ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Today Weather: कई राज्यों में इस बार 50 के पार पहुंचेगा पारा, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी

Today Weather: कई राज्यों में इस बार 50 के पार पहुंचेगा पारा, इन राज्यों में रेड अलर्ट जारी
पोस्ट -24 मई 2024 शेयर पोस्ट

भीषण गर्मी और लू से लोगों को अभी नहीं मिलेगी राहत, इन राज्यों में 50 डिग्री के पार पहुंचेगा पारा

Weather Update : देश उत्तरी हिस्सों में गर्मी अपना रौद्र रूप दिखा रही है। इस समय पड़ रही तपती गर्मी से लोगों का बुरा हाल है। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि फिलहाल, लू और भीषण से गर्मी से परेशान लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद बहुत कम है। आईएमडी (IMD) ने अगले पांच दिनों के लिए लू से गंभीर लू की स्थिति की भविष्यवाणी की है। राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ भागों में गर्मी पड़ने को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया गया है। इन राज्यों के कई जिलों में दिन का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर सकता है। साथ ही लू की स्थिति बन सकती है।

New Holland Tractor

बंगाल की खाडी में बड़े चक्रवाती तूफान तब्दील होने की संभावना (Possibility of turning into a major cyclonic storm in the Bay of Bengal)

निजी वेदर एजेंसी स्काई मेट के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ भागों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के शेष हिस्सों, पूर्वी केंद्र बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में मानसून की आगे की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। खाड़ी के दक्षिण और उससे सटे पश्चिम मध्य भाग पर एक डिप्रेशन आज 24 मई की सुबह बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों पर केंद्रित हो गया है, जो उत्तर-पूर्व दिशा में आगे बढ़ना जारी रख सकता है और आने वाले 24 घंटों के दौरान गहरे डिप्रेशन में बदल सकता है। इसके बाद, इसके उत्तर-पूर्व की ओर जारी रहने और 25 मई की सुबह तक पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक बड़े चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद यह लगभग उत्तर की ओर बढ़ेगा और 26 मई की शाम तक एक भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में बांग्लादेश और निकटवर्ती पश्चिम बंगाल तट के पास पहुंचेगा। इसके कारण अगले 24 घंटों में देश के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

कई हिस्सों में बन सकती है लू की स्थिति (Heat wave conditions may occur in many parts)

पूर्वानुमान में कहा गया है कि अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बारिश संभव है। वहीं, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू की स्थिति बन सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान केरल, लक्षद्वीप और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा, तेलंगाना, सिक्किम और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई। पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, झारखंड, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हुई। राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

इन स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना (Chance of heavy to very heavy rain at these places)

रिपोर्ट की मानें, तो अगले 24 घंटे के दौरान चक्रवाती तूफान के चलते  केरल, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। 

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम? (How will the weather be in Uttar Pradesh?)

फिलहाल, उत्तर प्रदेश में इन दिनों पड़ रही रिकॉर्ड तोड़ चिलचिलाती गर्मी ने लोगाें को बेहाल कर रखा है। मौसम विज्ञान विभाग लखनऊ के अनुसार, पिछले 24 घंटे में प्रदेश के कई बड़े शहरों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। प्रदेश के झांसी में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 45.0, प्रयागराज में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री, राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री, बस्ती में अधिकतम तापमान 40.0 डिग्री, बहराइच में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री, गोरखपुर में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री, वाराणसी में अधिकतम तापमान 39.2 डिग्री दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि अगले  24 घंटों के दौरान पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है और कहीं कहीं पर ऊष्ण लहर लू चलने के आसार है। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं पर हल्की बारिश और गरज के साथ तेज बौछारें पड़ सकती है। इस दौरान पूर्वी और पश्चिमी यूपी के कई हिस्सों में 25-35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल का अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के इन जिलों में हो सकती हैं बारिश (It may rain in these districts of the state)

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, अगले 24 घंटों में पूर्वी यूपी के जिले कुशीनगर, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर, महाराजगंज, गोंडा, बलिया, आजमगढ़, वाराणसी, चंदौली, मऊ, देवरिया, अयोध्या, जौनपुर, गाजीपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, अम्बेडकर नगर, अमेठी, बाराबंकी, सुल्तानपुर में बारिश की संभावना है। पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है। इस दौरान दोनों हिस्सों में कहीं कहीं पर लू चलने की संभावना है। पूर्वी तराई में हल्की बारिश और अन्य स्थानों पर मुख्यतः सूखा रहेगा।  केवल बुंदेलखंड क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में हीट वेव विकसित हो सकती है, अन्यत्र हीट वेव की स्थिति नहीं होगी। 2 दिन बाद पूरे प्रदेश में तापमान तेजी के साथ बढ़ेगा। पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर ऊष्ण लहर चलने के आसार है। इसके साथ ही 28 और 29 मई को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। 

राजस्थान में मौसम का पूर्वानुमान (Weather forecast in Rajasthan)

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के मुताबिक, राजस्थान में बीते 24 घंटो के बीच पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों पर उष्ण लहर तीव्र उष्ण लहर की स्थिति दर्ज की गई। राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 48.8 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश स्थानों में अधिकतम तापमान 46 से 49 डिग्री (पश्चिमी राजस्थान) और पूर्वी राजस्थान में 43 से 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र के दैनिक मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि दक्षिण-पूर्व राजस्थान और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र से 1.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। चक्रवाती परिसंचरण के ऊपर से दक्षिण-पूर्व राजस्थान से लेकर झारखंड के मध्य भागों तक ट्रफ रेखा मध्य प्रदेश औसत समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बना हुआ है। दक्षिण-पूर्व राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से दक्षिण-पश्चिम में मराठवाड़ा तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ मध्य प्रदेश और मध्य महाराष्ट्र में औसत समुद्र तल से 1.5 कि.मी. ऊपर बनी हुई है।

इन हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान (Rain forecast in these parts)

मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर का कहना है कि अगले 24 घंटों के बीच पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इसके बाद 25 मई यानी शनिवार से पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहने के आसार है। पूर्वी और पश्चिमी दोनों हिस्सों में यह स्थिति 29 मई तक जारी रह सकती है। इसके साथ ही आगामी 72 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर एवं कोटा संभागों के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर संभागों के कुछ भागों में अगले 48 घंटे में कोई विशेष बदलाव नहीं होने के कारण अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है। राज्य में चल रहे तीव्र उष्ण लहर और उष्ण रात्रि का दौरा अगले 4 से 5 दिन के लिए जारी रहने की संभावना है। इसके साथ कुछ भागों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा तेज सतही हवाएं चलने की प्रबल संभावना है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर