ बना सकते हैं। उपजाऊ मिटटी में सेज प्लांट की खेती करने से अच्छा उत्पादन व लाभ कमाया जा सकता हैं।

सेज प्लांट की खेती करने के लिए उपयुक्त जलवायु

सेज प्लांट का पौधा किसी भी प्रकार की जलवायु में उगाया जा सकता है। इसके पौधे का विकास माध्यम तापमान में सही ढंग से होता है।

सेज प्लांट की खेती करने के लिए पौधा रोपण का समय

सेज प्लांट के पौधों को पहले नर्सरी में जुलाई से अगस्त के महीनों में तैयार करना होता है। इसके बाद इन पौधों को खेत में रोपाई करने का सबसे अच्छा समय अगस्त से अक्तूबर महीने के बीच का माना जाता है। इस दौरान यह पौधे बहुत अच्छी बढ़वार प्राप्त करते हैं।

सेज प्लांट की खेती करने के लिए पौधा लगाने का तरीका

सेज प्लांट का पौधा लगाने के लिए आपको खेत में लगभग पांच से आठ इंच गहरा गड्ढा करना चाहिए। इसके बाद पौधे को गड्ढा में लगा दें। और ऊपर से पौधे की जड़ में मिट्टी डाल दें। इसी तरह से आप प्रत्येक पौधे के बीच में आधा मीटर की दूरी रखकर पौधा लगा सकते हैं।

सेज प्लांट की खेती में सिंचाई प्रबंधन 

सेज प्लांट की खेती को ज्यादा पानी की आवश्यकता नहीं होती। सेज प्लांट के पौधे लगाने के बाद पूरे खेत में पानी भर देना चाहिए। इसके बाद जब भी खेत की मिट्टी सूखने लगे, तो इसमें पानी से भर देना चाहिए। पौधे के अच्छे विकास के लिए खेत में हल्की नमी हमेशा बनाये रखनी चाहिए।

सेज प्लांट की खेती में उत्पादन व लाभ

सेज प्लांट की खेती में एक बार पौधा लगाने के बाद एक साल में 3 बार तक पत्तियों की कटाई कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सूखी पत्तियों के साथ-साथ तेल निकालने में भी किया जाता हैं। 1 एकड़ में इसकी खेती करने से 7000 किलो तक की पैदावार आसानी से प्राप्त की जा सकती हैं। जिससे आसानी से 5 से 7 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर