ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार से आधी कीमत पर मिलेंगे कृषि उपकरण, अभी करें आवेदन

सरकार से आधी कीमत पर मिलेंगे कृषि उपकरण, अभी करें आवेदन
पोस्ट -25 मई 2022 शेयर पोस्ट

कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करने का एक और मौका, ऐसे करें आवेदन 

खेती-किसानी में आधुनिक मशीनों के उपयोग से किसानों का मुनाफा बढ़ा है। किसानों तक खेती की इन मशीनों की पहुंच हो, सरकार इसके लिए कई योजनाएं भी शुरू कर चुकी है। लेकिन, सरकार के इतने प्रयासों के बाद भी ये आधुनिक मशीनें किसानों की पहुंच से दूर है। क्योंकि बाजार में इन आधुनिक कृषि यंत्रों की कीमतें काफी अधिक है। ज्यादातर किसान इन्हें खरीदने के लिए आर्थिक रुप से उतने सक्षम नहीं हैं। कुछ किसान किराए पर इन अत्याधुनिक कृषि यंत्रों का उपयोग करते हुए देखे जाते हैं। हालांकि, ऐसा करने से किसानों का खेती में समय तो बचता है लेकिन खेती में लागत बढ़ जाती है। आने वाले वक्त में इसका सबसे ज्यादा प्रभाव फसलों के उत्पादन पर दिखाई देता है। दरअसल, खेत की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के लिए कृषि यंत्रों की बहुत आवश्यकता होती है। इन कृषि यंत्रों के आने के बाद पहले के मुकाबले खेती-बाड़ी करना बेहद आसान हो गया हैं। अगर कृषि के क्षेत्र में ऐसे आधुनिक कृषि यंत्र की सुविधा नहीं हो, तो किसानों के लिए खेती से जुडे कार्य को करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इन सबके बीच हरियाणा सरकार किसानों को कृषि मशीनों पर 40 से 50 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। 

New Holland Tractor

कृषि यंत्रों पर आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई

आपको बात दें कि हरियाणा सरकार राज्य के किसानों को कृषि मशीनों पर 40 से 50 प्रतिशत तक की छूट दे रही है। ताकि किसानों को इन कृषि मशीनों को खरीदने में परेशानी न हो। इसके लिए सरकार ने राज्य के किसानों आवेदन मांगे थे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 मई थी। लेकिन अब किसानों की मांग को देखते हुए, उन्हें एक बार फिर आखिरी मौका देते हुए हरियाणा सरकार ने इस तारीख को बढ़ाकर 27 मई कर दिया हैं। इच्छुक किसान भाई कृषि मशीनों पर सब्सिडी लेने हेतु हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाईट पर 27 मई तक अपना आवेदन कर सकते हैं।   

इन कृषि मशीनों पर मिल रही सब्सिडी 

खरीफ सीजन की फसलों की बुवाई का कार्य शुरू होने वाला हैं। खरीफ सीजन की बुवाई को देखते हुए हरियाणा  सरकार ने कृषि मशीनों पर सब्सिडी के लिए आवेदन की तिथि को बढ़ाकर किसानों को कृषि मशीन सब्सिडी पर खरीदने का एक और मौका दिया हैं। हरियाणा सरकार द्वारा इन कृषि मशीनों की खरीद पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल, बीटी कॉटन सीड ड्रिल, स्वचालित रीपन-कम-बाइंडर, ट्रैक्टर चालित स्प्रे पंप, डीएसआर, मेज व मल्टीक्रॉप थ्रेशर, न्यूमैटिक प्लांटर, पावर टिलर, ट्रैक्टर चालित रोटरी विडर, ब्रीकेट मेकिंग मशीन तथा मेज व मल्टीक्रॉप प्लांटर कृषि मशीन सब्सिडी लिस्ट में शामिल हैं। 

राज्य में कृषि को बढ़ावा दे रही हरियाणा सरकार

कृषि उप निदेशक डॉ. पवन कुमार बताया कि ढाई लाख रूपये से कम अनुदान वाले कृषि यन्त्र के लिए 2500 रूपये एवं ढाई लाख रूपये से अधिक अनुदान वाले कृषि यन्त्र के लिए 5 हजार रूपये की बुकिंग राशि (टोकन मनी) के रूप में आवेदन करते समय ऑनलाइन जमा करवानी होगी। यह टोकन मनी अनुदान उपरान्त किसानों के खातो में ऑनलाइन जमा करा दी जाएगी। व्यक्तिगत किसान अलग-अलग तरह के अधिकतम 3 कृषि यन्त्रों पर ही आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा की तरह उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भी कृषि को बढ़ावा देने के लिए कुछ इसी तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। 

कृषि मशीनों पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

कृषि यंत्र कृषि अभियांत्रिकी विभाग द्वारा किसानों को इन कृषि यंत्रों पर 40 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही हैं। सरकार द्वारा अनुसूचित जाति वर्ग, छोटे व सीमान्त किसान जिनके पास 5 एकड़ तक की जमीन हैं एवं महिला किसान को 50 प्रतिशत सब्सिडी पर कृषि मशीन दी जा रही हैं एवं सामान्य वर्ग के किसानों को जिनके पास 5 एकड़ से अधिक कृषि जमीन है उन किसानों को 40 प्रतिशत की दर से कृषि मशीनों पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जा रही हैं।   

कृषि मशीनों पर सब्सिडी हेतु आवेदन के लिए व्यक्तिगत कागजात

  • आवेदक किसान का परिवार पहचान पत्र

  • ट्रैक्टर की आर.सी

  • आधार कार्ड

  • पैन कार्ड

  • बैंक खाते का विवरण

  • बुकिंग (टोकन मनी) राशि

  • जमीन का विवरण

  • अनुसूचित जाति से संबंधित किसानों के लिए जाति प्रमाण-पत्र

  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो। 

आवेदन किसान के पास इन सभी व्यक्तिगत कागजात का होना अनिवार्य हैं। इच्छुक किसान को सब्सिडी का लाभ लेने हेतु मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। 

योजना की विस्तृत जानकारी यहां से प्राप्त करें 

कृषि एवं किसान कल्याण विभाग उप निदेशक डॉ. कर्मचंद ने बताया कि किसान द्वारा अनुदान का लाभ लेने हेतु  स्वयं घोषणा पत्र जिसमें आवेदित किसान द्वारा पिछले 5 वर्षो में विभाग की किसी भी योजना में अनुदान का लाभ न लिया हो व किसान द्वारा फसल अवशेष न जलाने के बारे में घोषणा की गई हो। योजना की विस्तृत दिशा-निर्देश एवं अन्य शर्ते विभाग की वेबसाइट https://agriharyana.gov.in/ पर उपलब्ध है तथा अधिक जानकारी के लिए उपनिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग पलवल व सहायक कृषि अभियन्ता पलवल कार्यालय के दूरभाषा नंबर-81689966118, 7357580102 पर संपर्क कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर