ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फ्री ट्रैक्टर योजना : किसानों को खेती के लिए नि:शुल्क मिलेंगे ट्रैक्टर और कृषि यंत्र, जल्दी करें आवेदन

फ्री ट्रैक्टर योजना : किसानों को खेती के लिए नि:शुल्क मिलेंगे ट्रैक्टर और कृषि यंत्र, जल्दी करें आवेदन
पोस्ट -20 मई 2022 शेयर पोस्ट

राजस्थान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना, जाने, पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया   

किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार एवं उनके कृषि कार्यों को बेहतर बनाने के लिए राजस्थान निःशुल्क ट्रैक्टर  एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री आशोक गहलोत द्वारा किया गया हैं। इस योजना के अंतर्गत  राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को लाभ प्रदान किया जाएगा। राज्य के जरूरतमंद छोटे एवं सीमांत किसानों  को अपने खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। खेती में कृषि यंत्रों के बढ़ते योगदान को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर किसानों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी दी जाएगी। इस योजना के तहत अब तक करीब 4,000 किसानों को 8,000 घंटे से अधिक की सेवा का लाभ दिया जा चुका है। राज्य के किसानो को कृषि यंत्रो की निःशुल्क सुविधा 30 जून तक प्रदान की जाएगी। इस निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राजस्थान के जरूरतमंद पात्र किसानों की ओर से मांग आने पर कम्पनी के रजिस्टर्ड ट्रैक्टर एवं थ्रेसर के माध्यम से सेवा दी जा रही है। अभी तक करीब 10 हजार किसानों ने मांग की है। ऑर्डर मिल चुके किसानों को निरन्तर सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए राज्य के किसानो को इस योजना के तहत आवेदन करना होगा। यदि आप भी निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन करना चाहते है, तो ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से इस निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया ,पात्रता आदि मुहैया कराने जा रहे हैं-  

New Holland Tractor

राजथान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का उद्देश्य

आपको बात दें कि राजस्थान सरकार ने राज्य के किसानों की आर्थिक स्थिति को बेहतर और उन्हे आत्मनिर्भर बनाने के लिए निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना को शुरू किया है। जिससे आर्थिक रूप से कमजोर और छोटे किसानों को इस योजना का लाभ मिल सके। देशभर में कोरोना संक्रमण एवं लॉक डाउन के चलते कृषि कार्यों में आ रही समस्याओं को देखते हुए आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना के तहत फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराए पर उपलब्ध कराना है। जिससे उनकी कृषि आय में वृद्धि हो सके। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के किसानो की परेशानियों  को कम करना, कृषि क्षेत्र में उन्नति करना है जिससे कि वह आसानी से अपना कृषि कार्य कर सके। 

बाजार से कम किराये पर दिए जाएंगे कृषि यंत्र

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर से किसान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत अब सस्ती दर पर ट्रैक्टर, हल, रोटावेटर, ट्रॉली, थ्रेसर, सहित अन्य यंत्र बाजार से कम दरों पर किराए पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप खेती के लिए किराए पर निःशुल्क ट्रैक्टर सहित कृषि यंत्र चाहते है, तो आप जेफार्म सर्विसेज सम्पर्क कर सकते हैं। इस फार्म से एसएमएस भेजकर आप जुताई, बुवाई, पौधारोपण, फसल कटाई और वेस्ट मैनेजमेंट की मशीनें किराये पर ऑर्डर देकर मंगा सकते हैं। सरकार ने इन कृषि यंत्रों का किराया तय कर रखा हैं। राज्य के हर ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर बनाए गए हैं। जहां से किसान ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र को किराये पर प्राप्त कर सकते हैं। 

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृष यंत्र उपलब्ध कराये जायेगे।

  • राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत आधुनिक यंत्रों को भी शामिल किया गया है जिस की सुविधा भी लाभार्थियों को प्राप्त होगी।

  • इस योजना के तहत राज्य सरकार किसानों को कृषि कार्य में उपयोग होने वाले बड़े व छोटे आधुनिक यंत्रों को सरकार किराये पर उपलब्ध करा रही हैं।

  • किसान इस योजना के अंतर्गत इन खेती से संबंधित विभिन्न उपकरणों को किराये पर प्राप्त कर खेती से संबंधित कार्य जैसे जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के तमाम कार्य आसानी से कर सकते हैं।

निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन के लिए पात्रता

  • आवेदक किसान राजस्थान का स्थाई निवासी होना चाहिए।

  • आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष की आयु से अधिक होनी चाहिए

  • आवेदक किसान नागरिक के पास खेती के लिए स्वयं की भूमि होनी चाहिए

  • आवेदक किसान नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर एवं छोटे और सीमांत होना चाहिए।

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के जरूरी दस्तावेज

आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज निम्न प्रकार से है:

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी

  • कृषि भूमि का प्रमाण पत्र

  • मूलनिवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो।

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन हेतु प्रक्रिया

राज्य के इच्छुक छोटे और सीमांत किसान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन करना चाहते है, तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर आसानी अपना आवेदन इस योजना में कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। 
राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं सीमांत किसान मुफ्त में किराए की इस योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 नम्बर पर एसएमएस भेजकर जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं।

अगर काश्तकार पहले से जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं और किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं, तो “ए” लिखकर संदेश भेजें और अगर पंजीकृत नहीं हैं, तो “बी” लिखकर संदेश भेजें।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व न्यू हॉलैंड ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर