ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बकरी पालन : कम जगह और कम पैसे में शुरू करें बकरी पालन, आगे जाकर मिलेगा भरपूर पैसा

बकरी पालन : कम जगह और कम पैसे में शुरू करें बकरी पालन, आगे जाकर मिलेगा भरपूर पैसा
पोस्ट -21 मई 2022 शेयर पोस्ट

किसानों के लिए फायदे का सौदा है बकरी पालन बिजनेस, सरकार देती है सब्सिडी 

अगर आप किसान है और खेती के अलावा पशुपालन से भी पैसा कमाना चाहते हैं तो बकरी पालन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। बकरी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जो कम जगह और कम लागत में शुरू किया जा सकता है। बकरियों की संख्या बढऩे के साथ ही यह व्यवसाय बहुत तेजी से आपको फायदा पहुंचाता है। बकरी पालन के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। अगर कम समय में अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो बकरी पालन को शुरू कर सकते हैं। बकरी के दूध और मांस की डिमांड बहुत अधिक है। बकरी का दूध औषधी के रूप में काम आता है। ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में आपको बकरी पालन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी से रूबरू कराया जा रहा है तो बने रहिए ट्रैक्टरगुरु के साथ।

New Holland Tractor

जानें, बकरी पालन के लिए लोन कहां से मिलेगा?

बकरी पालन बिजनेस शुरू करने से पहले सवाल उठता है कि इसके लिए लोन कहां से मिलेगा। तो आपको बता दें कि बकरी पालन बिजनेस के लिए कई बैंक आपको लोन उपलब्ध कराते हैं। आप अपनी आवश्यकता के अनुसार लोन ले सकते हैं। साथ ही सरकार भी इस लोन के ब्याज पर पर सब्सिडी प्रदान करती है। बकरी पालन के लिए लोन देने में नाबार्ड सबसे प्रमुख संस्था है। नाबार्ड, सरकार की योजनाओं के तहत बकरी पालन के लिए विभिन्न बैंकों के माध्यम से ऋण सुविधाएं उपलब्ध कराती है। यहां आपको बकरी पालन के लिए लोन देने वाले बैंकों के नाम बताए जा रहे हैं।

1. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 

2. केनरा बैंक

3. आईडीबीआई बैंक

4. व्यावसायिक बैंक

5. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

6. राज्य सहकारी बैंक

7. राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक

8. शहरी बैंक

बकरी पालन के लिए लोन की जानकारी

बकरी पालन व्यवसाय के लिए सरकार की ओर से लोन और सब्सिडी की सुविधा प्रदान की जाती है। सरकार इसके लिए 90 प्रतिशत वित्त पोषण भी उपलब्ध कराती है। बकरी पालन के लिए दो तरीके से लोन प्राप्त किया जा सकता है। 

1. बिजनेस लोन ऑपरेशन्स के लिए वर्किंग कैपिटल 

2. बकरी होल्डिंग्स 

बैंक 50 हजार रुपए से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराती है। कई बैंक बकरी पालन के लिए 26 लाख रुपए तक का लोन उपलब्ध कराते हैं। किसान बकरी पालन के लिए मुद्रा योजना के तहत भी लोन ले सकता है। मुद्रा लोन के तहत गैर कृषि क्षेत्र में लगे व्यक्तियों और उद्यमों को सेवा और विनिर्माण क्षेत्र में आय उत्पन्न करने वाली गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपए तक का लोन देने का प्रावधान है। 

जानें, बकरी पालन सब्सिडी के बारे में 

बकरी पालन के लिए सरकार की ओर से सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। एक किसान बकरियों की खरीद पर खर्च किए गए धन का 25-35 प्रतिशत सब्सिडी के रूप में प्राप्त कर सकता है। अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति और बीपीएल श्रेणी के लोग 33 प्रतिशत तक सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं, जबकि ओबीसी वर्ग को 25 प्रतिशत सब्सिडी का प्रावधान है। यह राशि अधिकतम 2.5 लाख रुपए हो सकती है। 

बकरी पालन बिजनेस से पहले राष्ट्रीय पशुधन मिशन के बारे में जानें

देश में बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पशुधन मिशन को शुरू किया है। राष्ट्रीय पशुधन मिशन (नेशनल लाइव स्टॉक मिशन) के तहत पशुपालन को प्रोत्साहित करने के लिए किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है। नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत कई योजनाएं संचालित है। इन अलग-अलग योजनाओं में सब्सिडी भी अलग-अलग है। क्योंकि राज्य सरकारें भी इस सब्सिडी में अपनी तरफ से भी कुछ अंश जोड़ देती है और सब्सिडी की राशि बढ़ जाती है। 

बकरी पालन के लिए ऐसे तैयार करें बिजनेस प्लान

अब आपको बकरी पालन के लिए बिजनेस प्लान बनाने की जानकारी दी जा रही है। अगर आपको बकरी पालन के लिए अधिक लोन चाहित तो आपको अपना बिजनेस प्लान अच्छी तरह से तैयार करना होगा। बिजनेस प्लान में क्षेत्र, स्थान, बकरी की नस्ल, उपयोग किए गए उपकरण, वर्किंग कैपिटल निवेश, बजट, मार्केटिंग की रणनीति, श्रमिकों का विवरण आदि जैसी सभी आवश्यक व्यवसायिक जानकारी शामिल करनी चाहिए। आवेदक द्वारा शर्तों को पूरा करने के बाद संबंधित बैंक आवश्यकता के अनुसार लोन स्वीकृत करता है। 

बकरी पालन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज

बकरी पालन लोन के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र,  छह महीने का बैंक स्टेटमेंट, एड्रेस और इनकम प्रूफ, बीपीएल कार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, बकरी पालन प्रोजेक्ट रिपोर्ट, आवेदन की 4 पासपोर्ट साइज फोटो, भूमि रजिस्ट्री के दस्तावेज आदि शामिल है। 

बकरी पालन लोन के लिए आवेदन

बकरी पालन लोन के लिए आपको ग्राम पंचायत या ब्लॉक कार्यालय से आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करनी होगी। इसके बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी आवेदन के साथ संलग्न करके ब्लॉक प्रमुख या ग्राम पंचायत में जाकर जमा करानी होगी। अब आपकी पात्रता के अनुसार बकरी पालन पर लोन प्रदान किया जाएगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर