ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

भारत में 60 एचपी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाले ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स

भारत में 60 एचपी श्रेणी में सबसे ज्यादा बिकने वाले ट्रैक्टर, जानें कीमत और फीचर्स
पोस्ट -01 फ़रवरी 2024 शेयर पोस्ट

खेती के लिए उपयुक्त 60 एचपी श्रेणी के टॉप पांच ट्रैक्टर, किसानों की लागत और समय बचाने में मददगार

Best selling tractors in 60 hp category in india : देश में महिंद्रा, मैसी फर्ग्यूसन और फार्मट्रैक जैसी कई अन्य सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर निर्माता कंपनियों द्वारा किसानों की जरूरतों के अनुसार हैवी ड्यूटी ट्रैक्टरों का निर्माण किया जा रहा है, जो खेती में शानदार परफॉर्मेंस के साथ फसल उत्पादन में किसानों का समय और पैसा दोनों बचाने में मददगार है। आज भारत में अलग-अलग एचपी श्रेणी के विभिन्न ट्रैक्टर मॉडल्स की लंबी सीरीज मौजूद है, जो किसानों की पंसद और आवश्यकता के अनुसार कृषि और औद्योगिक अनुप्रयोगों को पूरा करने के लिए सक्षम है। भारत में किसानों द्वारा 60 एचपी श्रेणी के अलग-अलग ट्रैक्टर मॉडल को खूब पंसद किया जा रहा है। ऐसे में हम 60 एचपी रेंज वाले कुछ लोकप्रिय ट्रैक्टर मॉडल की जानकारी लेकर आए हैं। इन ट्रैक्टरों ने सस्ते और शक्तिशाली ट्रैक्टरों की श्रृंखला में एक अलग पहचान बनाई हुई है। 60 एचपी वाले ये ट्रैक्टर मॉडल किसानों के लिए उपयुक्त है और खेती के हर छोटे-बड़े काम को शानदार परफॉर्मेंस के साथ कम समय में पूरा कर सकते हैं। साथ ही ये ट्रैक्टर कृषि के भारी से भारी उपकरणों और मशीनों के साथ प्रभावी शक्ति प्रदर्शन करते हैं। अगर आप भी खेती के लिए 60 हॉर्स पावर में फ्यूल एफिशिएंट ट्रैक्टर खरीदने का मन बना रहे हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए खास हो सकती है। इस पोस्ट में हम भारत में 60 एचपी रेंज में लोकप्रिय टॉप 5 ट्रैक्टर मॉडल की कीमत और फीचर्स की जानकारी देने जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

भारत में 60 एचपी रेंज में सबसे ज्यादा बिकने वाले टॉप 5 ट्रैक्टर मॉडल

भारत में 60 एचपी श्रेणी के कई सर्वश्रेष्ठ ट्रैक्टर मॉडल किसानों के लिए उपलब्ध है। इनमें महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई (Mahindra Novo 605 DI PP 4WD CRDI), स्वराज 963 एफई (Swaraj 963 FE),फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स (Farmtrac 6055 PowerMaxx) , मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट (Massey Ferguson 9563 Smart), डिजिट्रैक पीपी 51आई (Digitrac PP 51i) ट्रैक्टर मॉडल  को व्यापारिक खेती के लिए किसानों द्वारा सबसे अधिक पंसद किया जाता है। 60 एचपी के ये शीर्ष 5 ट्रैक्टर खेती की हर जरूरत को पूरा करने के लिए उपयुक्त है। साथ ये ट्रैक्टर कृषि उपकरणों के साथ असानी से प्रदर्शन करने के लिए उच्च स्तर का पावर जनरेट करते हैं। 

महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई (Mahindra Novo 605 DI PP 4WD CRDI)

महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई (Mahindra Novo 605 DI PP 4WD CRDI) भारत में खेती के लिए एक लोकप्रिय ट्रैक्टर है। यह ट्रैक्टर प्रतिष्ठि ब्रांड महिंद्रा एंड महिंद्रा से आता है। यह महिंद्रा ट्रैक्टर 60 एचपी श्रेणी का एक 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर है।  यह ट्रैक्टर सीआरडीआई तकनीक वाले 4 सिलेंडर इंजन से लैस है, जो 60 एचपी पर 3023 सीसी के साथ 2100 आरपीएम (RPM) की दमदार पावर जनरेट करता है। इसका  सीआरडीआई तकनीक वाला इंजन उत्सर्जन मानदंडों का अनुपालन करता है। 

महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई में ड्राई-टाइप एयर फिल्टर और वॉटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम दिया गया है। इंजन पावर को ट्रैक्टर से जोड़ने के लिए इसमें  15F + 3R / 15F + 15R विकल्प गियर के साथ आंशिक सिंक्रोमेश ट्रांसमिशन दिया गया है। ट्रैक्टर में ऑयल इमर्स्ड (तेल में डूबा हुआ) ब्रेक और डुअल स्लिप्टो क्लच दिया गया है। 60 एचपी के इस ट्रैक्टर में  53.9 एचपी की पीटीओ है, जो विभिन्न उपकरणों के साथ तेजी से प्रक्रिया करने में सक्षम है। इसमें पॉवर स्टीयरिंग, अधिकतम लिफ्टिंग कैपसिटी 2700 किलोग्राम हाइड्रॉलिक्स है, जो इसे खेती और ढुलाई जैसी गतिविधियों के अनुकूल ट्रैक्टर मॉडल बनाती है। महिंद्रा के 60 एचपी वाले इस ट्रैक्टर मॉडल की कीमत 11,65,000 रुपए से लेकर 12,35,000 रुपए तक होती है। 

स्वराज 963 एफई (Swaraj 963 FE)

60 एचपी श्रेणी में स्वराज 963 एफई (Swaraj 963 FE) ट्रैक्टर भूमि की तैयारी और ढुलाई जैसी कृषि गतिविधियों के लिए किसानों की पहली पसंद हैं। स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर का इंजन ईंधन-कुशल और अत्यधिक शक्तिशाली है जो खेती और वाणिज्यिक अनुप्रयोगों में बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है। स्वराज ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर और 3478 सीसी क्षमता का 60 एचपी श्रेणी का इंजन है, जो 2100 आरपीएम उत्पन्न करता है। इस ट्रैक्टर की पीटीओ एचपी 53.6 एचपी है, जो विभिन्न कृषि उपकरणों के लिए उपयुक्त है। 

स्वराज 963 एफई (Swaraj 963 FE) में सिंक्रोमेश ट्रांसमिशन सिस्टम है। इसमें 12F + 2R गियर का ऑप्शन मिलता है, जो कृषि और गैर कृषि कार्यों के दौरान बिना शोर और कंपन के ट्रैक्टर को सुचारू गति प्रदान करता है। स्वराज के इस 60 एचपी ट्रैक्टर की अधिकतम फॉरवर्ड स्पीड 31.70 kmph है। स्वराज 963 एफई ट्रैक्टर सटीक आयामों के साथ अच्छी तरह से इंजीनियर किया गया है जो अधिकतम शक्ति, आराम और प्रदर्शन प्रदान करता है। यह ट्रैक्टर किसानों के लिए 4WD और 2WD दोनों वेरिएंट में उपलब्ध है। स्वराज ट्रैक्टर का रखरखाव कम होता है और यह ट्रैक्टर किसानों को 9.70 लाख से लेकर 11.25 लाख रुपए की कीमत में मिल सकता है।  

स्वराज 963 एफई अपनी आधुनिक तकनीक और सुविधाओं के कारण, खेती और व्यावसायिक उपयोग के लिए हमेशा उच्च मांग में बना रहता है। इस ट्रैक्टर में किसानों को CAT-II ADDC हाइड्रोलिक्स मिलती है, जिसकी भार उठाने की क्षमता 2200 किलोग्राम है। इसमें 6 स्प्लाइन पीटीओ है, जो इसे रोटवेटर, स्प्रेयर जैसे कृषि  मशीनों के लिए उपयुक्त बनाते हैं। स्वराज 963 एफई में तेल में डूबे डिस्क ब्रेक, पावर स्टीयरिंग, ड्राई-टाइप एयर फिल्टर और वाटर कूलिंग सिस्टम जैसे कई बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। 

फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स (Farmtrac 6055 PowerMaxx)

भारत में फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स ट्रैक्टर 60 एचपी रेंज का सबसे अच्छा ट्रैक्टर है। यह ट्रैक्टर लोकप्रिय ब्रांड फार्मट्रैक से आता है। फार्मट्रैक ट्रैक्टर भारत में अपने इंजन पावर और श्रेणी में मजबूत प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय है। फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स जुताई, बुआई या कटाई संबंधित कई कृषि जरूरतों को कुशल इंजन के साथ पूरा कर सकता है। फार्मट्रैक ट्रैक्टर भारत में  उपयोगिता और बिक्री के मामले में अग्रणी है। Farmtrac 6055 PowerMaxx 60 एचपी ट्रैक्टर की कीमत 9.40 लाख रुपए से लेकर 9.90 लाख रुपए के बीच है। यह अग्रणी ट्रैक्टर 4WD और 2WD दोनों ही वेरिएंट में किसानों के लिए उपलब्ध है।

फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स 60 HP ट्रैक्टर में 4 सिलेंडर, 3910 CC का पावरफुल इंजन है, जो 2000 RPM  की उच्च पावर जनरेट करता है। इंजन को लंबे समय तक स्वस्थ रखने के लिए इस ट्रैक्टर में ड्राई-टाइप एयर फिल्टर दिया गया है। सुचारू और सुरक्षित ड्राइविंग के लिए, फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स में संतुलित पावर स्टीयरिंग, मल्टी-प्लेट ऑयल इमर्स्ड ब्रेकिंग सिस्टम और ब्रेकिंग के साथ  3750 मिमी का टर्निंग रेडियस है। कृषि और वाणिज्यिक संबंधित उपयोगों में व्यापक प्रदर्शन के लिए फार्मट्रैक 6055 ट्रैक्टर में कॉन्स्टेंट मेश टाइप का ट्रांसमिशन दिया गया है, जिसमें 16F + 4R गियर का ऑप्शन सुनिश्चित किया गया है।

फार्मट्रैक 6055 ट्रैक्टर औसत कृषि क्षेत्र और नियमित रूप से कल्टीवेटर, ट्रेलर, रोटावेटर और सीड ड्रिल जैसे कृषि उपकरणों का उपयोग करने वाले किसानों के लिए उपयुक्त है। फार्मट्रैक ट्रैक्टर में डबल एक्टिंग स्पूल वाल्व वाले 3 प्वाइंट लिंकेज के साथ एडीडीसी हाइड्रोलिक्स है, जो इसे 2500 किलोग्राम तक का उच्च भार उठाने की क्षमता प्रदान करता है। कृषि और संबंधित उपयोगों में फार्मट्रैक 6055 ट्रैक्टर व्यापक रूप से सफल ट्रैक्टरों में से एक है।  

मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट (Massey Ferguson 9563 Smart)

मैसी फर्ग्यूसन 60 एचपी सगमेंट में मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट एक विश्वसनीय ट्रैक्टर है, जो वाणिज्यिक और सीमांत किसानों के लिए उपयुक्त है। इसका 3 सिलेंडर वाला 60 एचपी का पावरफुल इंजन खेती की हर आश्यकताओं को कुशलता के साथ पूरा करता है। मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट ट्रैक्टर सस्ते और मजबूत ट्रैक्टरों की श्रेणी में सर्वश्रष्ठ ट्रैक्टर मॉडल है, जिसकी मांग बाजार में उच्च लेवल पर है। Massey Ferguson ट्रैक्टर की कीमत किसानों की पंसद और आवश्यकता के अनुरूप है। इसका इंजन 2200 आरपीएस (RPM) का सर्वोत्तम पावर और 220 न्यूटन मीटर (Nm) का अधिकतम टॉर्क जनरेट करता है, जिसके चलते ट्रैक्टर को कृषि और संबंधित उपयोगों के दौरान उच्च प्रदर्शन करने की क्षमता मिलती है।

मैसी फर्ग्यूसन 9563 (massey ferguson) स्मार्ट अच्छे माइलेज के साथ बिना रुके लंबे समय तक कार्य प्रदर्शन करता है, जिसके कारण यह उन किसानों की पहली पंसद है, जो औसत भूमि पर खेती करते है और नियमित रूप से रोटावेटर और सीड ड्रिल जैसे भारी कृषि उपकरणों का उपयोग करते हैं।

मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट कई अत्याधुनिक शानदार फीचर्स से सुसज्जित है। इसमें 12 फॉरवर्ड + 4 रिवर्स गियर के साथ पार्शियल सिंक्रोमेश ट्रांसमिशन है। ट्रैक्टर की 53 एचपी की पीटीओ एचपी और 2050 किलोग्राम वजन उठाने की क्षमता वाली हाईड्रोलिक्स इसे खेती के हर काम के लिए कुशल बनाती है। सहज संचालन के लिए इसमें पावर स्टीयरिंग सुनिश्चित की गई है। इंजन को ओवरहीटिंग से बचाने के लिए मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर में लिक्विड कूल्ड कूलिंग सिस्टम दिया गया है। ट्रैक्टर बिना फिसले तुरंत रुके, इसके लिए इसमें तेल में डूबे हुए ब्रेकिंग सिस्टम दिए गए हैं। मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट में किसानों को बड़े साइज के टायर और पर्याप्त ईंधन टैंक मिलता है।  मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट की कीमत जानने के लिए ट्रैक्टर गुरु पर विजिट करें।

डिजिट्रैक पीपी 51आई (Digitrac PP 51i)

डिजिट्रैक पीपी 51आई, डिजिट्रैक ट्रैक्टर ब्रांड की लोकप्रिय पेशकश में से एक है। भारत में 60 एचपी ट्रैक्टरों की बिक्री में डिजिट्रैक पीपी 51आई ट्रैक्टर अग्रणी है। डिजिट्रैक ट्रैक्टर सबसे अधिक कृषि और वाणिज्यिक उपयोगों के लिए किसानों द्वारा पंसद किए जाते हैं। इसका 4-सिलेंडर और 3682 सीसी इंजन, 60 एचपी के साथ 2200 आरपीएम उत्पन्न करता है, जो इसे कल्टीवेटर, रोटवेटर, सीड ड्रिल आदि उपकरणों के उपयोग के लिए कुशल पावर सुनिश्चित करता है।

डिजिट्रैक पीपी 51आई ट्रैक्टर में ड्राई-टाइप एयर फिल्टर और कूलेंट कूल्ड कूलिंग सिस्टम है, जो लंबे समय तक इंजन के बेहतर स्वास्थ्य और ओवरहीटिंग से बचाने की गारंटी देता है। डिजिट्रैक 60 एचपी ट्रैक्टर में 51 एचपी की टेक-ऑफ-पावर है। साथ ही इसमें एडीडीसी टाइप की 3 प्वाइंट लिंकेज सेंसी-1 श्रेणी की हाइड्रोलिक्स है, जिसकी 2000 किलोग्राम तक भार उठाने क्षमता है। इस ट्रैक्टर में कॉन्स्टेंट मेश गियर बॉक्स है, जिसमें 12 फॉरवर्ड + 3 रिवर्स गियर है। यह ट्रांसमिशन स्मूथ गियर शिफ्टिंग के लिए लोकप्रिय है।

60 एचपी रेंज में भारत में सबसे अधिक बिकने वाले डिजिट्रैक पीपी 51आई ट्रैक्टर की कीमत 7.78 लाख रुपए से 8.08 लाख रुपए के बीच है। डिजिट्रैक पीपी 51आई ट्रैक्टर 2WD वेरिएंट में ही उपलब्ध है। इस ट्रैक्टर में किसानों को संतुलित पावर स्टीयरिंग, तेल में डूबे हुए ब्रेक, 60 लीटर क्षमता का पर्याप्त ईंधन टैंक और बड़े आकार के टायर जैसे कई अतिरिक्त फीचर्स मिलते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors