ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश

मौसम अपडेट : मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट, इन राज्यों में 5 दिन होगी भारी बारिश
पोस्ट -18 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

Weather Today : दिल्ली सहित देश के इन राज्यों में यलो अलर्ट, IMD ने  दिया 5 दिन भयंकर बारिश अलर्ट

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने मानसून की बारिश को लेकर राजधानी दिल्ली समेत देश के अलग-अलग राज्यों में अगले 5 दिनों में भारी बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग की ओर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

New Holland Tractor

मानसून की भयंकर बारिश ने आम जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-व्यस्त किया हुआ है। एक ओर मॉनसून की बारिश जहां लोगों के लिए कहर बनकर बरस रही है, तो दूसरी ओर लोग अभी भी अच्छी बारिश को तरस रहे हैं। देश के हिमाचल और उत्तराखंड जैसे हिस्सों में लोग भारी बारिश के कारण बाढ़ और भूस्खलन जैसी समस्या से जूझते नजर आ रहे हैं, तो वहीं दिल्ली में बारिश के चलते यमुना नदी का जलस्तर 205.94 मीटर तक पहुंच गया है। जिसकी वजह से दिल्ली के कई निचले क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात से आमजन को भी जूझना पड़ रहा है। 

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली सहित उत्तर भारत में लोगों को एक बार फिर से तूफानी बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन जैसे हालातों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग आईएमडी ने उत्तर भारत में 5 दिन लगातार भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की आशंका जताते हुए लोगों को सतर्क रहने का अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली में फिर बारिश की चेतावनी 

दिल्ली में बीते दिनों से रूक-रूक कर हो रही भारी बारिश के कारण इस समय लोगों को बाढ़ जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने आज दिल्ली में मध्यम बारिश की आशंका जताते हुए शहर का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने आज के लिए “येलो” अलर्ट जारी किया है, जिसमें आमतौर पर आसमान में बादल छाए रहने और देर रात गरज के साथ हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका जताई है। इससे दिल्लीवासियों एवं आसपास के निचले इलाकों में लोगों को दोबारा बाढ़ का डर सताने लगा है। 

हिमाचल-उत्तराखंड में जारी रहेगी भारी बारिश

हिमाचल प्रदेश में भयंकर बारिश का कहर अब भी जारी है। कई इलाकों में हल्की से भारी बारिश के कारण भूस्खलन की घटनाएं भी सामने आ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल में भारी बारिश संभव है। वहीं, कुछ इलाकों में आज से 21 जुलाई तक भारी बारिश का “येलो अलर्ट” भी जारी किया है और 23 जुलाई तक मध्य बारिश और गरज के साथ छिटपुट बारिश संभव है। इसके अलावा, उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। वहीं, 19 जुलाई को भी उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है। 

राजस्थान के इन जिलों में वर्षा होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, आज से अगले 5 दिनों के दौरान राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा, भरतपुर, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर संभागों में अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। वहीं बीकानेर और जोधपुर संभागों में 19, 20, 21, 22 और 23 जुलाई को कुछ स्थानों और अनेक स्थानों पर अच्छी वर्षा होना संभव है। इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान अजमेर और अलवर में मेघगर्जन और बिजली कड़कने के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। 19 और 20 जुलाई के दौरान अजमेर, अलवर, बासंवाड़ा, बारां भरतपुर, भीलवाड़ा और बूंदी में अनेक स्थानों पर भारी वर्षा/मेघगर्जन/वज्रपात संभव है। 

देश के इन इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिम-पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, पश्चिमी मध्यप्रदेश, विदर्भ, गुजरात क्षेत्र में कुछ स्थानों, सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश संभव है। मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कनार्टक, केरल, तटीय आंध्रप्रदेश और उत्तर आंतरिक कर्नाटक में भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी मध्य उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों, पंजाब, बिहार, झारखंड, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की ओर से दिया गया है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर