ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मानसून अपडेट: 4 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल

मानसून अपडेट:  4 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अपने राज्य में मौसम का हाल
पोस्ट -30 जून 2023 शेयर पोस्ट

Rain Alert : देश के इन राज्यों में 4 जुलाई तक भारी बारिश होने की संभावना 

देशभर में मानसून की बारिश का दौर जारी है। कई राज्यों में हल्की से भारी बारिश और आंधी व बिजली कड़कने जैसी गतिविधियां देखने को मिल रही है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने 3 से 4 दिन यानि 4 जुलाई तक दिल्ली सहित कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आईये, जानें कि इन तीन से चार दिनों के दौरान किन इलाकों में बारिश होने की संभावना है। 

New Holland Tractor

IMD Weather Update:  देशभर के कई इलाकों में मानसून पूर्ण रूप से दस्तक दे चुका है, जबकि कई इलाकों में मानसून का आगमन होने जा रहा है। ऐसे में मानसून सीजन के दौरान देश के कई राज्यों में मौसम अब सुहावना हो चुका है। लोगों को उमस भरी तपती गर्मी से राहत भी मिली चुकी है। लेकिन मानसून के कारण देश के विभिन्न राज्यों में हल्की, मध्यम और भारी बारिश के साथ तेज हवाओं का दौर जारी है। कई राज्यों और शहरों में तो भारी बारिश के चलते जलभराव की स्थिति देखने को मिली है। ऐसे में  दिल्ली-एनसीआर में बीते दिन कई इलाकों में सुबह-सुबह भारी बारिश हुई, जबकि दोपहर तक बादल छाए रहे, जिससे दिल्ली में मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने मानसून गतिविधियों को देखते हुए दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में आने वाले तीस से चार दिनों के लिए भारी बारिश की चेतावनी पहले से जारी की है। 

दिल्ली-एनसीआर में 4 जुलाई तक बारिश के आसार

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में बीते कुछ दिनों से हल्की और मध्यम बारिश का सिलसिला जारी है। जिसके चलते दिल्ली के अधिकतर इलाकों में मौसम ठंडा और सुहावना बना हुआ है। आज शुक्रवार को दिल्ली के कई हिस्सों में आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं। दिल्ली का अधिकतम तापमान दोपहर के समय 33 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है, जबकि रात का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में बताया है कि दिल्ली में बारिश का सिलसिला 4 जुलाई तक जारी रह सकता है। दिल्ली के कई हिस्सों में हल्की और मध्यम बारिश होने की संभावना है, तो कुछ समय तेज हवाएं व बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है। 

देश भर में मानसून की गतिविधियां 

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के शेष हिस्सों में मानसून की शुरुआत के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही है। निम्न दबाव अब उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश पर है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से पूर्व-पश्चिम ट्रफ पूर्वी राजस्थान से होते हुए नागालैंड तक, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश ऊपर बने हुए निम्न दबाव से गुजरते हुए, बिहार और सब हिमालयी पश्चिम बंगाल होते हुए जा रही है। एक अपतटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट केरल तट से फैली हुई है। चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात के तट और आसपास के क्षेत्र में समुद्र तल से 4.5 और 5.8 किमी ऊपर बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में मानसून संभावित गतिविधि

पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

बिहार, मेघालय समेत देश के इन हिस्सों में भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान बिहार, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगह भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, तमिलनाडु, केरल, झारखंड, उत्तर पूर्व भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जारी किया है। 

राजस्थान सहित देश के इन विभिन्न इलाकों में अलर्ट 

मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान मध्य और पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तेलंगाना और कच्छ में 1 या 2 जगहों पर हल्की बारिश देखने को मिली सकती है। वहीं, अगले 2 से तीन दिन यानि 3 जुलाई तक उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान सहित मध्य भारत के विभिन्न इलाकों में बारिश होने की संभावना है। वहीं, अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने की चेतावानी जारी की है। भारी बारिश का दौर मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले दो से तीन दिनों तक जारी रह सकता है। 

अगले 5 दिनों तक इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग ने आने वाले अगले 4 दिनों तक महाराष्ट्र के कुछ इलाकों और गोवा, कोंकण में बारिश होने का पुर्वानुमान जारी किया है। वहीं असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिस्सों में भारी बारिश होने की आंशका जताई है। इसके अलावा, केरल और माहे और तटीय क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में हुई मानसून गतिविधियां

विभाग द्वारा मौसम को लेकर जारी पूर्वानुमान की ताजा रिपोर्ट के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, देश के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की गतिविधियां देखने को मिली है। गुजरात, कोंकण और गोवा के तटीय कर्नाटक और बिहार में मध्यम से भारी बारिश हुई है। वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम के कुछ हिस्सों, उत्तरी मध्य प्रदेश, दक्षिण-पूर्व राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और रायलसीमा में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश देखने को मिली है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर