Tractor News Sarkari Yojana News Agriculture News Agriculture Machinery News Weather News Agri Business News Social News Success Stories News

लेबर कार्ड रिन्यूअल: 15 सितंबर तक बनवाएं लेबर कार्ड, उठाएं 11+ योजनाओं का लाभ

लेबर कार्ड रिन्यूअल: 15 सितंबर तक बनवाएं लेबर कार्ड, उठाएं 11+ योजनाओं का लाभ
Posted -28 August 2023 Share Post

15 सितंबर तक लेबर कार्ड करवाएं रिन्यू, नहीं तो रद्द हो जाएगा पहले का बना हुआ कार्ड

लेबर कार्ड के बहुत सारे फायदे हैं। हाल ही में लेबर कार्ड धारक श्रमिकों को मुफ्त साइकिल बांटी गई। श्रमिक कार्ड योजना के तहत बच्चों को भी पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाती है। मुफ्त जीवन बीमा मिलता है। इस तरह लेबर कार्ड होने पर 11 से भी ज्यादा योजनाओं से काफी लाभ उठाया जा सकता है। हाल ही में खबर आ रही है कि जिन्होंने पहले से लेबर कार्ड बनाया हुआ है, उन्हें अपने कार्ड को 15 सितम्बर तक ऑनलाइन प्रक्रिया से रिन्यू करना होगा। जिन श्रमिकों ने पहले से लेबर कार्ड नहीं बनवाए हैं, वो लेबर कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी दे सकते हैं।

New Holland Tractor

 गौरतलब है कि मजदूर किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का बैकबोन होता है। बिना मजदूर के भारत जैसे विकासशील देशों में विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। यही वजह है कि सरकार जन कल्याण के लिए श्रमिकों को समय-समय पर जरूरी लाभ देती रहती है। ताकि मजदूरों का जीवन स्तर बेहतर हो सके। इसी कड़ी में लेबर कार्ड के जरिए 11 से भी ज्यादा योजनाओं का लाभ श्रमिकों को प्रदान किया जा रहा है। इस लाभ के लिए लेबर कार्ड को रिन्यू करवा लें, या फिर अगर आपके पास पहले से लेबर कार्ड या श्रमिक कार्ड नहीं है तो इस कार्ड को ऑनलाइन और आसान प्रक्रिया से बनवा लें।

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम लेबर कार्ड के रिन्यू करने के प्रोसेस, लेबर कार्ड से लाभ, श्रमिक कार्ड योजना के उद्देश्य और पात्रता, किसे लाभ मिलेगा, कितना और कौन सा लाभ मिलेगा आदि की जानकारी विस्तार से दे रहे हैं।

श्रमिक कार्ड योजना लेटेस्ट अपडेट ( Shramik Card Yojana Latest update )

श्रमिकों को सरकार की ओर से कई तरह के लाभ प्रदान किए जाते हैं। आंकड़ों के मुताबिक 11 से भी ज्यादा योजनाओं के लाभ श्रमिकों को श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड योजना के तहत दिए जाते हैं। हाल के अपडेट के मुताबिक जो लेबर कार्ड धारक मजदूर हैं उन्हें अपने कार्ड को रिन्यू करवाना होगा तभी वे इस योजना का लाभ ले पाएंगे। कार्ड रिन्यूअल की अंतिम तिथि 15 सितंबर निर्धारित है। 15 सितंबर से पहले कार्ड को रिन्यू करवा लें। यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक हैं और नया पंजीकरण कराना चाहते हैं तो आधिकारिक वेबसाइट से नया पंजीकरण भी कर सकते हैं। पोस्ट में हम, आगे कार्ड रिन्यू कराने का प्रोसेस और नया पंजीकरण करने का प्रोसेस बताने वाले हैं।

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ ( Eligibility Criteria )

श्रमिक कार्ड योजना का यह लाभ बिहार के मजदूरों को मिलेगा। जो बिहार के मजदूर या श्रमिक हैं वे इस योजना में पंजीकरण करके या पूर्व के बने कार्ड को रिन्यू करके योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदक का बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है। इस योजना के तहत रॉक ब्रेकर ( पत्थर तोड़ने वाला मजदूर ), मतदान कर्मी, चित्रकार, सीमेंट स्टोन कीपर, बढ़ई, बिजली कारीगर, हथौड़ा चलाने वाले लोहार, कंस्ट्रक्शन में काम करने वाले सामान्य मजदूर या मिस्त्री, अकाउंटेंट, सड़क निर्माण मजदूर, निर्माणस्थल के चौकीदार आदि श्रमिकों को लाभ दिया जाएगा। आवेदक की आयु 18 से 60 वर्ष के बीच होना चाहिए।

कितनी मिलेगी सहायता ( Benefits of Bihar Labour Card 2023 )

बिहार श्रमिक कार्ड योजना के तहत सरकार मजदूरों को व्यापक सहायता प्रदान करती है। सरकार, इस योजना के तहत 11 से भी ज्यादा प्रकार का लाभ श्रमिकों को देती है। जो इस प्रकार है।

  • 60 साल से ज्यादा उम्र के मजदूरों को 1000 रुपए मासिक पेंशन का भुगतान सरकार करेगी।
  • श्रमिक की पुत्री के विवाह के लिए या कन्यादान के लिए सरकार 55000 रुपए की अतिरिक्त राशि प्रदान करेगी।
  • कोई भी श्रमिक जिनके पंजीकरण का 1 वर्ष पूरा हो गया है और उसके दो बच्चे हैं, तो दोनों बच्चों को राज्य सरकार के स्कूल से माध्यमिक और इंटर में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने पर 25000 रुपए की स्कॉलरशिप दी जाएगी।
  • 1 साल की सदस्यता पूरी करने के बाद महिला श्रमिकों को दो बच्चों के जन्म देने के बाद 90 दिन का वेतन दिया जाएगा।
  • नेचुरल डेथ यानी प्राकृतिक मृत्यु के मामले में श्रमिक के परिवार के सदस्यों को 2 लाख रुपए, वहीं प्राकृतिक आपदा से होने वाली मृत्यु के केस में 5 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • पेंशन भोगी व्यक्ति की मृत्यु के बाद नॉमिनी को 50% राशि दिया जाएगा।
  • पंजीकृत पुरुष श्रमिक, जिनकी पत्नी पोर्टल पर पंजीकृत नहीं है। उसे पहले दो प्रसवों के लिए 6000 रुपए प्रति प्रसव की दर से सहायता दी जाएगी। इस तरह यह बिहार श्रमिक कार्ड योजना के मुख्य लाभ हैं।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज ( Important documents for bihar labour card 2023 )

  • श्रमिक कार्ड पंजीकरण के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है।
  • परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड
  • पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • इमेल आईडी ( यदि हो )

कैसे मिलेगा योजना का लाभ / श्रमिक कार्ड पंजीकरण या रिन्यूअल की प्रक्रिया
(Bocw Registration Online in Bihar/ Labour Card renewal process)

अगर आप श्रमिक कार्ड पंजीकरण कराना चाहते हैं तो बिहार श्रम एवं कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। अगर आप अपने लेबर कार्ड को रिन्यू कराना चाहते हैं तो भी आप इसी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से यह कार्य आसानी से कर सकते हैं। अगर आप बिहार श्रमिक कार्ड योजना के तहत नया पंजीकरण करना चाहते हैं तो इस लिंक को https://bocw.bihar.gov.in/Registration/AddLabourRegistrationWeb.aspx ब्राउजर में ओपन करें। पंजीकरण के बाद लेबर कार्ड को डाउनलोड ( bihar labour card download ) भी कर सकते हैं और लिस्ट भी चेक (Bihar Labour Card List) कर सकते हैं।

अगर आप बिहार श्रमिक कार्ड योजना के तहत अपने बन चुके कार्ड को रिन्यू कराना चाहते हैं तो इस लिंक 
https://bocw.bihar.gov.in/Registration/AddAnnualSubscriptionWeb.aspx को ब्राउजर में ओपन करें।

ध्यान दें, कि पंजीकरण और रिन्यूअल दोनों ही प्रक्रियाओं में आपसे जुड़ी हुई जरूरी जानकारी मांगी जाएगी। मांगी जानकारी के अनुसार आपको फॉर्म भरना होगा। आधार सत्यापन के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी सत्यापन भी किया जा सकता है। इसलिए सभी जरूरी दस्तावेजों और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के साथ ही पंजीकरण या रिन्यूअल की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी करें।

बिहार लेबर कार्ड से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण तथ्य ( Important facts of Bihar Labour Card Online ) 

आशा करता हूं कि बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन (Bihar Labour Card Online) से जुड़ी आपकी सारी क्वेरी सॉल्व हो गई होगी। अक्सर श्रमिक भाइयों की क्वेरी रहती है कि,

  • बिहार लेबर कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें ( How to check bihar labour card status. )
  • बिहार लेबर कार्ड लिस्ट कैसे देखें ( How to check Bihar Labour Card List. )
  • बिहार लेबर कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें ( How to apply for Bihar Labour Card Online )
  • बीओसीडबल्यू रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कैसे करें ( How to do bocw registration online in bihar)
  • बिहार श्रम विभाग से संपर्क कैसे करें ( How to contact bihar labour department )
  • बिहार लेबर कार्ड डाउनलोड कैसे करें ( How to download bihar labour card )

तो इन सभी क्वेरी के लिए आप बिहार श्रम विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट के इस लिंक https://bocw.bihar.gov.in/Website/LabourReg.aspx को ओपन कर सकते हैं जिसमें योजना का पंजीकरण, स्टेटस चेक, ऑनलाइन अप्लाई, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, और लेबर कार्ड डाउनलोड के विकल्प मौजूद है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors