Tractor News Sarkari Yojana News Agriculture News Agriculture Machinery News Weather News Agri Business News Social News Success Stories News

ड्रेगन फ्रूट सब्सिडी: ड्रेगन फ्रूट की खेती करने पर सरकार से मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं

ड्रेगन फ्रूट सब्सिडी: ड्रेगन फ्रूट की खेती करने पर सरकार से मिलेगी 50 हजार रुपए की सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं
Posted -10 January 2024 Share Post

किसानों को ड्रेगन फ्रूट की खेती पर मिलेगा 50 हजार रुपए का अनुदान, जानें, कैसे ले लाभ

 
किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा मुनाफेदार सब्जी एवं फल की खेती को बढ़ावा दिया जाता है। इसके लिए कई तरह की सरकारी योजनाएं लागू कर किसानों को परंपरागत फसलों के स्थान पर विदेशी सब्जियों और फलों की खेती के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। आज कई राज्यों में किसान पारंपरिक फसलों की खेती के स्थान पर महंगी बागवानी फसलों की खेती कर जमकर मुनाफा प्राप्त कर रहे हैं। इस बीच ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों के लिए बेहद मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। जिसे देखते हुए बिहार सरकार राज्य में किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर भारी सब्सिडी दे रही है। इसके लिए किसानों को कृषि विभाग के आधिकारिक पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अगर आप राज्य सरकार द्वारा संचालित योजना के तहत सब्सिडी का लाभ उठाकर कम लागत में ड्रैगन फ्रूट की खेती से जमकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो यह पोस्ट आपके लिए खास हो सकती है। इस पोस्ट में हम आपको योजना से संबंधित पूरी जानकारी नीचे दे रहे हैं।
 
राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना : बागवानी कार्यक्रम में किसानों को मिलेगी इतनी सब्सिडी
 
किसान खेती में कम लागत पर अच्छा मुनाफा हासिल कर अपनी आय को पहले से और अधिक बढ़ा सके, इसके लिए कृषि विभाग बिहार सरकार की तरफ से राज्य में राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत बागवानी कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य में किसानों को ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने के लिए बिहार सरकार ने सब्सिडी देने के लिए लक्ष्य तय किया है। इसके तहत बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ओर से प्रति हेक्टेयर भूमि पर ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए इकाई लागत 1 लाख 25 रुपए तय की गई। इस पर 40 प्रतिशत यानी 50 हजार रुपए की सब्सिडी किसानों को कृषि विभाग की ओर से मिल सकती है। यह सब्सिडी राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के  माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अंतर्गत ड्रैगन फ्रूट की खेती करने पर मिल रहे अनुदान का लाभ लेने के लिए राज्य के इच्छुक किसान बिहार सरकार के उद्यान विभाग की वेबसाइट पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर  सकते हैं।
 
विभाग की वेबसाइट पर आवेदन कैसे करें?
 
राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना कार्यक्रम के माध्यम से कृषि विभाग की तरफ से राज्य के किसानों को फलों की बागवानी करने के लिए सब्सिडी दी जा रही है। इसके तहत किसान ड्रैगन फ्रूट के पौधे लगाने पर ड्रैगन फ्रूट इकाई लागत की 40 प्रतिशत सब्सिडी ले सकते हैं।  इसके लिए किसानों को सबसे पहले कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय बिहार सरकार की वेबसाइट पर विजिट करना होगा। यहां होम पेज पर उद्यान निदेशालय के तहत संचालित योजनाओं के लिए ऑनलाइन पोर्टल के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के लिए आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना है। इसके बाद नए पेज पर प्रदर्शित योजना के नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक सही से पढ़कर जानकारी से सहमत वाले विकल्प क्लिक कर आगे बढ़ना है। इसके बाद योजना का आवेदन फॉर्म खुलेगा। इसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरकर मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड कर आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा। इस तरह योजना के तहत आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा।
 
लाभ के लिए उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से करें संपर्क
 
ड्रैगन फ्रूट मैक्सिको और मध्य एशिया में पाया जाने वाला विदेशी फल है। यह दिखने में एकदम अनानास (Pineapple) की तरह होता है। इसके फल का रंग गुलाबी-लाल होता है। ड्रैगन फ्रूट की खेती कम वर्षा वाले क्षेत्रों के किसानों के लिए वारदान साबित हो सकती है। इन्हीं को देखते हुए बिहार सरकार राज्य के शुष्क और कम वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों में  किसानों को ड्रैगन फ्रूट की खेती के लिए प्रोत्साहन दे रही है। इस योजना के तहत बिहार के निवासी किसान शुष्क फल वाले पौधों की खेती के लिए अनुदान का लाभ ले सकते है। योजना की अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते है। साथ बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

New Holland Tractor

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors