ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि लोन : बैंक डिफॉल्टर किसानों को मिलेगा दुबारा से कृषि लोन, जानें पूरी जानकारी

कृषि लोन : बैंक डिफॉल्टर किसानों को मिलेगा दुबारा से कृषि लोन, जानें पूरी जानकारी
पोस्ट -16 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

बैंक डिफॉल्टर घोषित किसानों के लिए खास जानकारी, अब इस तरह ले सकते हैं लोन

कृषि के लिए किसानों की क्रेडिट जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें राष्ट्रीयकृत बैंक एवं सहकारी बैंकों के सहयोग से किसानों के हित में अनेक लाभकारी योजनाएं चला रही हैं। जिनके माध्यम से किसानों को खेती के लिए उचित ब्याज दरों पर कृषि लोन उपलब्ध करवाया जाता है। सरकार द्वारा इन योजनाओं का संचालन करने का मुख्य उद्देश्य किसानों को साहूकारों के चंगुल से बचाना है। लेकिन इन सब प्रयासों के बावजूद देश के किसानों की हालत खसता है। देश के अधिकांश किसान अपने द्वारा लिया गया कृषि लोन किसी कारणवश समय पर नहीं भर पाते, जिसके चलते उन्हे बैंकों द्वारा डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है। बैकों द्वारा डिफॉल्टर घोषित किए गए किसानों को दुबारा किसी भी बैंक से कृषि के कार्यों के लिए लोन भी नहीं मिलता। लेकिन आज हम डिफॉल्टर घोषित किसान भाईयों को कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से बैंकों द्वारा डिफॉल्टर घोषित किसान भाई बैंकों से दुबारा कृषि के लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी रही जानकारी के अनुसार कुछ कार्य करना पड़ेगा। बताए गए इन कार्यो को पूरा करने के बाद आप पुनः बिना किसी परेशानी के बैंकों से कृषि लोन का लाभ ले सकते हैं, तो आईए जानते है कि क्या है पूरा प्रोसेस?

New Holland Tractor

डिफॉल्टर घोषित होने का कारण

यह तो हम सभी जानते है कि देश में 75 से 80 प्रतिशत किसान छोटे स्तर के है। इन किसानों की आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं होती है कि ये बिना कर्ज लिए खेती कर पाए। इन्हें कृषि के लिए राष्ट्रीयकृत बैंक या सहकारी बैंकों एवं अन्य किसी संस्थानों से लोन लेना ही पड़ता है। सरकार द्वारा भी ऐसे किसानों को उचित ब्याज दर पर यह लोन वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों एवं छोटे फाईनेंस बैंकों के माध्यम से दिया जाता है। साथ ही प्रशासन द्वारा इस लोन पर  ब्याज अनुदान भी दिया जाता है। लेकिन कभी-कभी मौसम की मार एवं फसलों से उचित पैदावार न मिल पाने के कारण किसानों को पर्याप्त मुनाफा नहीं मिल पता। जिसके कारण किसान अपने द्वारा लिए गए लोन का समय पर भुगतान नहीं कर पाते हैं और ऐसी स्थिति में बैंक द्वारा उन्हें डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाता है। नतीजा यह होता है कि किसी बैंक से डिफाल्टर किए गए किसान को दुबारा ऋण नहीं मिल पाता है। क्योंकि बैंक लोन देने से पहले पिछले लोन की जानकारी लेता है।

डिफॉल्टर घोषित किसानों को ठीक करना होगा सिबिल स्कोर

किसानों को राष्ट्रीयकृत वाणिज्यिक बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, सहकारी बैंकों एवं अन्य छोटे फाईनेंस बैंकों के तहत कृषि लोन दिया जाता है। लेकिन कोई भी फाईनेंस बैंक किसानों के सिबिल स्कोर को देखकर ही लोन देते हैं। ऐसे में किसानों का सिबिल स्कोर ठीक होता है और उन पर कोई पुराना लोन बाकी नहीं होता है, तो ही उन्हें लोन दिया जाता है। ऐसे में बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित किसानों को अपना सिबिल स्कोर ठीक करना होगा। इसके लिए आप बैंक में अधिकारी से संपर्क कर बात करें। यदि आप पुराना लोन चुकाना चाहते हैं, तो बैंक आपको बकाया ब्याज पर छूट देगा। साथ ही दंडनीय ब्याज सहित वसूली खर्च को भी माफ कर सकता है। बता दें कि बैंक की ओर से लोन चुकाने के लिए मौका भी दिया जाता है, जिसमें आप दंडनीय ब्याज सहित वसूली खर्च के साथ मूल राशि जमा करवा सकते हैं। ऐसे करने के बाद आपका सिबिल स्कोर ठीक हो जाएगा। बैंक को पुराना लोन ब्याज सहित चुकाने के बाद आप दुबारा लोन लेने के हकदार बन जाएंगे।

सरकार भी करती है मदद

डिफॉल्टर घोषित हो चुके किसानों की मदद करने के लिए देश की सभी राज्य सरकारें अपने लेवल पर योजना चलाती हैं। इन योजनाओं के अंतर्गत अवधिपार कर्जदार किसानों को बकाया ब्याज पर छूट प्रदान करती है। वहीं, जिन अवधिपार कर्जदार किसानों की मृत्यु हो चुकी है, ऐसे किसान परिवारों को ब्याज माफी, दंडनीय ब्याज सहित वसूली खर्च को माफ कर कर्ज मुक्त करती है। राजस्थान सरकार द्वारा भी ऐसे किसानों के लिए एकमुश्त समझौता योजना का संचालना किया जा रहा है। इस योजना के माध्यम से निर्धारित अवधि में अवधिपार लोन का भुगतान करने पर डिफॉल्टर किसान को अवधिपार ब्याज, दंडनीय ब्जाज, वसूली खर्च एवं अन्य खर्च पर 50 प्रतिशत तक छूट भी जाती है। ताकि प्रदेश के सहकारी बैंकों से जुड़े किसानों का कर्ज चुकाता हो पाए।


पुराने बैंक खाते को बंद करने से बचे

किसी भी फाईनेंस बैंक से कृषि लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर 750 से अधिक होना जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि बैंक द्वारा डिफॉल्टर घोषित किए जाने के बाद किसान अपना पुरान खाता बंद कर देते हैं, जिससे किसानों का सिबिल और खराब हो जाता है। ऐसे में किसानों को अपना पुराने बैंक खाता बंद नहीं करना चाहिए, बल्कि बैंक से संपर्क कर अपना सिबिल स्कोर सुधारने की कोशिश करना चाहिए। बैंक को सभी चार्ज सहित लोन राशि लौटाना चाहिए। ऐसा करने से अपना सिबिल स्कोर दुबारा ठीक हो सकता है। साथ ही अपका खाता बैंकों से दीर्घकालीन संबंध और जुड़ाव को भी दर्शाएगा।

निर्धारित क्रेडिट सीमा से कम उपयोग करें

सिबिल स्कोर का लेवल सुधारने के लिए बैंक से उतना ही लोन उठाना चाहिए, जिसे आसानी से चुकाया जा सकें। निर्धारित क्रेडिट सीमा से 30 प्रतिशत तक ही लोन बैंक से लेना चाहिए। ऐसा करने से आपका अच्छा सिबिल स्कोर बना रहेगा। साथ ही, आप बैंक से लिए गए लोन को आसानी से चुका भी पाएंगे। एक से अधिक लोन नहीं उठाएं। एक से अधिक लोन लेने पर आपको एक ऐसे व्यक्ति के तौर पर देखा जा सकता है जो ऋण पर अधिक निर्भर रहता है। सिबिल स्कोर सही रखने के लिए समय पर किस्तों का भुगतान करें। डिफॉल्टर घोषित होने पर बैंक से लोन की किस्त बनवाकर भुगतान करें। इसके आपका सिबिल स्कोर तेजी से ठीक होगा।

कृषि ऋण के लिए किसान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें

यदि आप किसान है और लोन लेकर कृषि करते हैं, तो इसके लिए आप हमेशा किसान क्रेडिट कार्ड पर ही लोन लें। क्योंकि किसान क्रेडिट कार्ड पर कृषि से संबंधित कार्यों के लिए बेहद उचित दरों पर लोन सरकार द्वारा दिया जाता है। इस कार्ड के माध्यस से 3 लाख तक का कृषि लोन महज 4 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाता है। वैसे तो यह लोन किसानों का 9 प्रतिशत की ब्याज दर से पड़ता है। लेकिन समय पर ऋण की अदायगी कर सरकार किसानों को ब्याज में 3 प्रतिशत छूट देती है। वहीं, समय पर लोन चुकाता करने पर 2 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी दी जाती है। ऐसे में यह लोन किसानों को मात्र 4 प्रतिशत ब्याज दर पर बैंकों से मिलता है। हाल ही में केंद्र सरकार ने अपने बजट 2023-24 में कृषि ऋण का लक्ष्य 20 लाख करोड़ रुपए कर दिया है। सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कृषि के लिए 20 लाख करोड़ रूपए तक का लोन वितरित करेगी।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर