ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टॉप 3 सीड ड्रिल मशीन : कम बीज में ज्यादा बुवाई, किसानों की आय में होगी वृद्धि

टॉप 3 सीड ड्रिल मशीन : कम बीज में ज्यादा बुवाई, किसानों की आय में होगी वृद्धि
पोस्ट -16 जून 2023 शेयर पोस्ट

टॉप 3 सीड ड्रिल मशीन : बीज बोने का खर्चा होगा कम, पैदावार मिलेगी पहले से ज्यादा

खरीफ फसल जैसे धान, मक्का, ज्वार, बाजरा, मूंग, मूंगफली, गन्ना, सोयाबीन, उडद, तुअर, कुल्थी, जूट, सन, कपास आदि की बुआई कई जगह शुरू हो चुकी है। आधुनिक तरीके से बुआई करने के लिए किसानों को सीड ड्रिल मशीन की जरूरत पड़ती है। हालांकि बहुत से किसान बिजाई के लिए मानवीय श्रम का उपयोग करते हैं। लेकिन मानवीय श्रम के उपयोग से की गई बिजाई में लागत बढ़ जाती है। चूंकि बढ़ती लागत के इस आधुनिक दौर में किसान खेती में अपनी लागत को कम करके मुनाफा कमा पा रहे हैं। इसलिए सीड ड्रिल मशीन की मांग भी काफी बढ़ी है। मार्केट में बहुत सारी कंपनियां है जो अच्छा सीड ड्रिल मशीन का निर्माण करती है। किसान को सबसे अच्छी सीड ड्रिल मशीन का चुनाव करते समय काफी मुश्किलों का भी सामना करना पड़ता है। ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में हम मार्केट के सबसे अच्छे तीन सीड ड्रिल की चर्चा करेंगे। किसानों की जरूरत को देखते हुए, सबसे अच्छे सीड ड्रिल मशीन के बारे में बताएंगे।

New Holland Tractor

सीड ड्रिल मशीन की उपयोगिता, विशेषता, टॉप 3 सीड ड्रिल मशीन की खासियत और इसके फीचर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट पर बने रहें।

क्या है सीड ड्रिल मशीन और कार्य पद्धति

बहुत सारे किसानों के मन में यह भी सवाल होता है कि सीड ड्रिल मशीन क्या है, सीड ड्रिल मशीन कैसे काम करती है। तो बता दें कि सीड ड्रिल मशीन एक सरल मशीन है जिसमें बीज भरे जाते हैं। मिट्टी की कितनी गहराई में बीज बोए जाने हैं उसका भी निर्धारण किया जाता है। निश्चित गहराई पर बीज के बोए जाने पर बीज की उत्पादकता भी अच्छी होती है। हाथ से बुआई करने पर कई बार बीज की बुआई निश्चित गहराई तक नहीं हो पाती, इससे फसल की गुणवत्ता भी प्रभावित होती है। बीज की प्रकृति और आवश्यकताओं के हिसाब से उत्तम बीज का चयन यदि किसान करते हैं तो काफी अच्छी पैदावार पाई जा सकती है। सीड ड्रिल मशीन के बारीक नोजल भूमि में छेद करते जाते हैं, उन छेदों के माध्यम से भूमि में बीज को गाड़ा जाता है। बीज के उचित वितरण से बीज की भी कम आवश्यकता पड़ती है, और किसान को अच्छी पैदावार मिलती है।

सीड ड्रिल से बुआई के फायदे

सीड ड्रिल मशीन से बुआई करने पर किसान को बहुत फायदा होता है। सटीकता से बुआई की जाती है। सटीक बुआई, निर्धारित गहराई और दूरी पर फसल बोई जाने से फसल की उत्पादकता में वृद्धि होती है। 

  • बीज के वेस्टेज में कमी : सीड ड्रिल से बुआई करने पर एक्यूरेट बुआई होती है और बीज की वेस्टेज की कमी होती है। 
  • ससमय बुआई : सीड ड्रिल से बुआई तेज और सटीक होती है, इससे किसान का समय बचता है। किसान अपने बचे हुए समय का उपयोग कृषि के अन्य कार्यों में कर पाते हैं।
  • सटीकता से खाद एवं उर्वरक का उपयोग : सीड ड्रिल मशीन से उर्वरक और खाद भी सटीकता से भेजा जा सकता है। इससे उर्वरक के वेस्टेज में कमी आती है।


टॉप 3 सीड ड्रिल मशीन

1 . खेदूत सीड कम फर्टिलाइजर ड्रिल :

यह ड्रिल मशीन 35 से 55 एचपी पावर रेंज में आती है। यह एक ऑटोमैटिक मशीन है, जो काफी अच्छा मुनाफा किसानों को दे पाता है। तीन वेरिएंट के साथ आने वाले इस मशीन का वजन 310 से 390 किलोग्राम तक है। इसके पहले वेरिएंट का नाम KASCFDR 09 है, दूसरे वेरिएंट का नाम KASCFDR 11 है। तीसरे वेरिएंट का नाम KASCFDR 13 है। इस मशीन की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • इस मल्टी क्रॉप सीड मशीन की बीज बोने की गहराई सीमा 20 मिली मीटर से 100 मिलीमीटर तक है।
  • बीज से बीज की दूरी रखने की सीमा 20 मिली मीटर से 250 मिली मीटर तक है। 
  • कतार से कतार के बीच की दूरी रखने की सीमा 100 से 2000 मिली मीटर है। 

2. सोनालिका रोटो सीड ड्रिल :

सोनालिका एक प्रसिद्ध और किसानों के लिए भरोसेमंद ब्रांड है। सोनालिका का यह रोटो सीड ड्रिल 25 एचपी पावर रेंज ऑफर करती है। मशीन का वजन 190 किलोग्राम है। इसकी कुछ विशेषता इस प्रकार है।

  • यह सीड ड्रिल मशीन दो कतार प्लांटर और 4 कतार प्लांटर के साथ आता है।
  • दो कतार वाली मशीन का वजन 190 किलो है, 4 कतार वाली मशीन का वजन 350 किलोग्राम है।

3. फील्ड किंग डिस्क सीड ड्रिल :

30 से 85 एचपी की रेंज में फील्ड किंग का यह शानदार सीड ड्रिल है। किसानों की उम्मीदों पर खड़ा उतरने वाले इस मशीन के तीन मॉडल मार्केट में उपलब्ध है। कंपनी इस ड्रिल के तीन मॉडल का निर्माण करती है। पहले मॉडल का नाम FKDSD-9 है। दूसरे मॉडल का नाम FKDSD-11 है। तीसरे मॉडल का नाम FKDSD-13 है। इस सीड ड्रिल मशीन की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है। 

  • इस मशीन का वजन 310 से 992 किलोग्राम है।
  • यह सीड ड्रिल मशीन 60 से 198 किलोग्राम कैपेसिटी के फर्टिलाइजर टैंक के साथ आती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors