ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

मोनार्क ने लांच किया विश्व का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

मोनार्क ने लांच किया विश्व का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
पोस्ट -27 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

मोनार्क स्मार्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर लॉन्च (Monarch Smart Electric Tractor ), कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मिलेंगी मदद

स्मार्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर बनाने वाले अमेरिकी कंपनी मोनार्क ट्रैक्टर ने विश्व का पहला फुली इलेक्ट्रिक, ड्राइव-वैकल्पिक, स्मार्ट ट्रैक्टर लांच किया है। विश्वस्तरीय अमेरिकी कंपनी मोनार्क ट्रैक्टर के मुख्यालय और विनिर्माण केंद्र लिवरमोर, कैलिफोर्निया में फाउंडर सीरीज एमके-वी इलेक्ट्रिक ट्रैक्टरों की लॉन्चिंग कृषि क्षेत्र और इसके प्रत्यक्ष हितधारक (फ्रैमर्स) को ध्यान में रखते हुए की गई है। इस ट्रैक्टर को बिना ड्राइवर के भी एआई (AI) तकनीक के माध्यम से चलाया जा सकता है। एमके-वी के निर्माता मोनार्क ट्रैक्टर ने अपने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक, ड्राइवर-वैकल्पिक, स्मार्ट ट्रैक्टर का अनावरण करने के दो साल से भी कम समय में रोलआउट किया है। इससे पहले मोनार्क ट्रैक्टर ने वाहन का पहली बार 2020 में अनावरण किया गया था। कंपनी ने एमके-वी लॉन्च किया ताकि किसानों को उनके कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिल सके। मोनार्क ट्रैक्टर कंपनी का इलेक्ट्रिक ड्राइवर-वैकल्पिक, स्मार्ट ट्रैक्टर लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य है क्योंकि वे कार्बन के सबसे बड़े उत्सर्जक हैं। एमके-वी ट्रैक्टर किसानों की कई समस्याओं से निपटने में भी मदद करता है, जैसे कि श्रम की कमी, सुरक्षा चिंताएं, स्थायी तरीकों की उच्च ग्राहक जांच, सरकार के नियम, और बहुत कुछ। एमके-वी ट्रैक्टर खेती के संचालन को कारगर बनाने और उनकी निचली रेखाओं को बढ़ाने में मदद करने के लिए विद्युतीकरण, स्वचालन और डेटा विश्लेषण को जोड़ती है।

New Holland Tractor

मोनार्क ट्रैक्टर ने एमके-वी सीरीज ट्रैक्टरों में से पहले का अनवारण

ट्रैक्टर बनाने वाले विश्वस्तरीय अमेरिकी कंपनी मोनार्क ट्रैक्टर ने नए इलेक्ट्रिक रोबोट ट्रैक्टरों का खुलासा किया है जो एनवीडिया के एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) चिप्स द्वारा संचालित हैं। एक ब्लॉगपोस्ट में कहा कि एक लॉन्च इवेंट में, ट्रैक्टर कंपनी ने छह फाउंडर सीरीज एमके-वी ट्रैक्टरों में से पहले का अनावरण किया गया है। साथ यह भी खुलासा किया कि वाइन और स्पिरिट्स के एक प्रमुख निर्माता और बीयर आयातक कॉन्स्टेलेशन ब्रांड्स इसके पहले ग्राहक होंगे। इस तरह नक्षत्र ब्रांडअग्रणी वैश्विक प्रीमियम, फाइन वाइन और क्राफ्ट स्पिरिट्स निर्माता और अमेरिका में सबसे बड़े बीयर आयातक, ने पहले छह फाउंडर सीरीज एमके-वी ट्रैक्टरों की खरीद के माध्यम से मोनार्क के साथ अपने पहले ग्राहक के रूप में भागीदारी की है।  

एमके-वी ट्रैक्टर के प्रमुख फीचर्स 

मोनार्क ट्रैक्टर के सीईओ प्रवीण पेनमेत्सा ने कहा कि, एमके-वी ट्रैक्टर ऊर्जा लागत और डीजल उत्सर्जन को कम करता है, साथ ही हानिकारक हर्बिसाइड्स को कम करने में मदद करता है, जो महंगे हैं और मिट्टी को नष्ट करते हैं। एमके-वी ट्रैक्टर सटीक एजी (कृषि), स्वायत्तता और एआई के साथ, डेटा उपयोग किए गए रसायनों की मात्रा को कम करेगा, जो मिट्टी के लिए अच्छा है, लाभप्रदता के दृष्टिकोण से किसान के लिए अच्छा है और उपभोक्ता के लिए अच्छा है। यह इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर शून्य टेलगेट उत्सर्जन पैदा करता है। पेनमेत्सा ने कहा, यह सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पूरी तरह से चालक रहित तकनीक पर संचालन के लिए अभिप्रेत है। 

पीटीओ में आवश्यक 540 आरपीएम पर चलाने की गति देता है।

एमके-वी ट्रैक्टर के सीईओ प्रवीण पेनमेत्सा ने कहा मोनार्क एनवीडिया इंसेप्शन प्रोग्राम का सदस्य है, जो स्टार्टअप्स को टेक्नोलॉजी सपोर्ट और एआई प्लेटफॉर्म गाइडेंस मुहैया कराता है। एमके-वी, जो बैटरी प्रदर्शन में प्रगति प्रदान करता है, एनवीडिया जेटसन प्लेटफॉर्म से ऊर्जा कुशल कंप्यूटिंग प्राप्त करता है। एमके-वी ट्रैक्टर को बिजली जनरेटर में भी बदला जा सकता है। ट्रैक्टर इलेक्ट्रिक ड्राइवट्रेन चरम पर 40 एच.पी और 70 एच.पी का उत्पादन करता है। साथ ही इसमें 540 पीटीओ आरपीएम है, जो इंजन आरपीएम को कम करते हुए, ईंधन की बचत, कंपन को कम करने और शोर को कम करते हुए ट्रैक्टर को पीटीओ में आवश्यक 540 आरपीएम पर चलाने की की गति देता है।

एमके-वी ट्रैक्ट का बैटरी समय 14 घंटे

एनवीडिया ने अपने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि एमके-वी ट्रैक्टर का बैटरी समय 14़ घंटे है। अतिरिक्त काम के लिए इसकी बैटरी स्वैपिंग सुविधा अच्छी तरह से काम कर सकती है। यह 80 एम्पीयर चार्जर का उपयोग करके 5 से 6 घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज कर सकता है। साथ ही 40-एम्पीयर चार्जर का उपयोग करके चार्ज करने में 10 से  12 घंटे का समय लगता है। संस्थापक श्रृंखला एमके-वी में दो 3डी (तीन आयाम) कैमरे और छह स्टैंडर्ड कैमरे हैं। बिना चाबी के स्मार्ट स्क्रीन एक्सेस, सरल बाई-वायर नियंत्रण, कड़े मोड़ के लिए स्प्लिट ब्रेकिंग, स्लोप स्टेबिलिटी और 8.9 फीट की टर्निंग रेडियस की बदौलत एमके-वी को चलाना सामान्य इलेक्ट्रिक वाहन चलाने जितना आसान है। 

एमके-वी ट्रैक्टर अन्य सुरक्षा विशेषताएं 

सीईओ प्रवीण पेनमेत्सा ने कहा एमके-वी ट्रैक्टर कम चार्ज होने या पथ में बाधा डालने वाली अज्ञात वस्तु होने पर अलर्ट भेजने सहित कई सुविधाएँ प्रदान करता है। जिसमें 5 फीट के अंदर मनुष्य का पता लगाना, टकराव की रोकथाम, RTK GPS  का उपयोग करके 2 cms सटीकता, एमके-वी रीयल-टाइम अलर्ट के साथ अपडेट लाना और पीटीओ सुरक्षा हैं। सीईओ प्रवीण पेनमेत्सा का कहना है इसे सॉफ्टवेयर द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इसलिए कंपनी ने सुनिश्चित किया कि आप गो मोड पर भी मुफ्त सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर व महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors