Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन राज्यों को होगी भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान : देश के इन राज्यों को होगी भारी बारिश, जानें अपने राज्य के मौसम का हाल
पोस्ट -13 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

Monsoon Update 2023 : अगले दो दिन देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल, रेड अलर्ट जारी 

मौसम विभाग आईएमडी ने अगले 2 दिन के लिए देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावानी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, देश के कई राज्यों में आज से भारी से भारी बारिश के अलर्ट के साथ पूरे देश के मौसम का पूर्वानुमान दिया गया है। 

New Holland Tractor

Monsoon Weather 2023: उत्तर प्रदेश समेत इन राज्यों में भारी बारिश अलर्ट

देश के कई राज्यों में इन दिनों मानसूनी बादल झमाझम बरस रहे है, जिसके चलते नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं। भारी बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में नदी-नाले में अचानक आए उफान से राष्ट्रीय राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिसके चलते विदेशी नागरिकों सहित आसपास के इलाकों के हजारों पर्यटक फंसे हुए हैं। वहीं, दिल्ली में यमुना नदी 207.25 मीटर पर बह रही है, जो अपने खतरनाक रूप से 207.49 मीटर के सर्वकालिक रिकॉर्ड स्तर के करीब है। यमुना नदी में चल रहे उफान के कारण आसपास के इलाकों में लोगों को बाढ़ का खतरा सताने लगा है। 

इसी बीच मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज से अगले 2 दिन उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान देते हुए रेड अलर्ट पहले से जारी किया है। वहीं, 14 जुलाई के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के साथ तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बिहार, असम और मेघालय में भी 14 जुलाई के लिए भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट दिया है। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 15 जुलाई के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज, राजस्थानी दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने संभावना जताई है। आईये देश में अगले 24 घंटों का मौसम का हाल जानते हैं। 

दिल्ली एनसीआर में मौसम का हाल

आईएमडी वेदर अपडेट के अनुसार, आज दिल्ली एनसीआर में बादल छाए हुए हैं। दिल्ली के कुछ हिस्सों में आज गर्जन के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होना संभव है। वहीं, दिन के समय दिल्ली का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और रात के वक्त न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 14 एवं 15 जुलाई को भी राजधानी दिल्ली का मौसम लगभग सामान रहने की संभावना है। वहीं रविवार को दिल्ली के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश संभव है। 

उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, कल से हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश संभव है। वहीं, पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, जम्मू और कश्मीर के साथ लद्दाख में बारिश की कमी आने की संभावना है। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड से सटे पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी मध्यप्रदेश, मध्यम महाराष्ट्र, कोंकण, गोवा और गुजरात क्षेत्र में भारी बारिश का अलर्ट है। वहीं, मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट और पश्चिम बंगाल और सिक्किम क्षेत्र में 14 जुलाई के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। 

देशभर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान देशभर कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ भारी बारिश संभव है। उत्तराखंड, उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय कर्नाटक, केरल, विदर्भ और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। वहीं, दक्षिण में कुछ स्थानों पर भारी बारिश के साथ शेष में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पंजाब, राजस्थान सहित इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश 

अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली, पंजाब, राजस्थान के मध्य भाग, झारखंड, ओडिशा, आंतरिक आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, तमिलनाडु और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। वहीं, आईएमडी ने पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश होने का अलर्ट दिया है।  

देशभर में चल रहे मौसम का हाल

रिपोर्ट के अनुसार, मानसून अक्ष की धुरी का पश्चिमी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चल रहा है, पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में है। मानसून ट्रफ बीकानेर, ग्वालियर, सतना, गया, मालदा और फिर उत्तर-पूर्व की ओर अरुणाचल प्रदेश से गुजर रही है। जिसके चलते पश्चिम मध्य और निकटवर्ती दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर 4.5 के बीच एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। वहीं, दक्षिणी उत्तर प्रदेश के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा, 16 जुलाई के आसपास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित होने की उम्मीद है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मौसमी गतिविधि

मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, केरल, मध्य महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तराखंड, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, पूर्वी बिहार, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, रायलसीमा, गुजरात के शेष हिस्सों, दिल्ली, पंजाब और झारखंड में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हुई।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर