ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

जॉन डियर W70 कंबाइन हॉर्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स

जॉन डियर W70 कंबाइन हॉर्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स
पोस्ट -16 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

कंबाइन हॉर्वेस्टर मशीन : जॉन डियर W70 कंबाइन हार्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स

जॉन डियर W70 कंबाइन हारवेस्टर : कृषि में मैकेनाइजेशन से बेहतर उत्पादकत्ता के साथ किसानों को भरपूर लाभ मिल रहा है। बड़े पैमाने पर धान, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलों की खेती मैकेनाइजेशन के उपयोग से किसान कर रहे है। साथ इन फसलों की हार्वेस्टिंग में बहुमुखी मशीन कंबाइन हार्वेस्टर इस्तेमाल कर रहे है। लेकिन किसानों के समक्ष कृषि के लिए बेहतर हार्वेस्टर का चयन करना एक बड़ी समस्या है। जिसका मुख्य कारण कंबाइन हार्वेस्टर की सही जानकारी किसानों के पास न होना है। ऐसे में हम आपके लिए बेहतर कंबाइन हार्वेस्टर की सूची में से एक बेहतरीन कंबाइन हार्वेस्टर जॉन डियर डब्ल्यू 70 (John Deere W70 Combine Harvester) लेकर आए है। यह एक 100 एच.पी टर्बोचार्ज्ड ईंधन-कुशन मल्टी-क्रॉप कंबाइन हारवेस्टर है। यह भारतीय किसानों द्वारा बड़े स्तर पर गेहूं, चावल, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलों की कटाई के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जॉन डियर W70 कंबाइन हार्वेस्टर (John Deere W70 Combine Harvester) का सबसे ज्यादा इस्तेमाल मक्का फसलों की हार्वेस्टिंग के लिए किया जाता है। आधुनिक तकनीकी और बेहतर सेवा देने वाली विशेषताओं से लैस जॉन डियर डब्ल्यू 70 (W70) कंबाइन हार्वेस्टर मक्का सहित अन्य फसलों की हार्वेस्टिंग में कुशलता से उच्च प्रदर्शन करता है। यह एक हेवी-डयूटी हार्वेस्टर है, जिसका इस्तेमाल बेहतर कार्य कुशलता और उच्च प्रर्दशन के साथ गेहूं, चावल, मक्का और सोयाबीन जैसी फसलों की कटाई के लिए किया जा सकता है। आइए ट्रैक्टर गुरु के इस लेख की मदद से जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर की विशेषता और उपयोगिता एवं इसके स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

टर्बोचार्ज्ड ईंधन-कुशल इंजन द्वारा संचालित

यह मल्टी-क्रॉप कंबाइन हार्वेस्टर 100 एचपी टर्बोचार्ज्ड ईंधन-कुशल इंजन द्वारा संचालित है। इस हार्वेस्टर में जॉन डियर कंपनी द्वारा निर्मित 4 सिलेंडर वाला जॉन डियर 4039 टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलता है, जो 100 एच.पी पावर का है। यह टर्बोचार्ज्ड इंजन 2100 इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। इसका इंजन फसलों की हार्वेस्टिंग के हमेशा ज्यादा पावर जनरेट करेगा। और यह आरपीएम नहीं तोड़ता साथ ही कुशल माइलेज के साथ काफी हेवी-ड्यूटी पेशकश करता है। इंजन को ठंड रखने के लिए कूलेंट कूल्ड सिस्टम, 14 फुट लंबा कटरबार और ड्राई टाइप का एयर फिल्टर इस हार्वेस्टर में मिलता है, जो इसके कार्य क्षमता और कामकाजी जीवन को बढ़ाने में मदद करते है। खेतों में बेहतर प्रदर्शन पेश करने के लिए जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर में सेल्फ-क्लीनिंग रेडिएटर, इलेक्ट्रिकली ऑपरेटेड हेडर रील स्पीड एडजस्टमेंट, एडजस्टेबल फ्लोटिंग ड्रम-टाइप फीडर हाउस, सिक्स-बैट रील, टिल्ट स्टीयरिंग और एडजस्टेबल सीट्स जैसी कई आंतरिक सुविधाएं हैं।

लंबे समय तक काम करने के लिए बड़ा ईंधन टैंक

जॉन डियर W 70 कंबाइन हार्वेस्टर को खेत में लंबे समय तक बिना रुके काम करने के लिए 240 लीटर क्षमता वाला एक बड़ा ईंधन टैंक मिलता है, जिससे एक बार फुल भरवाने पर कई घंटों तक लगतार कार्य किया जा सकता है। हार्वेस्टर का आयाम (फील्ड मोड) 8190X 4468 X 3400 (लंबाई X चौड़ाई X ऊँचाई) है। ग्राउंड क्लीयरेंस 415 एमएम का है। इसमें आगे टायर 16.9 X 28 इंच साइज के और पीछे के टायर 1.5 X 116 साइज में मिलता है। इस हार्वेस्टर में सभी पार्ट्स जॉन डियर कंपनी के ही मिलते है। कुल मिलाकर यह हार्वेस्टर जॉन डियर ट्रैक्टर (John Deere Tractors) ब्रांड है। यह हेवी-ड्यूटी हारवेस्टर धान, सोयाबीन, गेहूं, चना, सूरजमुखी, काला चना, ग्वार फली, सरसों, धनिया जैसी फसलों के लिए एकदम सही विकल्प है।

थ्रेशिंग सिस्टम

जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर (John Deere W70 Combine Harvester) में रास्प बार और स्पाइक टूथ थ्रेशिंग सिस्टम है। थ्रेसिंग सिलेंडर का डायमीटर 1020 600 एमएम का है। फसलों की गहराई और सफाई के लिए 8-विंग बीटर के साथ स्ट्रॉ वॉकर है। फसलों की सफाई ऐरिया 2.45 (M2) और अनाज टैंक की कैपसिटी 2.7 (M3) है। अनाज टैंक के अंदर सेंसर लगा हुआ है, जो अनाज टैंक फुल होने पर ऑपरेट को जानकारी देता है। सरल और चरण रहित गतिविधि कार्य के लिए 4 फॉरवर्ड और 1 रिवर्स गियर मिलता है। खेतों में फसलों की कटाई में बेहतर संचालन के लिए सिंगल ड्राई क्लच मिलता है।

स्व-सफाई रेडिएटर

जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर में एक स्व-सफाई रेडिएटर मिलता है, जों आपने आप साफ होता रहता है तथा इससे चोकिंग से बचता है। साथ ही इंजन के कार्य क्षमता और जीवन को बढ़ाता है। इस हार्वेस्टर में प्रदान की गई सक्शन वाहिनी भूसी और अन्य बाहरी सामग्री को स्क्रीन पर प्रद्रर्शित करने के लिए एक सक्शन तंत्र लगाया गया है। यह सक्शन तंत्र रेडिएटर को साफ करने के लिए आवश्यक जनशक्ति को कम करता है।

विधुत -संचालित हेडर रील गति समायोजन

जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर विधुत रूप से नियंत्रित होता है और इसमें एक चर-गति मोटर सिस्टम होता है, जो ऑपरेटर को इंस्ट्रूमेंट पैनल पर स्थित स्विच की मदद से ऑपरेटर के स्टेशन से रील की गति समायोजन आसानी से कर सकता है। ऑपरेटर फसल की स्थिति जैसे नीचे, पेचीदा, गीला, भारी खरपतवार, भारी तने वाली, लंबी और छोटी फसलें के आधार पर रील की गति को समायोजन कर सकता है। इस हार्वेटर में समानद रूप से संचरित बड़े-व्यास वाला सिक्स-बैट रील सिस्टल लगा हुआ है, जो समान लोडिंग सुनिश्चित करते हैं और फसल को बंद होने से बचाते हैं।

एडजस्टेबल ऑपरेटर सीट

जॉन डियर ट्रैक्टर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर को ऑर्गेनिक रुप इंजनियरींग किया गया है। ऑपरेटर की आरामदायक ड्राइविंग के लिए इसमें टिल्टेबल स्टीयरिंग कॉलम और एडजस्टेबल ऑपरेटर सीट मिलता है, जो घंटों तक काम करने के लिए आरामदाय ड्राइविंग अनुभव प्रदान करने में मदद देती है। एडजस्टेबल ड्राइविंग सीट को लंबे समय तक काम करने के लिए ऊपर-नीचे और आगे-पीछे समायोजन किया सकता है।

भारत में जॉन डियर  की कीमत

भारत में जॉन डियर डब्ल्यू 70 कंबाइन हार्वेस्टर की कीमत भारतीय किसानों के अनुकूल है। यह बहुत ही किफायती कीमतों पर किसानों को मिल जाता है। और यह एक बजट हार्वेस्टर है। इसके अलावा आप इसकी वाजिफ कीमत ट्रैक्टगुरु की वेबसाइट के माध्यम से जान सकते है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर व मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर