ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : देश के इन इलाकों में भारी बारिश संभव, चार दिन घने कोहरे का अलर्ट

मौसम अपडेट : देश के इन इलाकों में भारी बारिश संभव, चार दिन घने कोहरे का अलर्ट
पोस्ट -16 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

देश के इन इलाकों में भारी बारिश संभव, हरियाणा और पंजाब में अगले चार दिन घने कोहरे का अलर्ट

Weather Update : पहाड़ी इलाकों में बर्फवारी शुरू हो चुकी है, वहीं देश के मैदानी क्षेत्रों में तापमान में गिरावट के साथ ही घना कोहरा छाने की शुरूआत भी हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और दक्षिण केरल, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हुई। पंजाब और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम कोहरा छाया रहा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस बीच अगले चार से पांच दिनों के लिए पंजाब और हरियाणा में सुबह के समय घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। अगले चार दिनों तक इन दोनों राज्यों में कोहरे से लोगों को परेशानी हो सकती है। इससे दृश्यता एवं वायु गुणवत्ता में कमी आएगी। जिससे सड़क, रेल एवं हवाई यातायात प्रभावित हो सकता है। इसलिए लोगों को सुबह के समय गाड़ियां चलाने के लिए खास सावधानी बरतने के लिए मौसम विभाग ने कहा है।

New Holland Tractor

उत्तरी भागों में अधिकतम तापमान में नहीं होगा कोई खास बदलाव

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि राजधानी दिल्ली में अगले कुछ दिनों तक घना कोहरा छाने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों के दौरान भारत के उत्तरी भागों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 5 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। इसमें अभी कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना नहीं है।  

दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश संभव

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और निकटवर्ती भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के निचले क्षोभमंडलीय स्तर पर है। पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है, जिसकी अक्ष समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर, अक्षांश 28 डिग्री उत्तर और देशांतर 64 डिग्री पूर्व पर होती है। मौसम विभाग ने कहा कि आज से अगले 3 से 4 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश संभव है

अगले 24 घंटों के दौरान अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश संभव

निजी मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों में दक्षिणी तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। 17 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच बारिश की तीव्रता बढ़ेगी और तमिलनाडु, केरल के साथ-साथ लक्षद्वीप के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है। अगले 24 घंटों के दौरान केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश होने की संभावना है। 17 दिसंबर को केरल में अलग-अलग तेज बारिश हो सकती है। वहीं, अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण तमिलनाडु और 17 दिसंबर को दक्षिण केरल और दक्षिण तमिलनाडु में अलग-अलग क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों से 19 दिसंबर तक तमिलनाडु के कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

देश के इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग ने कहा कि आज से गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में एक या दो जगह मध्यम दौर के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, हिमाचल प्रदेश में 17 दिसंबर को ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। अगले 3 से 4 दिनों के दौरान देश के शेष भागों में कोई खास बदलाव नहीं रहने की संभावना है। अगले कुछ दिनों देश के उत्तरी भागों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रही ठंड

लखनऊ मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, उत्तर प्रदेश में लगातार ठंड बढ़ रही है। कुछ जिलों के तापमान में रिकॉर्ड गिरावट देखने को मिल रही है, जिससे दिन में धूप खिली रहने पर भी लोगों को सर्दी का असर महसूस हो रहा है। इसके अलावा,  प्रदेश में अब बारिश होने का कोई अलर्ट नहीं है।  प्रदेश के अधिकतर इलाकों में गलन बढ़ रही है। मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह कहा कि 17 दिसंबर (रविवार) से तापमान में और गिरावट होने की संभावना है। आगामी दिनों में तापमान में लगभग 2° सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है, जबकि दिसंबर माह के अंत तक सर्दी और बढ़ सकती है। उन्होंने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क रहने वाला है। इस बीच इन दोनों ही क्षेत्रों में अलग-अलग हल्का से मध्यम कोहरा रह सकता है जिसकी दृश्यता 200 मीटर से 999 मीटर तक हो सकती है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि बरेली 4.6° सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा शहर रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर