ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई : 42 एचपी में किसानों के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रैक्टर

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई : 42 एचपी में किसानों के बीच सबसे लोकप्रिय ट्रैक्टर
पोस्ट -10 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें, सबसे प्रसिद्ध मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर के इंजन पावर, कीमत और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में  

मैसी फर्ग्यूसन टैफे ट्रैक्टर्स का विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्रीमियम ट्रैक्टर ब्रांड है, जो ट्रैक्टर की एक विस्तृत रेंज की किसानों को पेशकश करता है। अपने अनुभव, नवाचार और बेहतर निर्माण गुणवत्ता के लिए पहचाने जाना वाला, यह प्रतिष्ठित वैश्विक ट्रैक्टर ब्रांड कृषि और उद्योग में उपयोगी ट्रैक्टर्स की सबसे व्यापक और बहुमुखी रेंज उपलब्ध करता है। मैसी फर्ग्यूसन, 42 से 50 हॉर्सपावर श्रेणी में ट्रैक्टरों की ’नो-कंप्रोमाइज’ प्रीमियम रेंज की पेशकश करता है। मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर ब्रांड द्वारा निर्मित मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई 42 हॉर्सपावर सेगमेंट में शक्तिशाली एक 2डब्ल्यूडी ट्रैक्टर है। मैसी फर्ग्यूसन के इस ट्रैक्टर को भारतीय किसानों ने बहुत ज्यादा पंसद किया है। क्योंकि यह ट्रैक्टर कृषि, ढुलाई और कमर्शियल अनुप्रयोगों के लिए सर्वोत्तम तकनीक प्रदान करता है और इस ट्रैक्टर की रीसेल वैल्यू भी काफी अच्छी है। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई एक अग्रणी श्रेणी का ट्रैक्टर है। इस ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर, दोहरी क्लच, 8 फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर, सीलबंद ड्राई डिस्क ब्रेक/ ऑप्शनल मल्टी डिस्क तेल में डूबे हुए ब्रेक, मैनुअल/ ऑप्शनल पावर स्टीयरिंग, 47 लीटर का ईंधन टैंक एवं 1700 किलोग्राम कैपेसिटी वाली हाइड्रोलिक्स है। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई, मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर ब्रांड के पूर्ण आकार के ट्रैक्टर सेगमेंट में लोकप्रिय पेशकशों में से एक है। मैसी फर्ग्यूसन का यह ट्रैक्टर सभी कृषि और व्यावसायिक जरूरतों के लिए एडवांस फीचर्स और बेहतरीन विशेष उन्नत तकनीकों से लैस है। किसानों द्वारा इस ट्रैक्टर का उपयोग व्यापक रूप से जुताई, बुवाई, पुडलिंग, जैसी गतिविधियों में किया जाता है। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई कृषि, ढुलाई और कमर्शियल अनुप्रयोगों के लिए एक ईंधन कुशल ट्रैक्टर है। अगर आप भी किसी ऐसे ही ट्रैक्टर की तलाश कर रहे है, तो यह ट्रैक्टर आपके बजट के अनुसार एक दम परफेक्ट हैं। इस पोस्ट में हम आपको मैसी फर्ग्यूसन के मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर के इंजन, कीमत, हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में विस्तार से जानकारी देने रहे हैं।  

New Holland Tractor

42 एच.पी (30.88 किलोवाट) का सिम्पसंस S 325.1 TIII A इंजन 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई में 3 सिलेंडर, 2500 सीसी और 42 एच.पी (30.88 किलोवाट) का सिम्पसंस S 325.1 TIII A इंजन मिलता है। यह इंजन भारत में ही बनता है और ये इंजन कम रखरखाव लागत पर लंबे समय तक काफी बेहतर परफॉर्मेंस देते हैं। इंजन को ठंडा रखने के लिए इसमें वाटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम दिया हैं। साथ ही एक बड़ा रेडियेटर भी दिया गया है। गंदगी से बचाने के लिए इसमें ड्राई टाइप का एयर फिल्टर दिया गया है, जो इंजन तक शुद्ध हवा पहुंचता है। इंजन से पानी को अलग करने के लिए इसमें अलग से वाटर सपरेटर दिया गया है। डीजल को इंजन तक पहुंचाने लिए इनलाइन फ्यूल इंजेक्शन पंप दिया गया है। इस ट्रैक्टर का इंजन अत्यधिक पावर के लिए 1900 इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता हैं। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर का पीटीओं पावर 35.7 एच.पी है।

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर ट्रांसमिशन 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई में स्लाइडिंग मेश/वैकल्पिक पार्शियल कांस्टेंट मेश टाइप का ट्रांसमिशन दिया गया है। यह सेंटर शिफ्ट होता है। इस गियर बॉक्स में 8 गियर फॉरवर्ड और 2 गियर रिवर्स के दिए गए है। इसमें आपको 10 गियर फॉरवर्ड और 2 रिवर्स गियर का ऑप्शन भी मिलता है, जिसे आप अपनी जरूरत के हिसाब से चुन सकते हैं। बेहतर संचालन के लिए यह ट्रैक्टर ड्यूल ड्राई क्लच के साथ आता है। इस ट्रैक्टर की आगे की ओर अधिकतम गति 30.4 किमी प्रति घंटा है। खेतों में काम के दौरान टायर पर अच्छी पकड़ प्रदान करने के लिए इस ट्रैक्टर में ड्राई डिस्क ब्रेक मिलता है। तेल में डूबा हुआ मल्टी डिस्क ब्रेक ऑप्शनल है। 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई में स्टीयरिंग टाइप

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर में मैकेनिकल/वैकल्पिक पॉवर स्टीयरिंग दिया गया है। इस ट्रैक्टर में टूल, टॉपलिंक, कैनोपी, हुक, बंपर, ड्राबार जैसी कई अन्य अतिरिक्त एक्सेसरीज मिलती है। साथ ही इसमें मोबाइल चार्जर, स्वचालित गहराई नियंत्रक, एडजस्टेबल सीट जैसी कई अतिरिक्त सुविधाएं भी दी गई है।

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई में पीटीओ टाइप

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर में 6 स्पलाइन टाइप की पीटीओ दी गई है। यह पीटीओं 540 आरपीएम की स्पीड से काम करता है। साथ ही इसमें आपको रिर्वस पीटीओ का विकल्प भी मिलता है। पीटीओ एचपी 35.7 एचपी की है, जो कल्टीवेटर, ट्रेलर, रोटावेटर, वॉटर पंप और सीड ड्रिल जैसे पीटीओ से संबंधित उपकरणों को चलाने में समक्ष है। 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई हाइड्रोलिक्स सिस्टम

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर में एडीडीसी टाइप की हाइड्रोलिक्स दी गई है। इस हाइड्रोलिक्स सिस्टम की हाइड्रोलिक्स कैपेसिटी 1700 किलोग्राम है। खेतों में लंबे समय तक बिना रूके काम करने के लिए इस ट्रैक्टर में 47 लीटर का ईंधन टैंक दिया गया है। साथ ही इसमें द्वितीय श्रेणी के 3 प्वाइंट लिंकेज दिया गया है। 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई में टायर डायमेंशन

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर में आगे के टायर 6 X 16 इंच साइज में है, जबिक पीछे के टायर 12.4 X 28 इंच के साइज में आते हैं। 13.6 X 28 रियर टायर साइज का ऑप्शन भी मिलता है। मैसी फर्ग्यूसन का यह ट्रैक्टर 42 हॉर्सपावर में 2  डब्ल्यूडी वेरियंट में आता है। कंपनी अपने इस मॉडल पर 2000 घंटे/ 2 साल की वारंटी किसानों को उपलब्ध करवाती है। 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर डायमेंशन

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर का कुल वजन 1875 किलोग्राम है। इस ट्रैक्टर का व्हील बेस 1785 एमएम है। ट्रैक्टर की कुल लंबाई 3340 एमएम है। ट्रैक्टर की चौड़ाई 1690 एमएम है। इस ट्रैक्टर का ग्राउंड क्लीयरेंस 345 एमएम है। ब्रेक के साथ टर्निंग रेडियम 2850 एमएम है। 

मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर की कीमत 

मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर ब्रांड का मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई किसानों के बीच सबसे प्रसिद्ध ट्रैक्टरों में से एक है। इसकी कीमत किसानों के बजट के अनुरूप है। भारत में मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई की कीमत 5.92 लाख से 6.55 लाख रुपए (एक्स शोरूम) है। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई ट्रैक्टर की ऑन रोड प्राइस कई कारकों के कारण एक राज्य से दूसरे राज्य में उतार-चढ़ाव करता रहता है, जिसमें चयनित मॉडल, अतिरिक्त एक्सेसरीज, रोड टैक्स, आरटीओ शुल्क आदि शामिल हैं। मैसी फर्ग्यूसन 241 डीआई की कीमत आपके राज्य और शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। इसकी सटीक कीमत जानने के लिए आप ट्रैक्टरगुरु की वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors