सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खास ऑफर - राइस ट्रांसप्लांटर मशीन पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, मिनटों में होगी धान की रोपाई

खास ऑफर - राइस ट्रांसप्लांटर मशीन पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी, मिनटों में होगी धान की रोपाई
पोस्ट - July 27, 2022 शेयर पोस्ट

सब्सिडी पर खरीदे राइस ट्रांसप्लांटर, यहां जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया

इस वर्ष खरीफ फसलों की खेती में मानसूनी वर्षा के आगमन एवं फैलाव में असामान्य स्थितियां देखी जा रही है। देश के कई राज्यों में इस बार मानसूनी बारिश का दौर देरी से शुरू हुआ है। जिससे खरीफ फसलों की बुवाई भी प्रभावित हुई है। अब देश के लगभग सभी राज्यों में बारिश का दौर वापस शुरू होने से खरीफ फसलों की बुवाई ने भी जोर पकड़ लिया है। खरीफ सीजन की ज्यादातर फसलें मानसून पर निर्भर होती है। इसमें धान प्रमुख हैं। धान की खेती में रोपाई के कार्य में अधिक मजदूरों की आवश्यकता पड़ती है। बिना मजूदरों के धान की खेती में रोपाई कार्य नहीं हो पाता है। मानसूनी बारिश का दौर देरी से शुरू होने की वजह से धान की रोपाई में देरी हो रही है। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा इस वर्ष धान का एमएसपी 1940 रुपए प्रति क्विंटल तय किया गया है, प्रदेश में सोयाबीन बीज की तंगी है, सोयाबीन बीज का भाव भी अधिक है, मानसूनी बारिश भी अच्छी होने की संभावना है। इन परिस्थितियों में अधिक किसान धान की तरफ रूख कर सकते हैं। ऐसे में धान के रकबे में लक्ष्य से अधिक बुवाई समय पर हो सकें और रोपाई के लिए मजदूरों की समस्या किसानों को न हो इन सभी समस्या का हल पैडी राइस ट्रांसप्लांटर मशीन है। कृषि मजदूरों की कमी के समय पैडी राइस ट्रांसप्लांटर किसी वरदान से कम नहीं हैं। धान खेती रोपाई में इसकी महत्ता को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों को धान की रोपाई के लिए पैडी (राइस) ट्रांसप्लांटर के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। राज्य के इच्छुक किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। दरअसल खरीफ फसलों की खेती का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में कई किसान अपने खेत में धान की रोपाई का काम भी तेजी से निपटा रहे हैं। बड़ी जमीन वाले किसानों को धान की रोपाई के लिये बड़ी संख्या में मजदूरों की जरूरत पड़ती, जिसमें काफी समय और श्रम का खर्च होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार अपने राज्य के किसानों को राइस पैडी ट्रांसप्लाटर मशीन की खरीद पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही है, जिससे कम लागत में धान का बेहतर उत्पादन ले सकें। आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत पैडी राइस ट्रांसप्लांटर मशीन पर सब्सिडी के लिए आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज और आवेदन की प्रक्रिया के जानते हैं। 

New Holland Tractor

राइस पैडी ट्रांसप्लाटर मशीन पर 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

मध्य प्रदेश सरकार ने खरीफ सीजन 2022 में 35.76 लाख हेक्टेयर में धान की फसल लेने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो गत वर्ष से 1.72 लाख हेक्टेयर अधिक है। प्रदेश में धान के रकबे में हर साल बढ़ोतरी हो रही है। धान की खेती में रोपाई से संबंधित किसी भी प्रकार समस्या किसानों को न हो एवं रोपाई में किसानों की परेशानी न बढ़े इसके लिए मध्यप्रदेश में किसानों को अलग-अलग योजनाओं के तहत कृषि यंत्रों पर किसान वर्ग एवं श्रेणी के अनुसार अलग-अलग सब्सिडी दी जा रही हैं, जो 40 से 50 प्रतिशत तक है। किसान जो कृषि यंत्र लेना चाहते हैं वह किसान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार उनको मिलने वाली सब्सिडी की जानकारी देखकर ले सकते हैं। कृषि यंत्र की लिस्ट में राइस पैडी ट्रांसप्लाटर भी शामिल हैं। राज्य के इच्छुक किसान भाई कृषि यंत्र योजना के तहत धान की रोपाई के लिये राइस पैडी ट्रांसप्लाटर मशीन 50 प्रतिशत सब्सिडी पर खरीद सकते हैं और  कम लागत में धान की रोपाई खेतों में कर सकते हैं। 

क्या है पैडी राइस ट्रांसप्लांटर मशीन 

प्रदेश में धान की रोपाई का काम तेजी से चल रहा है। ऐसे में कई किसान अपने खेत में धान की रोपाई का काम भी तेजी से निपटा रहे हैं। धान की रोपाई का काम लागत और समय से निपटाने की समस्या का हल राइस पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन है। किसानों को धान की रोपाई का काम झटपट निपटाने में राइस पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन अहम रोल अदा करती है। बाजार में कई प्रकार की राइस ट्रांसप्लांटर मशीनें मौजूद हैं, जिनसे समय और श्रम की बचत तो होती है, साथ ही बेहतरीन तरीके से धान की रोपाई भी हो जाती है। राइस पैडी ट्रांसप्लांटर मशीन से एक एकड़ खेत में धान की रोपाई मात्र 2 से 3 घंटे में मात्र 3 से 4 मजदूरों के साथ की जा सकती है। जबकि परंपरागत विधि से धान के खेतों की रोपाई में 20 से 25 मजदूरों की आवश्यकता पड़ती हैं। इस मशीन के उपयोग से 1 हेक्टेयर में सभी खर्च मिलाकर धान की रोपाई की लागत लगभग 2 से 3 हजार रूपए तक आती है। इससे मजदूरी व समय दोनों की बचत होती है। इस मशीन से एक ही बार में 4 से लेकर 8 कतारों में रोपाई का काम निपटा सकते हैं। यह मशीन रोपाई के दौरान पौध से पौध की दूरी का भी ख्याल रखती है, जिससे बाद में निराई-गुड़ाई और दूसरे कृषि कार्यों में कोई परेशानी खड़ी न हो पाये। राइस पैडी ट्रांसप्लांटर की अनुमनित कीमत  3 लाख रुपए से 10 लाख रुपए तक रोपाई के लिए रो की संख्या के आधार पर होती है।

अनुमोदित की सूचना एस.एम.एस के माध्यम से दी जाएगी

आधुनिक खेती में कृषि यंत्रों के बढ़ते महत्व को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार  की ओर से इन कृषि यंत्रों की खरीद लागत पर सब्सिडी प्रदान करने के कृषि यंत्र सब्सिडी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना तहत प्रदेश सरकार आपने राज्य के किसानों को पावर हैरो, हैप्पी सीडर, सुपर सीडर, पैडी (राईस) ट्रांसप्लांटर जैसी कई अन्य कृषि मशीनों पर सब्सिडी का लाभ प्रदान कर रही है। मध्य प्रदेश सरकार कृषि अभियांत्रिकी संचनालय ने राइस पैडी ट्रांस्प्लांटर यंत्र को माँग के अनुसार श्रेणी में रखा है। जिसमें प्राप्त आवेदनों हेतु लॉटरी नहीं निकाली जाएगी तथा उपलब्ध बजट के आधार पर संचालनालय स्तर से आवेदनों को अनुमोदित किया जायेगा। अनुमोदित होने पर कृषक का आवेदन पोर्टल पर चयनित कृषकों की सूची में प्रदर्शित किया जायेगा। अनुमोदन की सूचना कृषक को एस.एम.एस. के माध्यम से दी जायेगी। अनुदान छोटे और सीमांत किसानों एवं मुख्य तौर से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और महिला किसानों को दिया जाएगा।

राइस पैड़ी ट्रांसप्लांटर मशीन पर सब्सिडी के लिए यहां करें आवदेन 

धान खेती रोपाई में इसकी महत्ता को देखते हुए प्रदेश सरकार ने राज्य के किसानों से पैडी (राइस) ट्रांसप्लांटर के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। राइस पैडी ट्रांसप्लाटंर मशीन की खरीद पर सब्सिडी का लाभ लेने के लिये किसान भाई को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए किसान भाई चाहें तो सीएससी सेंटर या खुद से ही ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल https://dbt.mpdage.org/index.htm पर अपना आवेदन कर सकते हैं। 

  • इस योजना के तहत किसानों को उपरोक्त कृषि यंत्रों के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को 5000 रूपए की उपयुक्त राशि के बैंक ड्राफ्ट जो उनके जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम पर बनाये जायेंगे बैंक ड्राफ्ट को स्कैन करके पोर्टल पर अपलोड करना होगा। 

  • आवेदन में किसानों को आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, बैंक खाते की डिटेल, 5 हजार रुपये का डिमांड ड्राफ्ट और खेत का खसरा-खतौनी की कॉपी अपलोड करनी होगी।

  • किसान को डिमांड ड्राफ्ट अपने जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम पर बनवाना  होगा, जिसकी स्कैन कॉपी आवेदन के साथ अटैच करनी होगी।

  • इस योजना में यदि किसी आवेदक द्वारा धोखा देने के उद्देश्य से गलत अभिलेख बैंक ड्राफ्ट के स्थापना पर लगाया जाता है, तो उस आवेदक का आवेदन निरस्त करते हुए आगामी छः माह के लिये प्रतिबंधित कर दिया जायेगा।

  • इस योजना के तहत उपरोक्त कृषि यंत्र वर्तमान में “मांग अनुसार श्रेणी” में सम्मिलित है, अतः कार्यालय में मांग प्रस्तुत करते समय आवेदको से प्राप्त धरोहर राशि के ड्राफ्ट उनके प्रकरण के अंतिम निराकरण तक जमा रहेगा तथा उसके उपरांत कृषकों को वापस लौटा दिया जायेगा।

  • इस योजना में पूर्व सूची में सम्मिलित पशु निवारक बायो अकॉस्टिक यंत्र हेतु ड्राफ्ट की बाध्यता नहीं होगी।

  • आवेदन प्रक्रिया पूरी होगी आप लोगिन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से आवेदन की स्थिति भी जान सकते हैं।

  • इस आईडी पासवर्ड से जिला, ब्लाक या गाँव के नाम से लाभार्थी सूची भी देख सकते है।     

राइस पैड़ी ट्रांसप्लांटर मशीन पर सब्सिडी हेतु आवश्यक डॉक्यूमेन्ट्स

कृषि यंत्र योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया को दोनों प्रकार से किया जा सकता है। आवेदन के लिए किसान के पास ये दस्तावेज होना जरूरी है। जरूरी दस्तावेज निम्न प्रकार है।

  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड

  • भूमि के लिए बी-1

  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति एवं जनजाति के कृषकों हेतु)

  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक हो

  • बैंक अकाउंट पासबुक

  • आवेदक किसान के ट्रैक्टर की आरसी

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors