ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

जॉन डियर 6120 बी : भारत का सबसे ताकतवर ट्रैक्टर, इंजन पावर और फीचर्स

जॉन डियर 6120 बी : भारत का सबसे ताकतवर ट्रैक्टर, इंजन पावर और फीचर्स
पोस्ट -08 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

जॉन डियर 6120 बी :  खेती में सबसे लोकप्रिय ताकतवर इंजन, जानें फीचर्स और कीम

भारत में सबसे पावरफुल ट्रैक्टरों में जॉन डियर 6120 बी का नाम प्रमुख है। 120 एचपी इंजन पावर वाले इस बाहुबली ट्रैक्टर का प्रयोग वाणिज्यिक खेती एवं संबंधित क्षेत्र के भारी कार्यों को आसानी से संपन्न करने के लिए किया जाता है। आईये, इस ताकतवर ट्रैक्टर के फीचर्स और कीमत के बारे में जानें।

New Holland Tractor

120 एचपी में पावरफुल ट्रैक्टर जॉन डियर 6120 बी : भारी काम करें आसानी से

John Deere 6120 B : कृषि एवं संबंधित क्षेत्रों में आज 45-75 एचपी रेंज के ट्रैक्टराें का प्रयोग किसानों द्वारा आमतौर पर सबसे ज्यादा किया जा रहा है। ऐसे में आज हम अपने किसान भाईयों के लिए जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर मॉडल की जानकारी लेकर आए हैं। जॉन डियर का यह ट्रैक्टर 120 एचपी रेंज में आता है। भारत में सबसे पावरफुल ट्रैक्टरों में इस बाहुबली ट्रैक्टर का नाम किसानों द्वारा प्रमुखता से लिया जाता है। जॉन डियर 6120बी ट्रैक्टर जबरदस्त पावर और किफायती माइलेज के दम पर भारी से भारी काम कम से कम खर्चे में पूरा करता है। जिसके चलते जॉन डियर ट्रैक्टर ब्रांड का यह बलशाली ट्रैक्टर किसानों के बीच सबसे प्रसिद्ध ट्रैक्टरों में से एक है। इस ताकतवर ट्रैक्टर का उपयोग किसानों द्वारा कमर्शियल खेती में जुताई, बुआई, पडलिंग, ढुलाई और व्यावसायिक जरूरतों से संबंधित गतिविधियों में व्यापक रूप से किया जाता है। किसान भाई इस लोकप्रिय ट्रैक्टर का प्रयोग ट्रांसपोर्ट और कमर्शियल खेती के कामों में कर सकते हैं। इस पोस्ट में जानिए कि जॉन डियर के इस मॉडल में कौन-कौन से खास फीचर्स है और इसकी लिफ्टिंग क्षमता कितनी है?

120 एचपी का मजबूत इंजन

जॉन डियर ने भारतीय कृषि बाजार में कई पावरफुल ट्रैक्टर मॉडल लॉन्च किए हैं, जिनमें जॉन डियर 6120 बी अत्यधिक बलशाली ट्रैक्टर है। जॉन डियर के इस बाहुबली ट्रैक्टर के आगे अन्य सभी ट्रैक्टर फेल है। यह ट्रैक्टर अपने डिजाइन, फीचर्स और विशेष गुणवत्ता के लिए किसानों के बीच लोकप्रिय है। इस ट्रैक्टर में 4 सिलेंडर, 120 Hp इंजन श्रेणी का शक्तिशाली इंजन है, जिसकी क्यूबिक क्षमता 4000 सीसी है। अपने संगमेंट का ये हाई प्रेशर इंजन बड़े-बड़े जटिल काम को आसानी से पूरा करने के लिए 2400 इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है।  

जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर की LIFTING CAPACITY 3650 किलोग्राम है, जिसके चलते इसका उपयोग बड़े स्तर पर हैवी लोड उपकरणों जैसे- हैरो, डिस्क हैरो, रोटावेटर, टिलर, एमबी प्लाऊ और आलू प्लांटर आदि में किया जा सकता है। जॉन डियर ब्रांड का यह मॉडल मात्र एक ही वेरिएंट में उपलब्ध है। बड़े स्तर पर कमर्शियल खेती की सभी जरूरतों को पूरा करने की सभी खूबियां जॉन डियर 6120 बी में मौजूद है।

जॉन डियर 6120 बी (John Deere 6120 B)  में मौजूद फीचर्स 

  • जॉन डियर 6120 बी में कई ऐसे खास फीचर्स मौजूद है, जो इसे भारत का सबसे पावरफुल ट्रैक्टरों में से एक बनाते हैं। 
  • इस ट्रैक्टर में 120 एचपी की ताकत और 3650 किलोग्राम की बेजोड़ वजन उठाने वाली एडीडीसी हाईड्रोलिक है। 
  • इसमें  Category - II की 3 प्वांइट लिंकेज है। 
  • इसमें लिक्विड कूल्ड इंजन कूलिंग सिस्टम है और ऐड-ऑन प्री-क्लीनर के साथ डुअल एलीमेंट एयर क्लीनर है। 
  • मजबूत और फिसलन रहित ब्रेकिंग के लिए इसमें ऑयल इमर्स्ड डिस्क ब्रेक है। ब्रेक के साथ टर्निंग रेडियस 3604 एमएम है। 
  • आसान और आरामदायक संचालक के लिए इसमें एडजस्टेबल पावर स्टीयरिंग है। 
  • इस ट्रैक्टर में विशिष्ट ऑपरेटर प्लेटफॉर्म, पावर कोर एयर फिल्टर, डुअल स्पीड पीटीओ, हाई लिफ्टिंग कैपेसिटी जैसे कई अन्य फीचर्स हैं। 

गियर बॉक्स (TRANSMISSION )

जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर में डुअल क्लच के साथ सिंक्रोमेश गियर बॉक्स दिया गया है। इंजन पावर को ट्रैक्टर से जोड़ने के लिए साइड शिफ्ट गियर बॉक्स में 12 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियर का ऑप्शन दिया गया है। इस ट्रैक्टर की आगे गति 30.9 किमी प्रति घंटा, जबकि पीछे और अधिकतम गति 31.9 किमी प्रति घंटा है।  इसमें पावर स्टीयरिंग है जिससे इसे चलाने में आसानी रहती है। इस ट्रैक्टर में ऑयल इमर्स्ड डिस्क ब्रेक सिस्टम है और इंजन को ठंडा रखने के लिए इसमें डुअल एलीमेंट के साथ प्री क्लीनर एयर फिल्टर है।

पीटीओ पावर ( POWER TAKE OFF)

इस ट्रैक्टर में इनडिपेंडेंट 6 स्पलाइन / 21 स्पलाइन टाइप की पावरफुल डुअल स्पीड पीटीओ दी गई है। यह शक्तिशाली पीटीओ 540 /1000 आरपीएम की डुअल स्पीड जनरेट करती है, जो भारी से भारी कृषि उपकरणों को आसानी से चलाने की पावर ट्रैक्टर को प्रदान करता है। जॉन डियर 6120 बी की पीटीओ पावर 102 एचपी है। 

जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर का डाइमेन्शन (DIMENSION AND WEIGHT)

जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर 4 डब्ल्यूडी वेरियंट में आता है। इस ट्रैक्टर का कुल वजन 4500 किलोग्राम है। इसका व्हीलबेस 2560 एमएम और ट्रैक्टर की लंबाई 440 एमएम है। ट्रैक्टर की चौड़ाई की बात करें तो इसकी कुल चौड़ाई 2300 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 470 एमएम है। जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर में आगे टायर 14.9 X 24 और पीछे टायर 18.4 X 38 इंच के साइज में आते हैं।

जॉन डियर 6120 बी की कीमत?

जॉन डियर के इस बाहुबली ट्रैक्टर की कीमत की बाते करें तो John Deere 6120 B की Price आम किसानों के लिए ज्यादा है। लेकिन ट्रांसपोर्ट और कमर्शियल खेती करने वाले किसानों को जॉन डियर 6120 बी ट्रैक्टर करीब 30.10 लाख से 31.30 लाख रुपए की कीमत में उपलब्ध है। कंपनी अपने इस मॉडल पर किसानों को 5000 घंटा या 5 साल कीवारंटी प्रदान करती है। कमर्शियल खेती से जुड़े किसानों के बीच जॉन डियर का यह हैवी ट्रैक्टर जॉन डियर 6120 बी पहली पंसद है।  इस ट्रैक्टर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस बटन पर क्लिक करें। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर