ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू, जानिए आपके शहर में क्या रहेगा मौसम का हाल

मौसम अपडेट : कई राज्यों में बारिश का दौर शुरू, जानिए आपके शहर में क्या रहेगा मौसम का हाल
पोस्ट -09 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

Weather Update : देशभर के इन इलाकों में शुरू होगा बारिश का दौर, इन राज्यों में अगले 6 दिन तक लगातार बारिश की संभावना 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 6 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी किया है। देशभर के कई इलाकों में बारिश का दौर फिर से शुरू होने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है। वहीं दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न राज्यों में बारिश से मौसम सुहावना हो गया है। 

New Holland Tractor

Monsoon Rain Alert : मौसम विभाग का पूर्वानुमान, अगले 6 दिनों तक दिल्ली- एनसीआर समेत इन इलाकों में बरसेंगे बादल

Monsoon Rain Alert : देशभर में मानसून सीजन का दौर अभी 21 दिनों तक और रहने वाला है। इस बीच देशभर में अभी भी बारिश का औसत 11 प्रतिशत कम चल रहा है। सेंट्रर वॉटर कमीशन के मुताबिक, बरसात की कमी के चलते देश की तकरीबन 150 नदियों, जलाशयों में अभी 10 साल के सबसे निचले स्तर का पानी बचा है। मानसून के बीच कई राज्यों में अच्छी बारिश न होने के कारण सूखे की जैसी स्थिति उत्पन्न हो चुकी है। समय से बारिश नहीं होने की वजह से खेतों में दरारें पड़ गई है, जिससे किसान चिंतित है। हालांकि, मौसम (weather) में बदलाव के चलते उत्तर भारत के कई इलाकों में एक बार फिर से मानसून बादल छा गए हैं। जिसके चलते दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान एवं उत्तराखंड में शुक्रवार रात हुई बरसात से मौसम सुहावना हो गया। तापमान में आई इस गिरावट से किसानों और लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिलेगी। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 24 घंटों के दाैरान देश के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना व्यक्त की है। वहीं, अगले 6 दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर, यूपी, राजस्थान समेत कई विभिन्न राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। आईए मौसम विभाग (weather department) के इस पूर्वानुमान रिपोर्ट से जानें कि आज से अगले कुछ दिनों तक किन-किन राज्यों में बरसेंगे बादल।

अगले 24 घंटों के दौरान देश के इन इलाकों में बारिश की संभावना

स्काई मेट वेदर की ताजा अपडेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश (Rain) के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। इस वीकेंड के दौरान दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और यूपी में बारिश शुरू होने की संभावना है। वहीं, रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और बिहार और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Rain) की भविष्यवाणी की है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।  वहीं, गंगीय पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश हो सकती है। 

दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली (capital Delhi) में बीते कुछ दिनों से लोग उमस भरी गर्मी से काफी परेशान है। हालांकि, बीते दिन दिल्ली (Delhi) और आसपास के इलाकों में झमाझम बारिश हुई। जिसकी वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से आंशिक राहत मिली है। मौसम विभाग (weather department) ने शनिवार और रविवार के लिए दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है। फिलहाल, दिल्ली में बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से  मौसम सुहावना हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, आज दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। दोपहर बाद हल्की बारिश होने की भविष्यवाणी विभाग ने जारी की है। दिल्ली का अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। वहीं 10 सितंबर को भी दिल्ली एनसीआर में हल्की बारिश का अनुमान विभाग द्वारा लगाया गया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, अगले पांच दिनों तक राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है।

राजस्थान के इन जिलों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, राजस्थान में अगले 24 घंटों के दौरान कोटा, उदयपुर, भरतपुर और जयपुर संभाग के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। वहीं 10 सितंबर से राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी होने का अनुमान है। वहीं, पूर्वी राजस्थान में छुटपुट बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 सिंतबर से 14 सिंतबर तक राजस्थान में न्यूनतम तापमान 24 से 27 डिग्री और अधिकतम तापमान 32 से 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। साथ इस दौरान राजस्थान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है। वहीं, 13 और 14 सितंबर से पूर्वी राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय होगा। जिसके चलते पूर्वी राजस्थान के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी विभाग ने की है। विभाग के अनुसार अगले 2 से 3 दिनों तक पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बीकानेर, बाड़मेर जिलों में अधिकतम तापमान औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है। 
  
उत्तर प्रदेश में 14 सितंबर तक होती रहेगी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश का दौर जारी है। राज्य के कई इलाकों में पिछले 2 दिनों से रूक-रूक कर हल्की मध्यम बारिश हो रही है। जिससें मौसम सुहावना हो गया है। वहीं, मौसम विभाग ने अगले 2 दिन के लिए प्रदेश में तेज आंधी के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी करते हुए कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक, 10 सितंबर को प्रयागराज, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, लखनऊ, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, इटावा, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, औरैया, जालीन व आसपास के क्षेत्रों में मेघ गर्जन की संभावना है। वहीं रायबरेली, अमेठी फतेहपुर, प्रतापगढ़, कानपुर नगर, उन्नाव एवं आसपास क्षेत्रों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में बारिश की गतिविधियां 14 सितंबर तक जारी रहने की संभावना है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश की अपेक्षा पूर्वी हिस्से में अधिक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर और गोंडा जिले में तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है। वहीं, बलरामपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर और उसके आसपास के क्षेत्रों में तेज बारिश बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर