ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

देसी जुगाड़ से बनी ये खास स्प्रेपंप मशीन, किसानों का काम करेगी और भी आसान

देसी जुगाड़ से बनी ये खास स्प्रेपंप मशीन, किसानों का काम करेगी और भी आसान
पोस्ट -08 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

देसी जुगाड़ से बनी स्प्रे पंप मशीन, अब बिना किसी लागत के निपटाएं खेती के कार्य

भारत में काफी बड़े पैमाने कृषि की जाती है। कृषि में छोटे-बड़े तमाम चुनौतीपूर्ण कार्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न कृषि मशीनों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कृषि में इस्तेमाल होने वाली यह कृषि मशीनें अधिक महंगी आती है। जिसके कारण छोटे और कम जमीन वाले किसान इन महंगी कृषि मशीनों को नहीं खरीद पाते हैं। लेकिन आज के इस आधुनिक दौर में बहुत से ऐसे देसी जुगाड़ों का अविष्कार किया गया है, जिनके इस्तेमाल से छोटे और कम जमीन वाले किसान भी बहुत कम लागत में खेती कर पा रहे हैं। दरअसल, किसानों को फसलों को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशक दवाओं एवं अन्य पोषक तत्वों का छिड़काव करना पड़ता है। जिसके लिए किसानों को महंगे और बड़े स्प्रे करने वाली मशीन बाजार से खरीदना पड़ता है। साथ ही इन मशीनों को चलाने के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। छोटे किसानों के लिए यह सब करना काफी पैसा खर्च करने वाला पड़ता है। जिस वहज से खेती में उनकी लागत बढ़ जाती है। लेकिन आज हम किसान भाईयों के लिए एक ऐसे देसी जुगाड़ स्पे पंप मशीन की जानकारी लेकर आए हैं, जो पूरी तरह से देसी तकनीक से बना है और यह बहुुत पावरफुल है। यह स्प्रे पंप मशीन छोटे किसानों के खेतों में लगे फसलों पर कीटनाशक दवाओं एवं अन्य पोषक तत्वों के छिड़काव के काम को आसान कर देगी। स्प्रे करने के लिए ये सबसे सस्ता और सबसे बढि़या देसी जुगाड़ है। इसे कम लागत खर्च में घर पर ही बनाया जा सकता है। इसे चलाने के लिए किसान भाईयों को अतिरिक्त खर्च भी नहीं करना पड़ेगा। आईए, इस पोस्ट की मदद से इस देसी जुगाड़ से बने स्प्रेपंप मशीन के बारे में जानते हैं।  

New Holland Tractor

बिना किसी खर्च के अब खेत में पूरे दिन कर सकते हैं स्प्रे

देसी जुगाड़ से बने इस स्प्रे पंप मशीन को बिलासपुर के एक किसान भाई द्वारा बनाया गया है। किसान भाई ने बताया कि अपने खेत में स्प्रे पंप मशीन की दिक्कत को देखते हुए उन्हें इस देसी जुगाड़ को बनाने का विचार आया। वे बताते हैं कि उन्होंने बेहद कम लागत में खुद ही घर पर इसे तैयार किया है और वे अब इस देसी जुगाड़ से बिना किसी खर्च के अपने खेत में आसानी से लगे फसलों पर पूरे दिन स्प्रे कर करते हैं। 

इन सामान की पड़ेगी आवश्यकता

देसी जुगाड़ से स्प्रे मशीन बनाने वाले बिलासपुर के किसान भाई का कहना है कि इस देसी जुगाड़ को बनाने लिए उन्हें दो मोटर, एक पाइप और बैटरी की आवश्यकता पड़ी। उन्होंने बताया कि जब वह अपने खेत में स्प्रे करने के लिए बैटरी स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो उसे वह अपनी पीठ पर लेकर चलते थे और इसमें उन्हें पैसे खर्च भी करने पड़ते थे और उसे पूरे दिन पीठ पर लादकर चलने से शरीर में थकान भी हो जाती थी। लेकिन उन्होंने बताया कि उसने बैटरी स्प्रे मशीन की बैटरी से इस देसी जुगाड़ स्प्रे मशीन को बनाया है। वे बताते हैं कि अब इस देसी जुगाड़ स्प्रे पंप मशीन से सरलता से स्प्रे कर सकते हैं और स्प्रे करने में किसी भी प्रकार की कोई शरीर में थकान भी नहीं होती है।   

ट्रैक्टर की बैटरी का कर सकते हैं इस्तेमाल 

इस देसी जुगाड़ के बारे में जब किसान भाई से आगे बात की गई तो उन्होंने कहा कि इस देसी जुगाड़ स्प्रे को आप अपने ट्रैक्टर की बैटरी से भी चला सकते हैं। जिससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलेगा। क्योंकि इसमें ट्रैक्टर की बैटरी लगाने पर बैटरी को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और लंबे समय तक बिना चार्ज किए खेतों में स्प्रे किया जा सकता है। खेत में स्प्रे का काम खत्म होने पर इस बैटरी को दोबारा अपने ट्रैक्टर में लगाकर बिना किसी खर्च के चार्ज किया जा सकता है। क्योंकि खेत में काम करने के दौरान ट्रैक्टर अपने आप बैटरी को चार्ज कर लेगा। इस प्रकार आपको बिना किसी अधिक खर्च के खेतों में स्प्रे करने को मिलेगा। ट्रैक्टर द्वारा चार्च बैटरी को फिर से स्प्रे के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

देसी जुगाड़ स्प्रे पंप मशीन की विशेषता 

  • इस देसी जुगाड़ स्प्रे पंप मशीन से पूरे दिनभर खेत में सरलता के साथ स्प्रे किया जा सकता है। 
  • इस स्प्रे मशीन से किसान भाई खेत के बाहर खड़ा रहकर खेत में स्प्रे कर सकते हैं। 
  • स्प्रे करने के लिए ये देसी जुगाड़ नाम मात्र की पावर लेता है। यानि कम पावर में यह खेत में लंबे समय तक स्प्रे कर सकता है। 
  • इस देसी स्प्रे पंप मशीन का प्रेशर भी काफी अधिक है, जिससे एक ही बार में काफी दूर तक स्प्रे किया जा सकता है। 
  • इस स्प्रे मशीन से आप एक बार में 1 से 2 बीघा भूमि में आसानी से स्प्रे कर सकते हैं। 
  • खास बता यह है कि किसान भाई इस देसी जुगाड़ को अपने खेत के आकार के अनुसार तैयार कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors