ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फसल कटाई का अनोखा देसी जुगाड़, पलभर में आसानी से फसलों की कटाई

फसल कटाई का अनोखा देसी जुगाड़, पलभर में आसानी से फसलों की कटाई
पोस्ट -25 जून 2023 शेयर पोस्ट

देसी जुगाड़ तकनीक: फसल कटाई अनोखा देशी जुगाड़ बना चर्चा का विषय

आजकल का युग आधुनिक तकनीकों और मशीनों का है, जहां कृषि में नई-नई तकनीकों और मशीनों के उपयोग से खेती आसान हुई है, वहीं हमारे देश के कई हिस्सों में किसान खेती में बेहतरीन देशी जुगाड़ (Desi Jugaad) का उपयोग कर नई-नई तकनीकों और मशीनों को भी फेल कर रहे हैं। 

New Holland Tractor

भारत एक कृषि प्रधान देश है। लेकिन देखा जाए तो यहां के अधिकतर किसान छोटे और मध्यम जोत वाले हैं, जो अपने खेत में देशी जुगाड़ और तकनीकों (Desi Jugaad Techniques) से फसल पैदा कर अच्छा लाभ  कमा रहे हैं। लेकिन देश में बीते कुछ सालों में कृषि मजदूरों की भारी कमी हुई है, जिसके कारण किसानों को फसलों की बुवाई से लेकर कटाई और गहाई जैसे कृषि कार्यों में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

गेहूं व अन्य फसलों की कटाई में उपयोगी

मजदूरों की कमी के कारण किसानों को कृषि कार्यों के लिए आधुनिक मशीनों पर काफी ज्यादा पैसे खर्च करना पड़ता है। लेकिन आज हम ट्रैक्टरगुरु की इस पोस्ट में आपको ऐसे एक किसान के बारे में बताएंगे, जिसने अपने देसी जुगाड़ उपकरण की मदद से फसल की कटाई को एक दम आसान बना दिया है। फसल की कटाई का यह उपकरण इतना सफल है कि आप इसे देखते ही दीवाना हो जाओगे। हाल ही में सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो बहुत ही तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें दिखाया जा रहा है कि एक किसान बहुत ही आराम से गेहूं फसल की कटाई कर रहा है, बल्कि कटाई की गई फसल को एक साइड में एकत्रित भी कर रहा है। दरअसल, इस देसी कृषि उपकरण से सिर्फ गेहूं की ही नहीं बल्कि अन्य फसल की कटाई भी आसानी से कर सकते हैं।

फसल की कटाई का देसी कृषि उपकरण

इस किसान का यह देशी कृषि उपकरण बाजार में मौजूद फसल काटने वाले मशीन ब्रश कटर की तरह ही दिखाई देता है। लेकिन इस किसान ने इसे डंडा व कुछ लकड़ियों का देशी तकनीक का उपयोग कर इसे एक बेहतरीन ब्रश कटर तैयार कर लिया है। देखने से ऐसा लग रहा है कि इस किसान ने इसमें ब्रश कटर (Brush Cutter) को लगाया है। साथ ही तेजी से फसल की कटाई होकर एक तरफ एकत्रित करने के लिए किसान ने डंडे व लकड़ियों से बनी टोकरी को तैयार किया है। 

पलभर में फसल की कटाई समाप्त कर सकता है किसान

किसान ने देशी उपकरण में अपनी सुरक्षा के लिए रस्सी का भी उपयोग किया है, जिससे इसे सरलता से नियंत्रित किया जा सके। उपरकण में लगी टोकरी की मदद से फसल इधर-उधर नहीं बिखरेगी, बल्कि टोकरी में एकत्रित होगी और किसान जिस जगह पर फसल रखना चाहेगा वहीं पर रखी जाएगी। देखा जाए, तो इस देसी कृषि जुगाड़ के प्रयोग से कोई भी किसान भाई पलभर में अपनी फसल की कटाई पूर्ण कर सकता है, वो भी बिना अधिक पैसा खर्च किए बिना। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर