Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आईएमडी का मौसम अपडेट

मौसम अपडेट : कड़ाके की ठंड के बीच इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, जानें आईएमडी का मौसम अपडेट
पोस्ट -08 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

नया पश्चिम विक्षोभ सक्रिय, आगामी दो दिनों के दौरान इन राज्यों में हो सकती है बारिश 

IMD Weather Update : देश में हाड़ कंपा देने वाली कड़ाके की सर्दी का दौर अभी जारी है। देश के पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और बिहार में एक-दो स्थानों पर कड़ाके की ठंड के साथ अत्यधिक घना कोहरा छाया रहा। वहीं मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों में घना कोहरा छाया रहा। साथ ही अलग-अलग क्षेत्रों में मध्यम से भारी और हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली है। तटीय तमिलनाडु में मध्यम से भारी बारिश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। वहीं पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा के कुछ इलाकों और पंजाब तथा उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों में शीत दिवस से लेकर गंभीर कोल्ड डे (शीत दिवस) की स्थिति रही। इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी ने कहा है कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है, जिसके कारण आगामी दो दिनों के दौरान देश के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, तो कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और ओला वृष्टि होने की संभावना है। इसके साथ ही देश के कई राज्यों में घना कोहरा के साथ कोल्ड डे की स्थिति रहने का अलर्ट मौसम विभाग ने दिया है।

New Holland Tractor

देश के दक्षिणी राज्यों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार, एक ट्रफ रेखा दक्षिण श्रीलंका से लेकर दक्षिण आंध्र प्रदेश तट तक दक्षिण-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी से होकर गुजर रही है। इसके कारण पश्चिम उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है और उत्तरी गुजरात तक इसी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्रा बना हुआ है। जिसके चलते अगले 24 घंटों से आगामी दो दिनों के बीच देश के दक्षिणी राज्यों खासकर, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर मध्यम से भारी बारिश जारी रह सकती है। वहीं, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक, कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में एक या दो मध्यम बारिश के साथ छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। गुजरात के पूर्वी इलाकों, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों में हल्की बारिश संभव है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश,  बिहार, पंजाब, हरियाणा और गुजरात के अलग-अलग स्थानों पर बारिश के साथ ही ओलावृष्टि हो सकती है।

इन इलाकों में घना कोहरा के साथ बन सकती है कोल्ड डे की स्थिति

मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश के साथ ही ओला वृष्टि हो सकती है। जिसके कारण इलाकों में शीतलहर का दौर भी जारी रहेगा और कोल्ड डे (शीत दिवस) की स्थिति बन सकती है। आईएमडी ने कहा है कि पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों और बिहार में एक या दो हिस्सों पर घने से बहुत घने कोहरा छाने की स्थिति संभव है। वहीं,  पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत में घना कोहरा छा सकता है। कोहरे के कारण दृश्यता प्रभावित होगी, जिससे सड़क यात्रा खतरनाक हो सकती और ट्रेनें देरी से चल सकती है। इससे लोगों को थोड़ी अस्थायी असुविधा हो सकती है। वहीं, बारिश के कारण पंजाब और हरियाणा के कुछ स्थानों में शीत दिवस से लेकर गंभीर शीत दिवस की स्थिति संभव है। साथ ही दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर ठंडे दिन की स्थिति बन सकती है। हालांकि, अनुमान है कि 11 जनवरी तक आसमान साफ हो जाएगा। जिससे अधिक राहत के दिनों की शुरुआत होगी।

कैसा रहेगा राजस्थान का मौसम

मौसम विज्ञान विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार, राजस्थान में मौसम शुष्क रहा। राज्य के कुछ हिस्सों में घने से अति घना कोहरा छाया रहा और राज्य में कुछ इलाकों में शीत दिवस से अति शीत दिवस दिन दर्ज किया गया। साथ ही पूर्वी राजस्थान में अलवर, सीकर में शीलहर का दौरा जारी रहा। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में अगले 24 घंटों के दौरान भरतपुर, अलवर, दौसा, बूंदी, जयपुर, अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर, नागौर एवं पाली जिले में अधिकांश हिस्सों पर चमक-गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर ओला वृष्टि होने की संभावना है। वहीं राज्य का न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान मौसम विभाग ने दिया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर