ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम विश्वकर्मा योजना : योजना में मिलेगा 3 लाख का लोन एवं 15 हजार रुपए की मदद

पीएम विश्वकर्मा योजना : योजना में मिलेगा 3 लाख का लोन एवं 15 हजार रुपए की मदद
पोस्ट -15 अप्रैल 2024 शेयर पोस्ट

पीएम विश्वकर्मा : इस योजना में मिल रहा 3 लाख का लोन और टूल किट के लिए 15 हजार रुपए

PM Vishwakarma Scheme : देश में आर्थिक रूप से कमजोर गरीब परिवारों के लिए केंद्र सरकार द्वारा कई तरह की जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। इनके माध्यम से उनके हितों के लिए काम किया जाता है। ऐसे में केंद्र सरकार ने देश में कामकाजी व्यक्तियों को रोजगार के क्षेत्र में बढ़ावा देने तथा उनके पारंपरिक कार्यों को सम्मान दिलाने हेतु पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma Scheme) को लागू किया है। इस योजना के तहत ऐसे सभी कामकाजी व्यक्तियों को आगे बढ़ाने हेतु विभिन्न कार्य के लिए वित्तीय सहायता तथा कार्य में कुशलता लाने के लिए कौशल प्रशिक्षण के साथ टूलकिट खरीदने के लिए सहायता प्रदान की जाती है। 

New Holland Tractor

विश्वकर्मा समुदाय के ऐसे व्यक्ति जो अपने कार्यों के माध्यम से दूसरों का जीवन सरल बनाते हैं परंतु उनके पास अपने कार्य को विकसित करने हेतु पर्याप्त धन की व्यवस्था नहीं हो पाती है। ऐसे सभी व्यक्ति पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन कर रोजगार के लिए तीन लाख रुपए तक का सस्ता लोन और कौशल प्रशिक्षण के साथ टूलकिट खरीदने के लिए 15 हजार रुपए तक की सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत देश के लाखों कामगारों और शिल्पकारों को लाभान्वित किए जाने का संकल्प लिया गया है। ऐसे में इस योजना के अंतर्गत विश्वकर्मा समुदाय से जुड़े व्यक्तियों से समय-समय पर आवेदन मांगे जा रहे हैं। आइए, जानते हैं कि प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना क्या है और इसमें किन लोगों को क्या-क्या लाभ मिलेगा। 

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है? (What is PM Vishwakarma Yojana?)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के विश्वकर्मा समुदाय से जुड़े लोगों के लिए पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरूआत अपने 73वें जन्मदिन पर की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंटरनेशलन कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर, द्वारका, नई दिल्ली में विश्कर्मा जयंती के अवसर पर 17 सितंबर 2023 के दिन “पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना” का उद्घाटन किया गया। इस योजना के अंतर्गत ऐसे सभी व्यक्तियों के भविष्य को सुनहरा बनाने पर जोर दिया जा रहा है, जो हाथ के दस्तकार है और विभिन्न पारंपरिक कार्यों से अपनी रोजी रोटी कमाते हैं। ऐसे सभी हस्त कारीगरों को आगे बढ़ाने और उनके कार्य को विकसित करने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। साथ लोन की व्यवस्था की जा रही है, जिससे कामगारों और शिल्पकारों को प्रोत्साहित किया जा सके।

योजना के अंतर्गत किन लोगों को मिलेगा सीधा फायदा? (Who will get direct benefit under the scheme?)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (Prime Minister Vishwakarma Kaushal Samman Yojana) के लिए केंद्र सरकार द्वारा 13,000 करोड़ रुपए का आउटले (फंड) तैयार किया है। इस योजना का संचालन 3 मंत्रालयों जैसे एमएसएमई, कौशल विकास और वित्त मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। इस योजना में राजमिस्त्री से लेकर मोची तक करीब 18 पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लोगों को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा, इसके साथ ही 15 दिनों तक प्रतिदिन 500 रुपए की राशि प्रदान करने का प्रावधान भी योजना के तहत किया गया है, जिससे कारीगरों की प्रशिक्षण के दौरान आमदनी न रुके और उन्हें आर्थिक परेशानी का सामना न करना पड़े। इससे जुड़ने वाले व्याक्तियों को मॉडर्न टूलकिट के लिए 15,000 रुपए का प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को इंसेंटिव, ऑनलाइन  मार्केटिंग एक्सेस सपोर्ट और ब्रांडिग जैसी सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी।

5% की वार्षिक ब्याज दर से मुहैया कराया जाएगा लोन (Loan will be provided at an annual interest rate of 5%)

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत भाग लेने लाभार्थी द्वारा बेसिक और एडवांस ट्रेनिंग पूर्ण करने के पश्चात भारत सरकार द्वारा लाभार्थियों को पीएम विश्कर्मा सर्टिफिकेट एवं आईडी कार्ड दिया जाएगा। इसके तहत शिल्पकारों और विश्वकर्मा कारीगर भाईयों को बिना सिक्योरिटी के 1 लाख रुपए का लोन 5 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज दर से मुहैया कराया जाएगा, जिसे लाभार्थी को 18 महीने में चुकता करना होगा। इसके पश्चतात योजना के अगले चरण में कामगारों को 2 लाख रुपए तक का लोन मिलेगा। इस प्रकार पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत आवेदन कर कारीगर और शिल्पकार भाई सरकार से तीन लाख रुपए तक का लोन कम ब्याज दर पर प्राप्त कर सकते हैं। पीएम विश्वकर्मा कौशल विकास योजना के तहत सरकार का मकसद विश्वकर्मा भाइयों का सम्मान और सामर्थ्य बढ़ाना है और देश के कारीगरों और शिल्पकारों के कौशल को दुनियाभर में नई पहचान दिलाना है। 

पीएम विश्वकर्मा योजना में लाभ के लिए पात्रता क्या होगी? (What will be the eligibility for benefits in PM Vishwakarma Yojana?)

भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से देशभर में पारंपरिक व्यवसायों से जुड़े लाखों लोगों को सीधा लाभान्वित किया जा रहा है। इस योजना के तहत 18 प्रकार के काम करने वाले पारंपरिक कामगारों और दस्तकारों जैसे बुनकर, कुम्हार, बढ़ई (कारपेंटर), नाव बनाने वाले, अस्त्र बनाने वाले, लोहार, ताला बनाने वाले (मरम्मतकार), हथौड़ा व टूलकिट निर्माता, सुनार, मूर्तिकार, मोची, राज मिस्त्री, पारंपरिक गुडिया और खिलौने बनाने वाले, नाई, मालाकार, धोबी, दर्जी, मछली का जाल बनाने वालों आदि को सरकार द्वारा कौशल प्रशिक्षण और आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत देश का कोई मूल निवासी कारीगर आवेदन के लिए पात्र होंगे। पात्र विश्वकर्मा कारीगर भाइयों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष या इससे अधिक होनी चाहिए।

विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता? (What documents will be required to join Vishwakarma Yojana?)

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना से जुड़ने के इच्छुक लाभार्थी को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार है :-

  • कारीगरों और शिल्पकारों का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति/जनजाति के लिए)
  • आधार लिंक मोबाइल नंबर
  • लाभार्थी का पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक अकाउंट विवरण के लिए बैंक पासबुक
  • शैक्षणिक योग्यता के लिए प्रमाणपत्र 

पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में कैसे करें ऑनलाइन आवेदन? (How to apply online for PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana?)

  • एम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना में देश के सभी हस्त दस्तकार आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके लिए सबसे पहले लाभार्थियों को पीएम विश्वकर्मा पोर्टल (PM Vishwakarma portal) https :// www. pmvishwakarma. gov. in/  पर बायोमेट्रिक रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इसके लिए आपको पोर्टल पर लॉगिन (login) ऑप्शन पर क्लिक कर मोबाइल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा। 
  • लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) या जनसेवा सेंटर के माध्यम से योजना में फ्री रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा, आधिकारिक वेबसाइट पर प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • योजना में रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात लाभार्थी को ऑनलाइन आवेदन के लिए Online apply के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने योजना का ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
  • इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करना है, सभी संबंधित आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म को  सबमिट कर प्रोसेस को पूरा करना होगा।
  • इस तरह लाभार्थी पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर