ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर खरीदने के लिए इन बैंकों से मिलेगा 80 प्रतिशत तक लोन, जानें ब्याज दर

ट्रैक्टर खरीदने के लिए इन बैंकों से मिलेगा 80 प्रतिशत तक लोन, जानें  ब्याज दर
पोस्ट -16 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए मिल सकता है 80 प्रतिशत तक का लोन, जानें बैंक डिटेल

Tractor loan :  कृषि के माध्यम से किसान बेहतर लाभ तभी कमा सकते हैं, जब उनके पास कृषि कार्यों से सम्बंधित उन्नत उपकरण होंगे। खेती में ट्रैक्टर, रोटावेटर, कल्टीवेटर, हार्वेस्टर समेत विभिन्न कृषि मशीनों का प्रयोग होता है। ये मशीनें काफी महंगी होती है, जिस वजह से इन्हें खरीदने के लिए अर्ध शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में ऋण और वित्त की हमेशा भारी मांग बनी हुई है। हालांकि, मौजूदा वक्त में कई वित्तीय संस्थानों और बैंक ट्रैक्टर और अन्य उपकरणों को खरीदने के लिए ऋण या वित्त उपलब्ध करा रहे हैं वो भी बहुत ही सस्ते ब्याज दर पर। ऐसे में आप खेती के लिए नया ट्रैक्टर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और लोन की सोच रहे हैं, तो आप विभिन्न वित्तीय संस्थान और बैंकों से सस्ते ब्याज दर पर 80 प्रतिशत तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। ट्रैक्टर खरीदने के लिए बैंक कई तरह के लोन किसानों को उपलब्ध कराती है। लेकिन किसानों को ट्रैक्टर खरीदते समय कौन सा और किस बैंक से लोन लेना है ये फैसला बहुत सोच-विचार कर लेना चाहिए। खासतौर पर लोन पर ब्याज कितना है, इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। आईए ट्रैक्टर लोन के लिए कैसे अप्लाई करना है, कितना लोन मिलता है, लोन के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी, लोन पर ब्याज की दर क्या होगी आदि के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर की कुल कीमत का मात्र 20 फीसदी पैसा देकर खरीद सकते हैं ट्रैक्टर   

फसल उगाने के लिए भूमि की तैयारी में समय और लागत को कम करने के लिए ट्रैक्टर का प्रयोग प्रमुखता से होता है। गौरतलब है कि कृषि में ट्रैक्टर एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। इसलिए ट्रैक्टर खरीदना किसानों के लिए बहुत बड़ा निवेश माना जाता है। खासकर, जब यह निवेश लोन लेकर किया जाए। मौजूदा वक्त में भारत सरकार भारतीय स्टेट बैंक सहित विभिन्न सहकारी बैंकों और वित्तीय संस्थानों के तहत किसानों को 80 फीसदी तक लोन प्रदान करती हैं। यानी आपको ट्रैक्टर खरीदते समय ट्रैक्टर की कुल कीमत का मात्र 20 फीसदी पैसा ही ट्रैक्टर एजेंसी को देना होगा। बाकि 80 फीसदी रकम लोन के रूप में बैंक मुहैया करवाता है।  ऐसे में अक्सर किसानों के मन में यह सवाल आता है कि लोन सरकारी या प्राइवेट किस बैंक से लिया जाए। हालांकि अधिकतर किसान सरकारी बैंकों से लोन लेना पसंद करते हैं ताकि उन्हें सस्ते ब्याज दर पर पैसा मिल सके और उसे भरने में आसानी हो।  लेकिन सरकारी बैंकों से लोन मिलने की प्रकिया थोड़ी लंबी और जटिल होती है और अगर कोई दस्तावेज पूरा नहीं है तो लोन नहीं मिलता। वहीं,  दूसरी ओर प्राइवेट बैंक से सामान्य तौर पर लोन जल्दी मिल जाता है, हालांकि प्राइवेट बैंक में ब्याज की दर अलग हो सकती है। लोन लेने से पहले अपने आसपास हर बैंक शाखा से ट्रैक्टर लोन के ब्याज दर की जानकारी लें और जहां सबसे सस्ता ब्याज हो उस बैंक से लोन के लिए आवेदन करें।   

किन बैंकों से लिया जा सकता है ट्रैक्टर लोन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) समेत सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और बैंक ऑफ बड़ौदा से ट्रैक्टर लोन के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस सभी बैंकों की लोन चुकाने अवधि और लोन पर ब्याज दर अलग-अलग होती है। वहीं, सभी बैंको के पात्रता मानदण्ड भी अलग-अलग होते हैं। जिस वजह से यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस बैंक से ट्रैक्टर लोन प्राप्त कर रहे हैं। लोन की ईएमआई आपके द्वारा लिए गए लोन राशि और चुकाने की समय अवधि पर तय होती है। सरकारी बैंक में सबसे कम ब्याज दर पर ट्रैक्टर लोन भारतीय स्टेट बैंक (SBI) देती है। भारतीय स्टेट बैंक स्त्री शक्ति ट्रैक्टर ऋण एवं नए ट्रैक्टर ऋण जैसे 2 स्कीम के तहत से 80 प्रतिशत तक ट्रैक्टर लोन देता है । 

लोन लेने के लिए नियम और शर्तें क्या हैं?

बता दें कि ट्रैक्टर लोन देने के लिए विभिन्न बैंकों और वित्तीय संस्थानों के अपने-अपने नियम और शर्ते निर्धारित होते हैं। हालांकि, ज्यादातर बैंक ट्रैक्टर लोन आवेदकों के लिए 2 से 3 एकड़ जमीन और औसतन वार्षिक इनकम 10 लाख रुपए से कम नहीं हो और आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम  60 वर्ष तक होने जैसे पात्रता मानदण्ड निर्धारित करती है। इसके अलावा सभी बैंक लोन के लिए आवेदक का सिबिल स्कोर रिकॉर्ड भी देखती है। सिबिल (CIBIL) स्कोर रिकॉर्ड आपके पुराने लोन, क्रेडिट कार्ड ट्रांजेक्शन के आधार पर तैयार होता है। निजी (प्राइवेट) बैंक संस्थान भी सिबिल स्कोर का रिकॉर्ड देखती हैं। अगर आवेदक का स्कोर 650 या इससे ऊपर होता है तो बैंक आवेदक को कम ब्याज पर आसानी से लोन अप्रूव कर देता है। लेकिन अगर आपका सिबिल स्कोर इससे कम है तो हो सकता है लोन तो मिल जाये लेकिन इस पर ब्याज की दर ज्यादा हो सकता है। 

लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी

विभिन्न बैंकों से ट्रैक्टर लोन प्राप्त करने के लिए किसानों को कुछ  महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है। 

  • भारत के हर वर्ग के किसान अपनी क्षमता और पात्रता के आधार पर सरकारी बैंक एसबीआई (SBI) समेत प्राइवेट बैंक और एनबीएफसी से कम ब्याज दर पर 80 प्रतिशत तक लोन अप्रूव करा सकते हैं।
  • ट्रैक्टर लोन लेने वाले आवेदक की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक किसान के पास खुद की 2 से 3 एकड़ कृषि योग्य जमीन होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास भूमि स्वामित्व का प्रमाण पत्र (जमाबंदी) या भूमि का मालिकाना दस्तावेज होना चाहिए।
  • एड्रेस प्रूफ के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, वोटर आर्डडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस होने चाहिए।
  • 3 से 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
  • सिबिल स्कोर के लिए साल भर का ट्रैक रिकॉर्ड
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • दो पासपोर्ट फोटो 

ट्रैक्टर खरीदने के लिए बैंक मुख्य रूप से 4 तरह के लोन देती है
 
देश में ट्रैक्टर खरीदने के लिए विभिन्न बैंक 4 तरह के ट्रैक्टर लोन अप्रूव करते है, जिनमें  गिरवी ऋण, गैर-बंधक ऋण, पुराना ट्रैक्टर लोन और हार्वेस्टर लोन शामिल है। बता दें  ये सभी वित्तीय संस्थान और बैंक आमतौर पर 35 एचपी से लेकर 45 एचपी तक के ट्रैक्टरों के लिए लोन देती है।
 
ट्रैक्टर लोन के लिए कैसे करना है अप्लाई?

  • अगर आप ट्रैक्टर लोन लेना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा, जिस बैंक से आप लोन लेना चाहते हैं। 
  • इसके बाद बैंक शाखा में संबंधित बैंक कर्मचारी से संपर्क कर लोन एप्लीकेशन (आवेदन) फॉर्म लेना होगा।
  • इस एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से पढ़ने के बाद इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को अच्छे से भरना होगा।
  • इस फॉर्म के साथ मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों की कॉपी संलग्र कर फॉर्म को बैंक शाखा जमा कराना होगा।
  • लोन एप्लीकेशन फॉर्म जमा करने के बाद बैंक फॉर्म और संबंधित दस्तावेजों की जांच करेगा।
  • लोन फॉर्म और सभी दस्तावेज सही पाए जाने पर, बैंक आपका लोन अप्रूव कर लोन राशि आपके बैंक खाते में हस्तांतरण कर देता है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर