ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 : लेटेस्ट फीचर्स में जॉन डियर ट्रैक्टर और हार्वेस्टर लॉन्च

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 : लेटेस्ट फीचर्स में जॉन डियर ट्रैक्टर और हार्वेस्टर लॉन्च
पोस्ट -17 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 : किसानों के लिए लॉन्च किए लेटेस्ट फीचर्स में ट्रैक्टर और हार्वेस्टर

John Deere Power and Technology 5.0 : भारत में, जॉन डियर पिछले दो दशकों से कृषि के क्षेत्र में आधुनिकीकरण और किसानों को भविष्य की खेती में आगे रखने के लिए, अपनी पावर और टेक्नोलॉजी श्रेणी के प्रत्येक संस्करण के साथ लगातार नवाचार कर रही है। किसानों को उत्पादकता, उत्पादन दक्षता और सुविधा बढ़ाने के लिए जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 2.0, 3.0, और 4.0 उपलब्ध कराई है। हर बार की तरह इस बार भी प्रमुख कृषि उपकरण निर्माता, जॉन डियर ने एक अभूतपूर्व नवाचार करते हुए किसानों के लिए वैलेंटाइन डे पर यानी 14 फरवरी, 2024 को, जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 लॉन्च किया गया है, जिसकी जानकारी जॉन् डियर इंडिया के यूट्यूब चैनल पर प्रसारित एक आधिकारिक कार्यक्रम के माध्यम से दी गई है। आइये इस पोस्ट की मदद से जानते हैं कि जॉन डियर ने किसानों के लिए जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में कौन से अत्याधुनक तकनीक और रचनात्मक समाधान लॉन्च किए है।

New Holland Tractor

डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 का उद्देश्य

जॉन डियर ने जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 के माध्यम से भारत के उद्योग विशेषज्ञ और किसान दोनों के लिए अत्याधुनिक तकनीकों और लेटेस्ट फीचर्स के साथ नए उत्पाद उपलब्ध कराए गए हैं, जो कृषि के क्षेत्र को बदल देगा। कंपनी की यह नवीनतम पेशकश किसानों को अपनी खेती के तरीकों और परिणामों को बेहतर बनाने में सक्षम बनाएगा। साथ ही उत्पादकता, स्थिरता और कनेक्टिविटी को अनुकूलित कर मौजूदा कृषि चुनौतियों का समाधान करने और सुविधा बढ़ाने के लिए तैयार है। जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 का उद्देश्य तकनीकी प्रगति को एक नए स्तर पर ले जाना है।

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में लॉन्च किए नए उत्पाद

उत्पादकता, दक्षता और सुविधा बढ़ाने के लिए जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में किसानों के लिए रचनात्मक समाधानों एवं अत्याधुनिक तकनीकों के साथ ट्रैक्टर और हार्वेस्टर लॉन्च किए है, जो किसानों की उत्पादकता, खेती  दक्षता और सुविधा बढ़ाने के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने के तैयार है। जॉन् डियर पावर और टेक्नोलॉजी 5.0 में लॉन्च किए गए उत्पादों में जेडी लिंक, जॉन डियर 5 डी प्लेटफार्म पर गियर प्रो ट्रैक्टर श्रृंखला, डुअल परमा क्लच, जॉन डियर 5210 लिफ्ट प्रो ट्रैक्टर, क्रीपर स्पीड सॉल्यूशन्स, रिवर्सेबल फैन, हाईस्पीड प्लांटर, जॉन डियर डब्ल्यू 70 पावर प्रो कंबाइन हार्वेस्टर पेश किए है, जो जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 के साथ उद्योग विशेषज्ञ और किसान के लिए उत्पादकता, स्थिरता और कृषि से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए तैयार है।

जेडी लिंक फीचर्स

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में किसानों को अत्याधुनिक तकनीक के साथ जेडी लिंक फीचर्स उपलब्ध कराया है, जो किसान को हर समय अपने ट्रैक्टर से जोड़े रखता है। जेडी लिंक के  मशीन हैल्थ अलर्ट फीचर्स की मदद से किसानों को दूर से ही वास्तविक समय पर अपने मोबाइल फोन पर ट्रैक्टर इंजन गर्म होने, लॉ इंजन ऑयल प्रेशर और डीजल में पानी का प्रेवश होने का अलर्ट प्राप्त होता है फिर चाहे यह ट्रैक्टर किसान से कितनी दूर या किसी अन्य क्षेत्र में चल रहा हो।

ट्रैक्टर ट्रैक और ट्रेस

ट्रैक्टर ट्रैक और ट्रेस फीचर की मदद से किसान अपने ट्रैक्टर के मार्ग को ट्रैक कर सकते हैं। किसान यह जान सकता है कि पूरे दिन उसका ट्रैक्टर किस मार्ग से गुजरा और किस स्थान पर कितना काम किया है। वहीं, किसान जियोफेंसिंग अलर्ट लागू कर ट्रैक्टर के अनधिकृत उपयोग को रोकने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए वर्तमान स्थान और गति को ट्रैक कर सकता है।

मशीन मॉनिटरिंग

जेडी लिंक का यह फीचर डीजल का लेवल, इंजन लोड, इंजन स्पीड और इंजन आरपीएम जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है, जो ट्रैक्टर  की एफिशिएंसी और परफॉर्मेंस को अनुकूलित करने के लिए मददगार है।

प्रोएक्टिव डीलर सपोर्ट

इस फीचर्स की यह विशेषता है कि ट्रैक्टर में किसी भी अलर्ट के मामले में ग्राहक के जॉन डियर सर्विस डीलर को भी सूचानाएं प्राप्त हो जाएगी, जिससे त्वरित डीलर की सहायता से इन समस्याओं का समय से पहले ही निस्तारण करने की सुविधा मिलती है।

ऑटोमेटिक वर्क डॉक्यूमेंटेशन

इस फीचर्स में ऑटोमेटिक वर्क रिकॉर्ड की सुविधा मिलती है जैसे ही ट्रैक्टर खेती का काम पूरा करता है वैसे ही उससे संबंधित सारा रिकॉर्ड ऑटोमेटिक मोबाइल में दर्ज हो जाता है, जिसमें कार्य के कुल घंटे, कवर किया गया क्षेत्र, कुल डीजल खपत और खर्च किया गया समय आदि की जानकारी शामिल होती है।

जॉन डियर 5डी प्लेटफार्म

जॉन डियर 5डी प्लेटफार्म के ट्रैक्टर भारती किसानों के बीच अपनी बहुमुखी प्रतिभा और शानदार प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय है। इस प्लेटफार्म के ट्रैक्टर हर प्रकार की फसलों और अनुप्रयोगों के लिए बहुउपयोगी होते है। ट्रैक्टर की बढ़ती लोकप्रिया और किसानों की उभरती जरूरतों को देखते हुए जॉन डीयर ने 5 डी प्लेटफॉर्म में गियरप्रो श्रृंखला ट्रैक्टर पेश किया है, जिसमें कंपनी ने अधिक प्रोडक्टिवीटी और लेटेस्ट फीचर्स दिए है।

गियर प्रो श्रृंखता के ट्रैक्टर

जॉन डियर ने 5डी प्लेटफार्म पर गियर प्रो श्रृंखता के ट्रैक्टर पेश किए है, जिसमें ऑपरेशन के लिए किसानों को 12 F + 4 R गियरबॉक्स मिलेगा। जॉन डियर 5050डी और जॉन डियर 5045डी ट्रैक्टरों में 12 फॉरवर्ड + 4 रिवर्स गियर विकल्प वाला गियरबॉक्स दिया गया है, जो किसानों को जरूरतों के अनुसार अनुप्रयोगों के लिए उचित गति प्रदान करता है।

500 घंटे का सेवा अंतराल

किसानों को अब ट्रैक्टर की सर्विस के लिए बार-बार  सेवा केंद्रों पर जाने की आवश्यता नहीं होगी। सेवा लागत कर करने के लिए 500 घंटे का लंबा सेवा अंतराल शुरू किया गया है। इससे किसानों का  सेवा खर्चा और समय दोनों की बचत होगी।

आधुनिक स्टाइलिंग

जॉन डियर ने इन ट्रैक्टरों को आधुनिक स्टाइल, आकर्षक स्टीयरिंग डिजाइन और ड्यूरेबल रबर मैट के साथ पेश किया है। साथ ही इन्हें बेहतर प्रदर्शन और मजबूत स्थिरता प्रदान करने के लिए इसमें बड़े और मजबूत रियर टायर दिए गए है।

डुअल पर्माक्लच टेक्नोलॉजी

जॉन डियर कंपनी ने दो साल पहले पावर एंड टेक्नोलॉजी 3.0 में अपने प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो में एडवांस ट्रैक्टर मॉडलों की एक सीरीज में परमा क्लच (तेल में डूबे हुए क्लच) पेश किया था, जिससे किसानों को बहुत अधिक लाभ हुआ। कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी पर अपने लंबे रिसर्च के बाद पावर और टेक्नोलॉजी 5.0 में डुअल पर्माक्लच टेक्नोलॉजी लॉच् की है। जॉन डियर कंपनी के सभी पावरटेक ट्रैक्टरों में पेश की गई डुअल परमा क्लच टेक्नोलॉजी हेवी-ड्यूटी अनुप्रयोगों जैसे लोडर, डोजर, ट्रैक्टर माउंटेड कंबाइन और पावर हैरो के लिए बेहतर स्थायित्व प्रदान करती है। डुअल परमा क्लच पर 5 साल या 5000 घंटे की वारंटी उपयोगकर्ताओं के लिए विश्वसनीयता सुनिश्चित करती है, जिससे उपयोगकर्ता बिना रूके लगातार काम सुनिश्चित कर सकते हैं।

5210 लिफ्ट प्रो ट्रैक्टर

जॉन डियर ने अपने 5210 लिफ्ट प्रो ट्रैक्टर को अधिक वजन उठाने की क्षमता के साथ डिजाइन किया है, जो खेती के हैवी लिफ्टिंग कैपेसिटी वाले एप्लीकेशन्स के लिए उपयुक्त है। हैवी लिफ्टिंग कैपेसिटी वाले एप्लीकेशन्स उपयोग करने वाले किसानों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने अपने 5210 लिफ्ट प्रो ट्रैक्टर में 2500 किलोग्राम की लिफ्टिंग क्षमता वाली हाइड्रोलिक दिया है, जिससे भारी उपकरणों को भी आसानी से संचालित किया जा  सकता है।

5ई पावरटेक ट्रैक्टर में क्रीपर स्पीड सॉल्यूशन्स

पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में लॉन्च जॉन डियर का 5ई पावरटेक ट्रैक्टर क्रीपर गियर सॉल्यूशन्स के साथ आता है, जो केले के तने के अवशेषों को मिट्टी में मिलाने जैसे चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए अल्ट्रा-लो स्पीड के साथ पूरा करने में मदद करता है। जॉन डियर 5ई पावरटेक ट्रैक्टर में क्रीपर स्पीड सॉल्यूशन्स के माध्यम से 0.3 किमी से 0.8 किमी की प्रतिघंटा की अल्ट्रा लोड स्पीड मिलती है, जिससे किसान आसानी से खेतों में से केले की फसल अवशेषों को मिट्टी में मिला देते है, जिससे भूमि की गुणवत्ता और उपजाऊ शक्ति बढ़ती है।

जॉन डियर डब्ल्यू70 पॉवरप्रो कंबाइन हार्वेस्टर

जॉन डियर पावर एंड टेक्नोलॉजी 5.0 में कंपनी ने जॉन डियर W70 पावरप्रो कंबाइन हार्वेस्टर को पेश किया है, जो धान, मक्का, सरसों, गेहूं, अलसी, सोयाबीन, दाल जैसी फसलों के लिए उपयुक्त है। यह कंबाइन हार्वेस्टर सिंक्रोस्मार्ट टेक्नोलॉजी के साथ आता है। डब्ल्यू 70 पावरप्रो कंबाइन हार्वेस्टर हल्के, कॉम्पैक्ट और 4-सिलेंडर, 100 एचपी टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ संचालित होता है, जो विभिन्न फसलों में असाधारण प्रदर्शन प्रदान करता है। इसमें बैकअप क्षमता के लिए पवार बुल्ज का फीचर है। यह हार्वेस्टर टिल्टेबल स्टीयरिंग, आरामदायक सीटिंग और हाइड्रोलिक डिस्क ब्रेक जैसे बेसिक सुविधाएं से लैस है।

रिवर्सेबल फैन

जॉन डियर ने अपने नए ट्रैक्टरों में रिवर्सेबल फैन दिया है, जो कृषि कार्यों के दौरान रेडिएटर पर चिपके फसलों के अवशेषों को हटाने में किसानों की मदद करेगा वो भी बीना ट्रैक्टर से उतरे। जॉन डियर हाई स्पीड प्लांटर नाम से प्रिसिजन मैकेनाइजेशन लेकर आया है, जो कम समय में मक्का, कपास, सोयाबीन की बुवाई के लिए किसानों मदद करेगा। इस प्लांटर की मदद से किसान  6 से 7 किमी/ प्रतिघंटा की स्पीड से खेतों में बीजों की बुवाई सटीकता से कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर