ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

एसबीआई लोन : गांव में इन छोटे व्यवसायों को बेहद कम ब्याज पर मिलेगा बिजनेस लोन

एसबीआई लोन : गांव में इन छोटे व्यवसायों को बेहद कम ब्याज पर मिलेगा बिजनेस लोन
पोस्ट -22 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

छोटे व्यवसाय को बेहद कम ब्याज पर लोन देगी एसबीआई, आवेदन हुआ शुरू

नया व्यवसाय शुरू करने में कई बार वित्तीय मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एक अच्छा बिजनेस, आपकी जिंदगी बदल सकता है लेकिन पैसों की कमी की वजह से कई बार यह सपना अधूरा ही रह जाता है। लेकिन वर्तमान में देश में लोगों को आसानी से लोन मिल सकता है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग बैंकों से सही लोन के लिए आवेदन नहीं कर पाते। बैंक के समक्ष अगर सही आवेदन और दस्तावेज प्रस्तुत करेंगे तो पूरी-पूरी संभावना रहती है कि आपको लोन मिल जाएगा। जानकारी के अभाव में बहुत से लोग लोन से वंचित रह जाते हैं या लोन के लिए आवेदन करने के बाद भी रिजेक्शन का सामना करते हैं। जरूरी है कि हम सही प्रक्रिया और सही दस्तावेजों के साथ बैंक की सही स्कीम में लोन के लिए आवेदन करें। इससे लोन तुरंत अप्रूव होगा और ब्याज दर भी काफी कम होगी। गौरतलब है कि एसबीआई भारत सरकार का एक प्रमुख बैंक है, जो बेहद कम ब्याज पर किफायती लोन देने के लिए जानी जाता है। एसबीआई ने छोटे व्यवसायों के लिए ऐसे लोन की व्यवस्था की है। जिसे आसानी से ऑनलाइन आवेदन के जरिए प्राप्त कर सकते हैं।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम एसबीआई स्मॉल बिजनेस लोन, पात्रता शर्तों, आवेदन प्रक्रिया, लोन का ब्याज दर आदि के बारे में हम विस्तृत जानकारी दे रहे हैं।

किन्हें मिलेगा लोन

नए बिजनेस की शुरुआत करने और पुराने बिजनेस का विस्तार करने के उद्देश्य से इस लोन को लिया जा सकता है। लोन लेने के लिए इच्छुक ऐसे व्यक्ति जो नए और पुराने बिजनेस पर लोन लेना चाहते हैं, वे इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बिजनेस का एक अच्छा प्रोजेक्ट प्रपोजल बैंक को देना पड़ेगा। इसके अलावा आवेदन को सही फॉर्मेट में देने और सही और ऑथेंटिक जानकारी के साथ आवेदन करने वाले को ही लोन मिलेगा। इस स्कीम के अंतर्गत सूक्ष्म, मध्यम एवं लघु उद्योगों के लिए लोन प्रदान किया जाएगा।

कितना मिलेगा लोन

सरल स्मॉल बिजनेस लोन के अंतर्गत आपको 10 लाख से 25 लाख रुपए तक ऋण मिल सकता है। अगर लोन की चुकौती अवधि की बात करें तो यह 12 महीने से 60 महीने के बीच है। इन समय अवधि में आप आसान किश्तों में लोन चुका सकते हैं। 5 साल की लंबी अवधि मिलने से व्यापारियों को आसानी रहती है।

आवश्यक दस्तावेज

एसबीआई से बिजनेस लोन लेने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जैसे :

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बैंक स्टेटमेंट
  • जमीन का मालिकाना दस्तावेज
  • रेंट एग्रीमेंट 
  • बिजली का बिल
  • पैन कार्ड
  • जीएसटी सर्टिफिकेट ( यदि लागू हो )
  • पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

किन बिजनेस के लिए मिलेगा लोन

एसबीआई द्वारा इस स्कीम के अंतर्गत कई प्रकार के बिजनेस पर लोन मिल सकता है। ऐसे बिजनेस को जो पहले से स्थापित हैं, उन बिजनेस के लिए लोन तो मिलेगा ही साथ ही जो नए बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं उन्हें भी इसके लिए लोन मिलेगा। बिजनेस इस प्रकार से हो सकते हैं।

  • शॉप खोलना ( किसी भी प्रकार की )
  • मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना
  • फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाना 
  • छोटे या बड़े स्तर पर अनाज की ट्रेडिंग करना
  • कोल्ड स्टोरेज खोलना
  • डेयरी फार्मिंग
  • पैकेजिंग यूनिट

कैसे करें आवेदन 

एसबीआई के इस बिजनेस लोन में आवेदन करने के लिए आप ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीका अपना सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नजदीकी बैंक शाखा में संपर्क करें और ब्रांच मैनेजर से इसके बारे में बात करें। अगर आप बिजनेस लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर सम्पर्क कर सकते हैं। योजना में सीधे आवेदन करने के लिए https://sbi.co.in/hi/web/business/sme/sme-loans/simplified-small-business-loan पर क्लिक करें। इसके बाद इस स्कीम की पूरी डिटेल्स आपके सामने खुल कर आ जाएगी और आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करें।

एसबीआई लोन के टोलफ्री नंबर की बात करें तो आप 1800 425 3800 पर संपर्क कर सकते हैं। लोन से संबंधित कोई भी जानकारी आप इस नंबर के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर