पीएम स्वनिधि योजना : सरकार ने शुरू किया ‘मैं भी डिजिटल 4.0’ अभियान जानें,पूरी जानकारी

पोस्ट -13 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

पीएम स्वनिधि योजना : डिजिटल कैशलेश को बढ़ावा देने के लिए ‘मैं भी डिजिटल 4.0’ अभियान शुरू

पीएम स्वनिधि योजना : देश के गरीब और मध्यम वर्ग के स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी पटरी वाले विक्रेताओं को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम स्वनिधि योजना को चलाया जा रहा है, जिसके माध्यम से स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वाले छोटे व्यापारियों को रोजगार बढ़ाने के लिए बड़ी आर्थिक मदद दी जाती है। पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाखों रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने स्ट्रीट वेंडर्स ने लाभ लेकर खुद का रोजगार स्टार्ट किया है। साथ ही चौपट हो चुके अपने कारोबार को फिर से शुरू किया है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित इस योजना को मुख्य रूप से स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी-पटरी पथ पर सामान बेचने वाले लोगों के लिए चलाया गया। ऐसे में भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वनिधि से समृद्धि योजना के तहत ’मैं भी डिजिटल 4.0’ अभियान का आयोजन 06 से 16 फरवरी, 2023 तक किया जा रहा है। ’मैं भी डिजिटल 4.0’ अभियान की शुरूआत हो चुकी है, जिसमें स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी पटरी पथ वाले विक्रेताओं के लिए डिजिटल कैशलेश लेनदेन को बढ़ावा देने के प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए पीएम स्वनिधि योजना के तहत डिजिटल ऑन बोर्डिंग एवं ट्रेनिंग की व्यवस्था की गई है। आईए, ट्रैक्टरगुरु के इसा पोस्ट के माध्यम से इस पूरी खबर के बारे में जानते हैं।

6 से 16 फरवरी 2023 तक लगातार चलेगी योजना

पीएम स्वनिधि योजना के तहत कराए जा रहे ’मैं भी डिजिटल 4.0’ अभियान का आयोजन 6 फरवरी से शुरू हो चुका है। इस विशेष अभियान में स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी पटरी पथ विक्रेता भाई-बहनों को डिजिटल कैशलेश लेनदेन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां दी जा रही है। साथ ही विक्रेताओं को आने वाले समय में इसके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए प्रेरित भी किया जा रहा है। बैंक के मैनेजरों द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के लाभार्थियों को कहा जा रहा है कि आप लोग आने वाले समय में इस उत्तम कैशलैस लेन देन व्यवस्था में बढ़ चढ़कर भाग लें और अपने आपको वित्तीय जोखिम से दूर रखें। पीएम स्वनिधि योजना के तहत कराए जा रहे इस अभियान को 6 फरवरी से 16 फरवरी 2023 तक लगातार चलाया जा रहा है।

झारखंड के हजारीबाग में आयोजित किया गया कार्यक्रम

मैं भी डिजिटल 4.0 अभियान’ के तहत झारखंड के जिला हजारीबाग सभागार में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी पटरी वाले भाई-बहनों को डिजिटल लेनदेन व इससे जुड़ी उपलब्धियों की महत्वपूर्ण जानकारियां देने के लिए व्यवस्था की गई है। इस कार्यक्रम में रेहड़ी-पटरी विक्रेताओं को आपसी लेनदेन डिजिटल कैशलेश से करने के लिए प्रेरित किया गया है। साथ वित्तीय जोखिम को दूर करने के लिए डिजिटल लेनदेन की ट्रेनिंग भी दी गई। इसके अलावा, वित्तीय साक्षरता के इस अभियान को पूरा करने का संकल्प लिया गया। इस अभियान में बैंक के प्रतिनिधि तथा फोन पे द्वारा विशेष जानकारी दी गई। जिसमें स्ट्रीट वेंडरों को डिजिटल लेनदेन के लिए कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए  प्रेरित किया गया। योजना की जानकारी के लिए बैंक ऑफ इंडिया की प्रतिनिधि यास्मीन बारला और फोन पे संबंधित जानकारी सुनील कुमार ने दी एवं पीएम स्वनिधि के लाभुकों को इसके फायदे से भी अवगत करवाया गया। साथ में विक्रेताओं से अपील की कि आप लोग इस डिजिटल लेन देन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें।

रेहड़ी-पटरी विक्रेता उठा सकते हैं इसका लाभ 

बता दें कि साल 2020 में कोरोना महामारी ने पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था को झकझोर कर रख दिया। इस महामारी के दौरान देश के हर वर्ग को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इस महामारी के दौरान सबसे अधिक जो वर्ग प्रभावित हुआ है वह स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी-पटरी वाले छोटे विक्रेता थे। ऐसे में सरकार ने इन सबको देखते हुए जून 2022 में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना काे लॉन्च किया था। ताकि ऐसे विक्रेताओं को नुकसान से बाहर निकालकर उनका रोजगार फिर से शुरू किया जा सके। प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत रेहड़ी-पटरी पर सामान बेचने वाले विक्रेताओं को बिना गारंटी के 10 हजार रुपये तक का बैंक लोन दिया जाता है। खास बात यह है कि यह लोन महज 7 प्रतिशत की ब्याज दर से मिलता है। साथ ही समय पर लोन चुकता करने पर सालाना ब्याज में सब्सिडी भी दी जाती है। भारत सरकार की इस योजना का लाभ केवल स्ट्रीट वेंडर्स, रेहड़ी-पटरी और खोमचे वाले विक्रेता ही ले सकते हैं।

लाभुकों के बैंक खाते में दी जाती है लोन राशि

पीएम स्वनिधि योजना के लाभुकों द्वारा प्रस्तुत किए गए लोन आवेदन को मंजूर होने के बाद इस लोन राशि को 3 तीन बार में उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस योजना का लाभ रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, पनवाड़ी, सब्जी बेचने वाला, रेडी टू ईट स्ट्रीट फूड, चाय का ठेला, फल बेचने वाला और अन्य फेरीवालों को मिल सकता है। इस योजना के तहत लिया गया लोन समय से चुकाने पर अगली बार 20,000 रुपए का लोन तथा तीसरी बार में 50,000 रुपए का लोन दिया जाता है। साथ ही विक्रेताओं को डिजिटल लेनदेन के लिए क्यूआर कोड प्रशिक्षण और कैशबैक आदि की सुविधा भी दी जाती है।

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ लेने के लिए यहां करें आवेदन

यदि आप स्ट्रीट वेंडर, रेहड़ी पटरी पथ विक्रेता है और पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन का लोन उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र स्थित नजदीक किसी भी सरकारी बैंक में जाकर पीएम स्वनिधि का आवेदन फॉर्म लेकर उसमें मांगी गई जानकारी भरकर अपने आधार कार्ड की फोटोकॉपी के साथ बैंक में जमा करवाना होगा। इसके अलावा, आप पीएम स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि आवेदन में किसी प्रकार की कोई समस्या आ रही है, तो आप कॉमन सर्विस सेंटर की मदद से आवेदन कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

`

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors