सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कुबोटा डीसी-68जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स

कुबोटा डीसी-68जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स
पोस्ट -09 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

कंबाइन हॉर्वेस्टर मशीन : कुबोटा डीसी-68जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर जानें, कीमत और फीचर्स 

कंबाइन हॉर्वेस्टर मशीन कुबोटा डीसी-68जी-एचके : कृषि में फसल बुवाई से लेकर कटाई तक कई चुनौती पूर्ण कार्य करने होते हैं। इसके लिए किसानों को कड़ी मेहनत, समय एवं मजदूरों की ज्यादा आवश्यकता होती है। इस कारण किसानों की कृषि उत्पादन में लागत अधिक हो जाती है। लेकिन आधुनिक दौर में फसलों की कटाई के लिए नई तकनीक की तमाम प्रकार की मशीनें बाजार में उपलब्ध है। जिनकी मदद से अब कृषि में फसल हॉर्वेस्टिंग तक के तमाम कार्य बेहद कम समय, लागत और श्रम में किया जा रहा है। कृषि में कंबाइन हॉर्वेस्टर मशीन बहुत कारगर साबित हो रही है। कंबाइन हॉर्वेस्टर एक बहुमुखी मशीन है, जिससे एक साथ कटाई और सफाई का काम किया जा सकता है। यह फसल हॉर्वेस्टिंग में एक महत्वपूर्ण मशीन हैं। इसकी सहायकता से धान, गेहूं, सोयाबीन, सरसों आदि की कटाई और सफाई का कार्य एक साथ कर सकते हैं, जिससे उत्पादन में समय और लागत, दोनों ही कम होती है और किसानों की आय बढ़ती है। वर्तमान समय में भारत के बाजारों में कई प्रकार की कंपनियों ने फसल हॉर्वेस्टिंग के लिए सस्ती और अत्याधिक आधुनिक तकनीक से लैस कंबाइन हॉर्वेस्टर मशीन उतारे हुए हैं। इन्हें किसान अपनी जरूरतों  के हिसाब से चयन कर खरीद सकते हैं और फसलों के उत्पादन और कटाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसे में एग्री मशीन निर्माता कंपनी कुबोटा ने साल 2010 में फसल हॉर्वेस्टिंग के लिए कुबोटा डीसी 68 जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर लॉन्च किया था। तब से कुबोटा डीसी 68 जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर फसल हॉर्वेस्टिंग के लिए किसानों समूहों के बीच लोकप्रिय है। धान की खेती करने वाले किसानों समूहों के बीच उनकी पहली पसंद बना हुआ है। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में हम आपको कुबोटा डीसी-68जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर के कीमत, फीचर्स और उपयोग की जानकारी देने जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

कुबोटा डीसी-68जी-एचके (Kubota DC-68G-HK) कंबाइन हार्वेस्टर की विशेषताएं

कुबोटा डीसी-68जी-एचके कंबाइन हार्वेस्टर कृषि उत्पादन के लिए एक कुशल मशीन है। भारत में बड़े पैमाने किसान कृषि में कुबोटा डीसी-68जी-एचके धान हार्वेस्टर का इस्तेमाल कर रहे हैं। यह धान कंबाइन हार्वेस्टर मशीन अत्याधिक आधुनिक तकनीक से लैस है। कुबोटा डीसी-68जी-एचके में 4 सिलेंडर वाला वर्टिकल डीजल इंजन लगा हुआ है। इस मशीन लंबाई 4,800 एमएम है। इसकी चौड़ाई 2,245 एमएम की है। इसकी ऊंचाई 2,800 एमएम (With Canopy Stored) है। कुबोटा कंबाइन हार्वेस्टर की मदद से लगभग 2 घंटे प्रति हेक्टेयर के हिसाब से फसलों की कटाई की जा सकती है। इससे फसलों की कटाई में लगने वाला समय की भी बचत होती है। कुबोटा कंबाइन हार्वेस्टर में फसलों की तेजी से कटाई के लिए सिंगल मैन्युवरिंग लीवर और एचएसटी गियर बॉक्स लगा हुआ है। इसमें लगा बड़ा ग्रेन टैंक और 235 डिग्री स्विंग अनलोडिंग बरमा इसके परिचालन की दक्षता को बढ़ते है, जिसमें बार-बार टैंक खाली करने की जरूरत नहीं होती है। 

एचएसटी (हाइड्रो-स्टैटिक ट्रांसमिशन) लीवर 

पेडी हार्वेस्टर में सरल संचालन के लिए दाहिने हाथ की तरफ सामायोजित लीवर है, जो काटने की ऊंचाई को मोड़ने वाले कार्यों को समायोजित करने में सरल बनाता है। कुबोटा कंबाइन हारवेस्टर में एचएसटी (हाइड्रो-स्टैटिक ट्रांसमिशन) ट्रांसमिशन लीवर सरल और चरणरहित गतिविधि कार्य के आदर्श गति को संभव बनाता है। साथ ही सरलता से संचालन गतिविधि के दौरान आगे और पीछे के आसानी से बदला जा सकता है।   

विभिन्न परिस्थितियों में इस्तेमाल करने बेहतर

कुबोटा कंबाइन हार्वेस्टर (Kubota Combine Harvester) का विश्व प्रसिद्ध कुबोटा डीजल इंजन ईंधन की दक्षता और पर्यावरण के अनुकूल प्रदर्शन करने की विशेषता रखता है। यह पेडी हार्वेस्टर अत्याधिक शक्ति के साथ तेजी से खेतों के कोनों पर भी कटाई करने में सक्षम है। इसमें लगे हल्के वजन वाले चौड़े क्रॉलर्स गहरे धान की स्थितियों में इसे बिना समय बर्बाद किए कटाई के लिए मुड़ने की अनुमति प्रदान करते हैं। 

ग्रेन टैंक आसानी से खाली होने की गति 

कुबोटा डीसी-68जी-एचके (Kubota DC-68G-HK) पेडी हार्वेस्टर में ऑपरेटर के दाई ओर स्थित एचएसटी (हाइड्रो-स्टैटिक ट्रांसमिशन) लीवर कटाई गतिविधि को कम समय में करने के लिए सरल और चरणरहित गतिविधि गति प्रदान करता है। इसी के पास ही अनलोडिंग बरमा स्विंग स्विच अनलोडिंग बरमा ऊपर / नीचे स्विच है, जो ग्रेन टैंक आसानी और तेजी से खाली होने के लिए गति प्रदान करता है। अनलोडिंग ऑगर ऊपर/नीचे का स्विच की मदद से ग्रेन टैंक को केवल 1 मिनट और 30 सेकंड में खाली किया जा सकता है, इसके बाद इसे पूर्ण संचालन को न्यूनतम समय के साथ जल्दी से फिर शुरू किया जाता है।

लंबा और मोटा क्रॉलर

बढ़ी हुई चौड़ाई और मोटाई ट्रैक रोलर्स की केंद्र के फ्रेम की संरचना क्रॉलर को सतह के दबाव को कम करने के साथ-साथ वितरण में योगदान करती है। 140 मिमी चौड़ा क्रॉलर उच्च घर्षण प्रतिरोध प्रदर्शन के लिए बहुत सहायक है। क्रॉलर के अंदर कॉर्ड बार की मोटाई और लंबाई, क्रॉलर के लंबी अवधि तक टिकने के लिए घर्षण की क्षमता को बढ़ाती है। बढ़ी हुई मोटाई, साथ ही क्रॉलर की कठोरता, उस हिस्से के लिए ज्यादा दिन टिके रहने में मदद करती है, जिस पर ट्रैक रोलर गुजरता है। 

निरीक्षण और सफाई के लिए आसानी 

थ्रेसिंग सिलेंडर उपरी भाग खुला होने से, खोखले भाग को निरीक्षण और सफाई के लिए आसानी से अलग किया जा सकता है। स्लाइड-प्रकार के होने के कारण, छलनी के केस को बेहद आसानी से अलग किया जाता है और पुन: जोड़ दिया जाता है जिससे इसके आंतरिक भागों का निरीक्षण और सफाई बिना किसी समस्या के कम से कम समय में पूरा किया जा सकता है। वाइड-ओपनिंग थ्रेसिंग सिलेंडर का ऊपरी कवर किसी भी उपकरण के उपयोग के बिना असाधारण रूप से निरीक्षण और या प्रतिस्थापन के लिए थ्रेसिंग दांत और डिफ्लेक्टर्स तक अपनी पहुंच बनाता है। जिससे कम समय लगता है और अधिक कटाई के लिए और उपयोग के लिए ज्यादा टिकाऊ बनता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors