ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Sarkari Naukri : कृषि विभाग के खाली पड़े 1051 पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे कर सकते है आवदेन

Sarkari Naukri : कृषि विभाग के खाली पड़े 1051 पदों पर निकली भर्ती, जानें कैसे कर सकते है आवदेन
पोस्ट -14 जनवरी 2024 शेयर पोस्ट

कृषि विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए निकली भर्ती, जानें कैसे होंगे आवेदन

sarkari naukri : कृषि क्षेत्र में नौकरी की तैयारी करने वाले युवाओं को जल्द ही कृषि विभाग में नौकरी करने का मौका मिलेगा। क्योंकि कृषि विभाग में ख़ाली पड़े 1051 पदों को भरने के लिए नौकरी निकाली जा रही ही है। जल्द ही कृषि विभाग बिहार सरकार विभाग में खाली पड़े इन अलग-अलग पदों पर बहाली की जाएगी। पदों पर अभ्यर्थीयों का चयन लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए जिम्मेदारी बिहार लोक सेवा आयोग को सौंपी गई है। कृषि विभाग द्वारा रिक्त पड़े अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए है। जिसके तहत राज्य के  एग्रीकल्चर की पढ़ाई करने वाले इच्छुक युवा 15 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इन भर्तियों के लिए आवेदन अंतिम तिथि 28 जनवरी तक किया जा सकेंगा। अगर आप नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो बीपीएससी की वेबसाइट पर जाकर भर्तियों का विवरण और परीक्षा की नियमावली चेक कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

 ख़ाली पड़े इन पदों पर की जाएगी भर्तियां

लंबे समय पश्चात बिहार कृषि विभाग की और से ख़ाली पड़े एक हजार से अधिक पदों पर नियुक्तियां की जाएगी। इसमें सबसे अधिक प्रखंड कृषि पदाधिकारी (ब्लॉक एग्रीकल्चर ऑफिसर) के 866 पदों पर बहाली की जाएगी। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी/ उप परियोजना निदेशक ( आत्मा)/ सहायक निदेशक एवं समकक्ष के कुल 155 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा सहायक निदेशक (पौधा संरक्षण) के लिए कुल 11 पद, सहायक निदेशक (कृषि अभियंत्रण) के लिए कुल 19 पदों पर भर्तियाँ निकाली गई हैं।

नौकरी के लिए यहां करें आवेदन

कृषि विभाग बिहार द्वारा कुल 1051 रिक्तियां निकाली गई है, इसके अंतर्गत इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी 2024 से 28 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकेंगे। इसकी जिम्मेदारी बिहार लोक सेवा आयोग को सौंपी गई है। अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) के पोर्टल https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। साथ ही पोर्टल पर भर्ती संबंधित जानकारी भी देख सकते हैं। आवेदन के लिए सामान्य कैटेगरी अभ्यर्थियों को 750 रुपए और एससी/एसटी/पीएच कैटेगरी और महिला उम्मीदवारों को 200 रुपए शुल्क देना होगा।

चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार

अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों चयन लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए बीपीएससी द्वारा तीन विषयों पर लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसमें  सामान्य ज्ञान का 100 अंक का एक पत्र, सामान्य हिंदी के लिए 100 अंक का एक पत्र और संबंधित विषय के लिए 200 अंकों के दो पत्र होगा। परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी। अभ्यर्थियों के लिए सामान्य हिंदी की परीक्षा में पास करना अनिवार्य है। लिखित परीक्षा में सफल होने वालें अभ्यर्थियों का 50 अंकों का इंटरव्यू  होगा। पूर्व से कार्य करने वाले कर्मियों को कुछ अंकों का वेटेज भी मिलेगा।  

कृषि विभाग में भर्ती के लिए कौन कर सकता है आवेदन?
 
बिहार सरकार द्वारा अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए शौक्षिणक योग्यता और आयु का निर्धारण किया गया है। जिसके अनुसार 01 अगस्त 2023 को अभ्यर्थी की उम्र न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा  37 वर्ष निर्धारित की गई है। वहीं, आरक्षित श्रेणी (पुरुष एवं महिला) और अनारक्षित श्रेणी महिला के लिए अधिकतम उम्र सीमा 40 वर्ष तक की है। जारी रिक्त पदों की भर्ती पर विधिवत नियोजित एवं कार्यरत संविदा कर्मियों को समान पद पर सीधी भर्ती के तहत नियमित नियुक्ति में अधिकतम उम्र सीमा में उतने वर्षों तक की छूट दी जाएगी, जीतने वर्षों तक उनके द्वारा बिहार सरकार में संविदा के आधार पर समान पद पर कार्य किया गया हो। इसमें दिनांक 1/08/2023 को अधिकतम उम्र 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। अभी जारी पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त कृषि विश्वविद्यालय/ संस्थान/ केंद्रीय विश्वविद्यालय (कृषि संकाय) से संबंधित फील्ड्स में स्नातक की डिग्री का होना अनिवार्य है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors