सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि मशीन सब्सिडी : किसानों को कृषि मशीनों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, अभी करें आवेदन

कृषि मशीन सब्सिडी : किसानों को कृषि मशीनों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, अभी करें आवेदन
पोस्ट - July 27, 2022 शेयर पोस्ट

कृषि मशीनों पर अनुदान सरकार ने किसानों से मांगे आवेदन, जानें किन मशीनों पर मिलेंगी कितनी सब्सिडी

देश में कृषि क्षेत्र के समुचित विकास के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई प्रकार की योजनाएं चला रही हैं ताकि उत्पादन में वृद्धि हो सके और किसानों की आय दोगुनी हो सके। इन योजनाओं के तहत किसानों की आर्थिक मदद दी जा रही है ताकि किसानों को कृषि संबंधित किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। साथ ही खेती करने के लिए कृषि उपकरणों पर भी सब्सिडी दी जा रही है। दरअसल खेत की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के लिए कृषि यंत्रों की बहुत आवश्यकता होती है। नई-नई तकनीक एवं कृषि यंत्रों से खेती-बाड़ी करना बेहद आसान होता है। अगर कृषि के क्षेत्र में ऐसे आधुनिक कृषि यंत्रों की सुविधा नहीं हो, तो किसानों के लिए खेती से जुडे़ कार्य को करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इन सब को ध्यान में रखते हुए छोटे और सीमांत किसानों की मदद के लिए केन्द्र सरकार ने कृषि मशीन पर सब्सिडी देने की पहल की है। 

New Holland Tractor

इसी दिशा में केन्द्र सरकार ने कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना को शुरू किया हैं। केन्द्र सरकार की इस योजना के तहत हरियाणा सरकार किसानों की मदद के लिए कृषि यंत्र पर सब्सिडी दे रही है ताकि किसानों को ये आधुनिक कृषि मशीनरी खरीदने में कोई परेशानी न हो। इसके लिए सरकार किसानों को कृषि मशीनों पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दे रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महंगी कीमतों की वजह से सभी किसानों तक इनकी पहुंच नहीं है। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा इन खेती की मशीनों को खरीदने के लिए किसानों को सब्सिडी दी जाती है।

हरियाणा में खेती की मशीनों पर 40 से 50 फीसदी तक की छूट के लिए प्रदेश के किसानों से ऑनलाइन आवेदन की आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक किसान भाई कृषि मशीनों पर सब्सिडी के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। जिन किसान भाई को इस कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी नहीं हैं। उन किसान भाईयों को ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में आवेदन से संबंधित जानकारी दी जा रही हैं।   

हरियाणा में सब्सिडी पर मिलेंगे ये कृषि उपकरण

हरियाणा की खट्टर सरकार अपने राज्य के किसानों को कृषि मशीनों पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी की छूट दे रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने किसानों से केन्द्र सरकार की कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना के तहत आवेदन मांगे हैं। प्रदेश में खरीफ सीजन को देखते हुए राज्य सरकार ने सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, बीटी कॉटन सीड ड्रिल, स्वचालित रीपन-कम-बाइंडर, ट्रैक्टर चालित स्प्रे पंप, डीएसआर, मेज व मल्टीक्रॉप थ्रेशर, न्यूमैटिक प्लांटर, पावर टिलर, ट्रैक्टर चालित रोटरी विडर, ब्रीकेट मेकिंग मशीन तथा मेज व मल्टीक्रॉप प्लांटर आदि कृषि मशीनों पर छोटे और सीमांत सामान्य श्रेणी एवं आरक्षित श्रेणी किसानों को 40 से 50 प्रतिशत सब्सिडी पर इन कृषि मशीनों को दे रही हैं। केन्द्र सरकार की कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना के तहत सामान्य श्रेणी किसानों को 40 प्रतिशत और आरक्षित श्रेणी किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जा रही हैं। अनुदान के लिए इच्छुक किसान योजना की आधिकारिक वैबसाइट https://agrimachinery.nic.in/ पर जाकर अपना आवेदन कर सकते है।

योजना के तहत किसानों को जमा करवानी होगी टोकन मनी

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारी ने कहा कि कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना राज्य के सभी किसानों के लिए है। इसके लिए उन्हें कृषि विभाग की वेसबाइट से टोकन निकालना होगा। किसानों को इस योजना का उच्च लाभ प्रदान करने के लिए कृषि विभाग द्वारा सब्सिडी टोकन जारी किया जाता है। किसान भाई यह जरूर ध्यान दें कि आवेदन करते समय ढाई लाख रूपये से कम अनुदान वाले कृषि यन्त्र के लिए 2500 रूपये व ढाई लाख रूपये से अधिक अनुदान वाले कृषि मशीनों के लिए 5 हजार रूपये की बुकिंग राशि (टोकन मनी) के रूप में आवेदन करते समय ऑनलाइन जमा करवा कर टोकन प्राप्त करें। सरकार इसी टोकन के आधार पर कृषि मशीनरी पर सब्सिडी देती है। इस योजना का लाभ छोटे, सीमांत और पिछड़े वर्ग के किसानों को दिया जाता हैं।

कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना में आवेदन के लिए पात्रता

कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही हैं। केन्द्र सरकार की इस योजना का लाभ केवल उन किसानों को दिया जाएगा, जो छोटे व सीमान्त किसान हैं। सामान्य एवं अनुसूचित जाति वर्ग के किसान जिनके पास 5 एकड़ तक की जमीन हैं ऐसे सभी पात्र किसान इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत अनुसूचित जाति वर्ग के किसान एवं महिला किसान को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि मशीन दी जा रही हैं। योजना के नियम के अनुसार आवेदक इच्छुक किसान की आयु न्यूनतम 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। और ऐसे उन के पास स्वयं की खेती योग्य भूमि होनी चाहिए। 

आवेदन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेन्ट्स 

  • आधार कार्ड, पैन कार्ड

  • जाति का प्रमाण पत्र

  • कृषि भूमि का प्रमाण पत्र

  • बैंक खाता पासबुक

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • ट्रैक्टर की वैध आरसी

  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो।

कृषि मशीनों पर सब्सिडी के लिए कैसे करें आवेदन

किसान द्वारा अनुदान का लाभ लेने के लिए स्वयं घोषणा पत्र देना है जिसमें आवेदित किसान द्वारा पिछले 5 वर्षो में विभाग की किसी भी योजना में अनुदान का लाभ न लिया हो व किसान द्वारा फसल अवशेष न जलाने के बारे में घोषणा की गई हो। साथ ही किसानों को बुकिंग राशि (टोकन मनी) रसीद ऑनलाइन आवेदन के समय देनी होगी। इच्छुक किसान कृषि मशीनों पर सब्सिडी योजना के तहत अपना ऑनलाइन आवेदन योजना की अधिकारिक वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/  पर जाकर कर सकते हैं। किसान भाई योजना की अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट https://agrimachinery.nic.in/  पर जाकर कर किसान कल्याण विभाग में सम्पर्क कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors