ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मानसून अपडेट : देशभर के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बरसेंगे बादल, इन राज्यों में अलर्ट जारी

मानसून अपडेट : देशभर के विभिन्न हिस्सों में झमाझम बरसेंगे बादल, इन राज्यों में अलर्ट जारी
पोस्ट -08 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

मौसम अपडेट : अगले 5 दिनों तक देश के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट 

Monsoon weather  :  देशभर में मानसून सक्रिय है, जिसके चलते इन दिनों लगभग सभी हिस्सों में बारिश की गतिविधियां जारी है। लगातार और रुक-रुक कर जारी झमाझम बारिश ने इन दिनों देश के लगभग सभी राज्यों में पानी ही पानी कर दिया है। कई राज्यों में नदियां-नाले भरने के साथ उफान पर है, जिसके चलते लोगों को बाढ़ का डर सताने लगा है। इसी बीच मौसम का ताजा अपडेट जारी करते हुए भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि दिल्ली-एनसीआर समेत देश के सभी हिस्सों में मानसूनी बारिश का दौर जारी रहने वाला है। अगले 5 दिनों के लिए मानसूनी बारिश का अपडेट देते हुए आईएमडी ने देशभर के कई हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।  

New Holland Tractor

मौसम विभाग आईएमडी ने अगले 5 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए लोगों को सतर्क करने का अलर्ट जारी किया है। आईये, मौसम विभाग की रिपोर्ट से जानें कि राजधानी दिल्ली सहित देश के विभिन्न राज्यों में अगले 5 दिनों में मौसम का हाल क्या रहने वाला है? 

अगले 24 घंटों के दौरान देश के इन इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम का पूर्वानूमान जारी करते हुए मौसम विभाग ने कहा है अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान और कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव

स्काईमेट वेदर के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पूर्व भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लद्दाख, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानूमान 

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज से अगले 4 दिनों तक असम, मेघालय और अरूणाचल प्रदेश में भारी बारिश, तूफान और बिजली कड़कने की संभावना है। 9 से 11 जुलाई के दौरान बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना है। वहीं 9 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ और दिल्ली में भारी बारिश संभव है। 9, 10 और 11 जुलाई को उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, पंजाब, सोराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश की संभावना वक्त की गई है।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का पूर्वानूमान

आईएमडी के अनुसार, आज से दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ आंधी चलने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार, बारिश के साथ 10 से 15 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। वहीं, दिल्ली का तापमान दिन के समय 29 डिग्री सेल्सियस और रात के समय 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई, जिससे मौसम सुहाना बना हुआ है। 

राजस्थान में मानसून मौसम का हाल 

मानसून की सक्रियता के चलते राजस्थान के कई हिस्सों में अच्छी बारिश और कुछ हिस्सों में उमस भरी गर्मी का सिलसिला बना हुआ है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान अलवर, जयपुर , भरतपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, डूंगरपुर, धौलपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़ ,बूंदी, बांसवाड़ा और अजमेर में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है। साथ ही विभाग ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज से अगले 3 तीनों के लिए भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, राजस्थान के कुछ हिस्सों में बीते शुक्रवार के दिन हल्की से मध्यम बारिश हुई।

देश भर में चल रहा मौसम का हाल

वेदर न्यूज एजेंसी स्काईमेट की रिपोर्ट के अनुसार, मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, गुना, सतना, डाल्टनगंज, दीघा से होकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण हमारे झारखंड और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके अलावा, उत्तर पूर्वी अरब सागर और दक्षिणी गुजरात के आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। औसत समुद्र तल पर अपतटीय दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक फैला हुआ है। उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान पर बना हुआ है। पूर्व-पश्चिम शियर जोन 19 डिग्री उत्तर अक्षांश के साथ चल रहा है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर