ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

’पूसा’ पावर चालित विनोवर : अनाजों की प्रभावी सफाई करने वाला कृषि यंत्र

’पूसा’ पावर चालित विनोवर : अनाजों की प्रभावी सफाई करने वाला कृषि यंत्र
पोस्ट -19 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

’पूसा’ पावर चालित विनोवर अनाज सफाई मशीन की पूरी जानकारी

Pusa Power Operated Winnower : खेती-किसानी को आधुनिक तकनीक के कृषि उपकरणों ने काफी आसान और एडवांस बना दिया है। कृषि को लेकर आये दिन नए-नए तकनीकी कृषि यंत्रों का आविष्कार कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किया जा रहा है, जिसके इस्तेमाल से खेती-किसानी करना पहले से कहीं ज्यादा आसान और सुविधाजनक हो गया है। आज किसान इन यंत्रों के मदद से एडवांस खेती कर स्मार्ट किसान बना रहा है। देश के ज्यादतर इलाकों में आज कृषि बेहद एडवांस हो चुकी है। खेती-किसानी में फसलों की बुवाई से उत्पादन को बाजार में उचित भाव पर बेचने के लिए किसानों द्वारा तकनीक का प्रयोग काफी बड़े स्तर पर किया जा रहा है। कृषि में फसलों की कटाई के साथ गुणवत्ता वाले साफ अनाज के उत्पादन के लिए कबांइन हार्वेस्टर जैसे आधुनिक कृषि मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, इन मशीनों के इस्तेमाल से साफ अनाज का उत्पादन तो होता है, लेकिन इस दौरान अनाज में कुछ अन्य गैर जरूरी चीजें जैसे कंकड, मिट्टी और फसलों के छोटे-छोटे तिनके पूर्ण रूप से अलग नहीं हो पाते। किसानों को इसी समस्या का समाधान करते हुए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (आईसीएआर) पूसा ने ’’पावर चालित विनोवर’’ (Pusa Power Operated Winnower) मशीन को विकसित किया है। इस मशीन का उपयोग कटाई के दौरान विभिन्न अनाजों से कंकड, मिट्टी और फसलों के छोटे-छोटे तिनके की प्रभावी सफाई के लिए किया जाता है, जिससे किसानों को पूर्ण रूप से साफ और गुणवत्ता वाला अनाज कम लागत खर्च पर आसानी से मिल सके। आईये, पूसा द्वारा विकसित ’’पावर से चालने वाला विनोवर’’ कृषि मशीन के बारे में जानते हैं।  

New Holland Tractor

“पूसा” पावर से चलने वाला विनोवर 

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (पूसा) द्वारा विकसित “पावर से चलने वाला विनोवर” विभिन्न अनाजों की प्रभावी सफाई करने वाली मशीन है। यह मशीन पावर (बिजली) से चलती है। यह अनाज सफाई मशीन 1 एचपी इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित होती है। “पावर से चलने वाला विनोवर” में स्टील कोण और चादरें, बीयरिंग, वी-बेल्ट का इस्तेमाल किया गया है। इस अनाज सफाई मशीन में दो विशिष्ट एयर जेट लगे होते हैं। ऊपरी वायु जेट अशुद्ध अनाज को द्रवित करता है, जबकि निचला वायु जेट भारी अनाज को पीछे छोड़ते हुए छोटे-छोटे तिनके, कंकड़ और अवांछित कण को अलग करता है। इस मशीन में हवा की आपूर्ति के लिए ब्लोअर भी लगा होता है। इस मशीन के इस्तेमाल से उच्च क्षमता पर विभिन्न प्रकार के अनाज जैसे धान, गेहूं, अनाज, दालें और सोयाबीन आदि की उच्च स्तर पर सफाई कर गुणवत्ता वाला उत्पादन प्राप्त किया जा सकता है। “पावर से चलने वाले विनोवर” की मदद से 300 से 600 किलोग्राम अनाज की सफाई प्रति घंटा कर सकते हैं।  

“पूसा” पावर से चलने वाले विनोवर से लाभ

पावर से चालने वाला विनोवर मशीन की मदद से किसान भाई सभी प्रकार के अनाजों की सफाई कम ऊर्जा इनपुट के साथ आसानी से कम समय पर कर सकते हैं। इस मशीन की मदद से किसान भाई अनाज की सफाई के दौरान आसानी से अनाज में से अवांछित तत्वों को बड़ी सफाई से अलग कर सकते हैं। पावर से चलने वाला विनोवर उपज की सफाई अनाज प्रसंस्करण एवं मूल्य संवर्धन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। पावर संचालित विनोवर मशीन की कार्य क्षमता 300 से 600 किग्रा/घंटा है। इस मशीन के इस्तेमाल से किसान भाई दो या दो से अधिक मिश्रित अनाजों को बेहद आसानी से अलग कर सकते हैं। यह मशीन अनाज की उच्च गुणवत्ता वाली सफाई करके उत्पाद की गुणवत्ता को बढ़ाती है। इस मशीन से किसान भाई मिश्रित अनाज एवं अनाज से धूल और अन्य अवांछित तत्वों को कम खर्च एवं समय की बचत के साथ अलग कर साफ कर सकते हैं। यह मशीन किसानों की अनाज सफाई पर लगने वाली लागत और समय की बचत करती है। 

“पावर संचालित विनोवर” मशीन की विशेषता

  • “पावर संचालित विनोवर” मशीन के उपयोग से अनाजों के छोट-छोटे तिनके, कंकड़ और मिट्टी के कण को प्रभावी ढ़ंग से अलग किया जाता है।
  • अनाज सफाई के मामले में “पावर संचालित विनोवर” मशीन की विनोइंग क्षमता 300 से 600 किग्रा/घंटा है।
  • यह मशीन सभी प्रकार के अनाजों की उच्च गुणवत्ता वाली सफाई करने में सक्षम हैं।
  • अनाजों से छोटे-छोटे तिनके, कंकड़ और मिट्टी को अलग करने के लिए इस मशीन में 1 एचपी शक्ति की पावर मोटर हैं। 
  • यह मशीन अनाजों की प्रभावी सफाई के लिए लगभग 350 से 375 वाट/घंटा बिजली खपत करता है। यह अनुमानित है। 
  • उच्च गुणवत्ता वाले साफ अनाज के उत्पादन के लिए यह “पूसा“ विनोवर मशीन बेहद उपयुक्त है। पैसे और समय की बचत के साथ यह मशीन उच्च गुणवत्ता वाली अनाज की सफाई के करने में समक्ष हैं। 
  • “पावर संचालित विनोवर” मशीन छोटे-बड़े किसान, लघु उद्योग, सूक्ष्म उद्योग और स्वयं सहायता समूहों के लिए लाभकारी साबित हो सकती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors