ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर खरीदने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है लाखों का नुकसान

ट्रैक्टर खरीदने से पहले जान लें ये बातें, नहीं तो हो सकता है लाखों का नुकसान
पोस्ट -24 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

ट्रैक्टर निवेश टिप्स : भूमि की आवश्यकता, बजट और एचपी के अनुसार खरीदें नया ट्रैक्टर

ट्रैक्टर, खेती के लिए सबसे महत्वपूर्ण कृषि उपकरण है, बिना इसके खेती संबंधित अन्य कृषि उपकरणों को चलाना लगभग ना मुमकिन है। किसान खेती में इसके प्रयोग से आधुनिक उपकरण का इस्तेमाल करके अपनी खेती से बेहतर पैदावार लेकर अपनी आय में वृद्धि कर रहे हैं। किसानों के लिए ट्रैक्टर एक बड़ा निवेश है। इसलिए किसान को ट्रैक्टर खरीदने से पहले इन जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए। 

New Holland Tractor

अधिकांश किसानों के लिए ट्रैक्टर में निवेश बड़ा कदम, बरतें ये सावधानी

tractor purchase : कृषि और कृषि से संबंधित मूलभूत गतिविधियों को पूरा करने में ट्रैक्टर एक अहम रोल अदा करता है। आज कृषि के माध्यम से बेहतर लाभ कमाने के लिए किसानों द्वारा कृषि कार्यों को पूरा करने के लिए ट्रैक्टर सहित उन्नत उपकरणों का प्रयोग बड़े स्तर पर किया जाता है। एक किसान के लिए सबसे महत्वपूर्ण और बड़ी आवश्यकता एक ट्रैक्टर है। फसल उगाने के लिए भूमि की तैयारी से लेकर फसलों की बुवाई, कटाई और फसलों को अंतिम रूप में देने जैसे कार्यों में लागत को कम करने के लिए ट्रैक्टर का इस्तेमाल किसान करते हैं। लेकिन एक ट्रैक्टर की कीमत 3- 15 लाख रुपए के बीच होती है। आज भी अधिकांश किसानों के लिए ट्रैक्टर में निवेश एक बड़ा कदम बना हुआ है। इसके लिए सरकार विभिन्न बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के माध्यम से ट्रैक्टर खरीदने के लिए ट्रैक्टर लोन की सुविधा भी देती है। इस वजह से किसान भाइयों को ट्रैक्टर खरीदने से पहले उससे जुड़ी कुछ जरूरी बातों को जान लेना जरूरी है, जिससे उनका निवेश गलत न हो और किसी गलती के कारण उन्हें ट्रैक्टर पर चपत न लगें। अगर किसान इन जरूरी बातों पर ध्यान केंद्रित करके ट्रैक्टर में निवेश करते हैं, तो वे लाखों रुपए की मोटी हानि से बच सकते हैं। आईये इन महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानते हैं। 

कृषि जरूरतों के अनुसार हार्स पावर (एचपी) का चयन

आपको पता होगा कि देश में लगभग 60 प्रतिशत से अधिक की आबादी आज कृषि गतिविधियों से जुड़ी हुई। फसल उगाने के लिए जुताई, भूमि की तैयारी और अन्य कृषि कार्यों को कम लागत और समय में करने के लिए ट्रैक्टर किसानों की मुख्य रूप से मदद करता है। देखा जाए, तो ट्रैक्टर का प्रयोग किसान भाई भूमि की जुताई के साथ अपनी उपज को बाजारों में पहुंचाने के लिए परिवहन के साधन के तौर पर भी करते हैं। ऐसे में आज अधिकांश किसानों के लिए ट्रैक्टर एक बड़ा निवेश बना हुआ है। इस वजह से किसानों को पहले यह सुनिश्चित करना अति आवश्यक हो जाता है कि उनकी जरूरतें क्या है और उनके क्षेत्र की जलवायु और मिट्टी किस प्रकार की है। उसके अनुसार कार्य करने के लिए कितनी अश्वशक्ति (एचपी) का ट्रैक्टर चाहिए। इस पर ध्यान देना अति आवश्यक है। 

30-45 एचपी के बीच वाले ट्रैक्टर सबसे ज्यादा लोकप्रिय

ट्रैक्टर मैन्युफैक्चयरिंग कंपनियां किसानों की जमीन और जरूरतों के अनुसार शक्तिशाली ट्रैक्टरों के उन्नत मॉडल 2 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर और 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर वेरियंट में उपलब्ध करवाती है। वर्तमान समय में देश के अंदर महिंद्रा एंड महिंद्रा, स्वराज ट्रैक्टर, सोनालिका इंटरनेशनल, फार्मट्रैक ट्रैक्टर, पॉवर ट्रैक, डिजिट्रैक ट्रैक्टर , जॉन डियर, आयशर ट्रैक्टर, न्यू हॉलैंड, कुबोटा ट्रैक्टर और वीएसटी ट्रैक्टर जैसे लगभग 14 मुख्य ट्रैक्टर ब्रांड दमदार इंजन और उन्नत एडवांस फीचर्स से लैस फ्यूल एफिशिएंट ट्रैक्टर का निर्माण करते हैं। खेती में 30 एचपी से 45 एचपी शक्ति वाले ट्रैक्टर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। आप खेती में किस-किस प्रकार के हैवी कृषि उपकरणों उपयोग करते हैं और औद्योगिक गतिविधियों में किन कामों में ट्रैक्टर का इस्तेमाल करते हैं। इसके अनुसार ट्रैक्टर ब्रांड,  इंजन एचपी और ट्रैक्टर वेरियंट का चयन कर अपने निवेश को बेहतर बना सकते हैं। 

भरोसेमंद ट्रैक्टर ब्रांड में करें निवेश

ट्रैक्टर का इस्तेमाल खेती और कृषि संबंधित क्षेत्र में अलग-अलग कार्यों के लिए किया जाता है। जिसमें खेत जोतने, फसल की बुआई करने, वस्तुओं को इधर-ऊधर लाने ले जाने और उद्योग से जुड़े अन्य कार्य शामिल है। इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि आप एक भरोसेमंद ट्रैक्टर ब्रांड का ही ट्रैक्टर खरीदें। जिसकी मेंटेनेंस लागत न के बराबर हो और ग्राहक सेवा केंद्रों की विस्तार रेंज हर जगह उपलब्ध हो। इसका अध्ययन कर आप भरोसेमंद ट्रैक्टर ब्रांड में निवेश कर अपने लिए एक भरोसेमंद और अच्छा ट्रैक्टर खरीद सकते हैं। आज भारतीय बाजार में कई भरोसेमंद ट्रैक्टर ब्रांड उपलब्ध है, जो अपने ग्राहकों को ग्राहक सेवा केंद्र की व्यापक रेंज उपलब्ध करवाते हैं। बाजार में महिंद्रा ट्रैक्टर, आयशर ट्रैक्टर, सोनालिका ट्रैक्टर , डिजिट्रैक ट्रैक्टर , जॉन डियर ट्रैक्टर, वीएसटी ट्रैक्टर, न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर और कुबोटा ट्रैक्टर जैसे ब्रांड के भरोसेमंद ट्रैक्टर किफायती कीमतों पर उपलब्ध है। आप ट्रैक्टर खरीदने से पहले इन ब्रांड के बारे में अच्छे अध्ययन कर सकते हैं।

निवेश करने से पहले अपना बजट सुनिश्चित करें

पारंपरिक खेती को मशीनीकृत खेती में बदलने एवं कम लागत में फसलों की बेहतर पैदावार प्राप्त करने में ट्रैक्टर किसानों की बड़ी मदद करता है। लेकिन इनकी कीमत 3 लाख से 15 लाख रुपए के बीच होती है। इस वजह से किसानों के लिए इसमें निवेश करने से पहले यह बेहद जरूरी हो जाता है कि वे अच्छे से रिसर्च करके अपने लिए बजट के अनुकूल ट्रैक्टर का चुनाव करें। ट्रैक्टर खरीदने से पहले किसान अगर अपना बजट सुनिश्चित करते हैं, तो उन्हें आवश्यकताओं के अनुसार ट्रैक्टर खरीदने में आसानी होती है और उन पर कर्ज का अतिरिक्त बोझ भी नहीं पड़ता है। 

भरोसेमंद डीलर द्वारा ट्रैक्टर में निवेश करें

आजकल कई फर्जी डीलर अच्छा ट्रैक्टर उपलब्ध करने के नाम पर किसानों से बड़ी-बड़ी धोखाधड़ी करते नजर आते हैं। डीलर किसान द्वारा ट्रैक्टर में निवेश करते समय उनसे लाखों रुपए की ठगी कर लेते हैं, जिसके चलते किसान को उनके निवेश के अनुसार उचित ट्रैक्टर नहीं मिल पाता है और वे ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए ये बेहद जरूरी है कि आप अगर ट्रैक्टर में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पहले मार्केट में उपलब्ध ट्रैक्टर डीलरों पर अच्छे से रिसर्च कर लें। रिसर्च करने के बाद भरोसेमंद और अच्छे डीलर के माध्यम से ही ट्रैक्टर में निवेश करें। भरोसेमंद डीलर के बारे में पता करने के लिए आप उन लोगों से भी संपर्क कर सकते हैं, जो पहले ट्रैक्टर खरीद
और बेच चुके हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर