ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम विभाग की चेतावनी : अगले 5 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी : अगले 5 दिन इन राज्यों में होगी भारी बारिश
पोस्ट -31 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

आईएमडी बारिश अलर्ट : इन राज्यों में बरसेंगे मेघ, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल 

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मानसून अपडेट देते हुए अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, यूपी-बिहार, बंगाल सहित कई राज्यों में भारी की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने देश के अलग-अलग राज्यों में अगले 5 दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी देते हुए यलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। 

New Holland Tractor

देश के कई इलाकों में भारी बारिश का सिलसिला जारी है। राजधानी दिल्ली में रुक-रुककर हो रही लगातार बारिश से यमुना के जलस्तर में भी बढ़ोतरी होने की आशंका है। यमुना और हिंडन नदी के आपास के इलाकों में हालात बाढ़ जैसे हो गए हैं। दिल्ली-एनसीआर में राजघाट, रिंग रोड समेत कई इलाकों में लगातार बारिश के चलते हालात पहले जैसे हो गए। इन इलाकों में बारिश की वजह से पानी भर गया है, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई। 

आईएमडी के मानसून अपडेट के अनुसार आगामी 4 से 5 दिनों में दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में आज से अगले 4 दिनों तक भारी बारिश का यलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है। आईये मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान रिपोर्ट से जानें कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के राज्यों में मौसम कैसा रहने वाला है। 

अगले 24 घंटों में इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। वहीं, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात क्षेत्र, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इसके अलावा गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, केरल, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश होने का अनुसान वेदर एजेंसी ने व्यक्त किया है।

इन राज्यों में अगले 5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट 

मौसम विभाग ने आज से अगले 5 दिनों के लिए दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, हिमाचल, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखड, गुजरात, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज से 31 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्य प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है। 29, 30 और 31 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और बिहार में तेज बारिश का ऑरेंज अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। वहीं, 1 अगस्त के लिए पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और विदर्भ के इलाकों में भारी की संभावाना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं,  उत्तरी तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा में मध्यम से भारी बारिश, ओडिशा, राजस्थान के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों भारी बारिश के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। 

दिल्ली-एनसीआर में अगले 5 दिनों तक जारी रहेगी हल्की से मध्यम बारिश

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली -एनसीआर में शुक्रवार को हल्की से मध्यम बारिश हुई। मौसम विभाग ने अनुमान व्यक्त किया है कि आज से अगले 5 दिनों तक राजधानी दिल्ली में ऐसा ही मौसम चलता रहेगा। दिल्ली में आज दिनभर बादल छाए रहेंगे और देर रात गरज के साथ हल्की से तेज बारिश की संभावना है। दिल्ली में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस केे आसपास रहने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 1 अगस्त तक रूक-रूककर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी संभावना है। 

राजस्थान के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना वक्त करते हुए राजस्थान के कुछ जिलों में येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। प्रदेश में मानसून एक बार सक्रिय हो चुका है, जिसके चलते प्रदेश कई हिस्सों में लगातार हल्की से मध्यम और भारी बारिश हो रही है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश के कारण येलो और ऑरेंज अलर्ट बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, जयपुर में देर रात से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दौसा, अलवर, करौली, जयपुर, जयपुर शहर और सीकर में भारी बारिश को लेकर विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं नागौर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, धौलपुर, अजमेर, चूरू और झुंझुनूं जिलों में आकाशीय बिजली मेघ गर्जन के साथ भारी बारिश की संभावना है। 

पंजाब के इन जिलों में भारी बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग आईएमडी के अनुसार, पंजाब के मालवा क्षेत्र के 10 जिलों समेत कुल 17 जिलों में अगले 24 घंटों के दौरान भारी संभव है। भारी बारिश को लेकर विभाग इन जिलों में यलो और ऑरेंज जारी किया है। वहीं, अगले 3 दिन पूर्वी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान यूपी के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में प्रदेश के पीलीभीत, रामपुर, सहारनपुर, संभल, शाहजहांपुर, शामली, अमरोहा, औरैया, बदायूं, बागपत, बरेली, बिजनौर, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर और आसपास के जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।  

पिछले 24 घंटों में देशभर में मौसमी गतिविधियां

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई है। वहीं, विदर्भ, सौराष्ट्र और कच्छ, कर्नाटक, केरल, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, झारखंड, तेलंगाना, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर