ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टॉप 10 कृषि मोबाइल ऐप 2023 : जानें, पूरी जानकारी

टॉप 10 कृषि मोबाइल ऐप 2023 : जानें, पूरी जानकारी
पोस्ट -18 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

किसानों के लिए बेहद फायदेमंद टॉप 10 कृषि मोबाइल ऐप जानें, पूरी जानकारी 

ग्रामीण भारत इन दिनों डिजिटलीकरण और तकनीक की ओर तेजी से बढ़ रहा है। बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एक अध्ययन 'द राइजिंग कनेक्टेड कंज्यूमर इन रूरल इंडिया' की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रामीण भारत का यह हिस्सा 2020 तक बढ़कर 48% से अधिक का हो गया है। इसके अलावा 58 प्रतिशत भारतीय परिवार अभी भी अपनी आजीविका चलाने के लिए कृषि पर ही निर्भर हैं इसीलिए बढ़ते और समृद्ध भारत के लिए डिजिटल कृषि की ओर अधिक ध्यान देने का समय है। इसके अतिरिक्त, किसानों को खेती में मार्गदर्शन करने के लिए कृषि ऐप सबसे सुविधाजनक और उपयोगी माध्यम है। यह आपको किसी भी फसल या सब्जियों की खेती, रबी, खरीफ व जायद सीजन की खेती, बुवाई या कटाई के उचित वैज्ञानिक तरीकों के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश व सभी जानकारियां देता है। किसान कीट या कीट के हमलों से संबंधित अपनी खेती की समस्याओं या किसी भी समस्या को आसानी से हल कर सकते हैं। एग्रीकल्चर ऐप खेती किसानी करने में किसानों का सबसे अच्छा मित्र हो सकता है जो आपको बिना पैसा खर्च किए सभी जानकारियां किसान तक पहुंचाकर फसल उत्पादकता बढ़ा सकता है। किसान भाईयों आज ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके साथ टॉप 10 कृषि मोबाइल ऐप से जुड़ी सभी जानकारियां साझा करेंगे।

New Holland Tractor

किसानों के लिए टॉप 10 मोबाइल ऐप - किसानों के लिए बेहद फायदेमंद 

1. इफको किसान कृषि मोबाइल ऐप

इफको किसान कृषि मोबाइल ऐप 2015 में लॉन्च किया गया और इफको किसान द्वारा प्रबंधित भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। इस ऐप का उद्देश्य भारतीय किसानों को उनकी जरूरतों से संबंधित अनुकूलित जानकारी के माध्यम से बेहतर निर्णय लेने में मदद करना है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता प्रोफाइलिंग स्तर पर चयनित भाषा में टेक्स्ट, इमेजरी, ऑडियो और वीडियो के रूप में कृषि सलाहकार, मौसम, बाजार मूल्य, कृषि सूचना पुस्तकालय सहित विभिन्न सूचनात्मक मॉड्यूल तक पहुंच सकते हैं। ऐप किसान कॉल सेंटर सेवाओं से संपर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान करता है।

2. ट्रैक्टर जंक्शन मोबाइल ऐप

भारत का अग्रणी मोबाइल ऐप है, जहां आप सभी नए व पुराने ट्रैक्टर मॉडल, कृषि उपकरण, लोन, फाइनेंस, बीमा, कृषि समाचार, सरकारी योजनाओं और सब्सिडी की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ट्रैक्टर जंक्शन ऐप सभी खरीदारों और विक्रेताओं को एक मंच पर लाने और कृषि मशीनों के व्यापार में नए, पुराने और इस्तेमाल किए गए ट्रैक्टर से लेकर ट्रैक्टर के औजार, कटाई के उपकरण आदि प्रदान करता है। 

3.पूसा कृषि मोबाइल ऐप

यह ऐप केंद्रीय कृषि मंत्री द्वारा 2016 में लॉन्च किया गया एक सरकारी ऐप है और इसका उद्देश्य किसानों को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा विकसित तकनीकों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करना है, जो किसानों की रिटर्न बढ़ाने में मदद करेगा। ऐप किसानों को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित फसलों की नई किस्मों, संसाधन-संरक्षण खेती प्रथाओं के साथ-साथ कृषि मशीनरी से संबंधित जानकारी भी प्रदान करता है और इसके कार्यान्वयन से किसानों को रिटर्न बढ़ाने में मदद मिलेगी।

4.एग्री मोबाइल ऐप

एग्री ऐप एक पूरी तरह से किसान-हितैषी ऐप है जो फसल उत्पादन, फसल संरक्षण और सभी प्रासंगिक कृषि-संबंधित सेवाओं के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है। यह किसानों को किस्मों, मिट्टी/जलवायु, कटाई और भंडारण प्रक्रियाओं से "उच्च मूल्य, कम उत्पाद" श्रेणी की फसलों से संबंधित सभी सूचनाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। इसके अलावा, विशेषज्ञों के साथ चैट करने का विकल्प, वीडियो-आधारित शिक्षा, नवीनतम समाचार और उर्वरक, कीटनाशक आदि के लिए ऑनलाइन बाजार भी इस ऐप पर उपलब्ध हैं।

5.बीजक मोबाइल ऐप

बीजक ऐप एक ऑनलाइन कृषि व्यापार मंच है जो पूरे भारत में सत्यापित कृषि व्यापारियों (किसानों, लोडरों, कमीशन एजेंटों) को जोड़ता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपूर्तिकर्ता और खरीदार (कमीशन एजेंट/आढ़ती) अग्रिम भुगतान गारंटी, सीमा सुविधा, सुरक्षित भुगतान, मंडी दर आदि जैसी एंड-टू-एंड सेवाएं प्राप्त करें।

6.फसल बीमा मोबाइल ऐप

यह एक अद्भुत ऐप है जो किसानों को अधिसूचित फसलों के लिए बीमा प्रीमियम की गणना करने में मदद करता है और उनकी फसल और स्थान के लिए कट-ऑफ तारीखों और कंपनी के संपर्कों की जानकारी प्रदान करता है। यह किसानों के लिए उनके बीमा के बारे में एक रिमाइंडर और कैलकुलेटर के रूप में काम करता है। इसका उपयोग किसी भी अधिसूचित क्षेत्र में सामान्य बीमा राशि, विस्तारित बीमा राशि, प्रीमियम विवरण और किसी भी अधिसूचित फसल की सब्सिडी की जानकारी प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। यह आगे अपने वेब पोर्टल से जुड़ा हुआ है जो किसानों, राज्यों, बीमा कंपनियों और बैंकों सहित सभी हितधारकों की जरुरतों को पूरा करता है।

7.खेती-बाड़ी मोबाइल ऐप

'खेती-बाड़ी' एक सामाजिक पहल वाला ऐप है जिसका उद्देश्य 'जैविक खेती' को बढ़ावा देना और समर्थन करना है और भारत में किसानों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी/मुद्दे प्रदान करना है। यह ऐप रासायनिक खेती को जैविक खेती में बदलने के लिए किसानों की मदद करता है। हालांकि, यह ऐप वर्तमान में केवल चार भाषाओं (हिंदी, अंग्रेजी, मराठी और गुजराती) में उपलब्ध है।

8.एग्री मार्केट ऐप

एग्री मार्केट ऐप किसानों को फसल की कीमतों के बराबर रखने और संकट की बिक्री के लिए जाने के लिए हतोत्साहित करने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। किसान एग्री मार्केट मोबाइल ऐप का उपयोग करके अपनी लोकेशन के 50 किमी के भीतर बाजारों में फसलों की कीमतों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

9.किसान सुविधा मोबाइल ऐप

इस ऐप को किसानों के सशक्तिकरण और गांवों के विकास की दिशा में काम करने के लिए 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किया गया था। ऐप का डिज़ाइन साफ-सुथरा है और एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस प्रदान करता है और वर्तमान मौसम और अगले पांच दिनों के लिए पूर्वानुमान, निकटतम शहर में वस्तुओं/फसलों के बाजार मूल्य, उर्वरक, बीज, मशीनरी आदि के बारे में जानकारी प्रदान करता है। ऐप को विभिन्न भाषाओं में उपयोग करने का विकल्प इसे अधिक व्यापक रूप से सुलभ बनाता है।

10.फार्म बी मोबाइल ऐप

अगर आप डिजिटल किसान बनना चाहते हैं और अपनी डिजिटल खेती की यात्रा शुरू करना चाहते हैं तो अभी फार्मबी ऐप डाउनलोड करें। फार्मबी ऐप के लाभ;

  • समृद्ध और स्थानीय कृषि प्रक्रियाएं
  • प्रौद्योगिकी / डिजिटल समाधान
  • कृषि मामले की जानकारी
  • केवीएसएमटी

KVSMT को तमिल किसानों के लिए सबसे अच्छे कृषि ऐप में से एक कहा जाता है। इसका उद्देश्य उनकी आय में वृद्धि करते हुए उन्हें बेहतर और नवीन खेती की दिशा में उनकी यात्रा में मदद करना है।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर