सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना : किसानों को फ्री में मिलेंगे ट्रैक्टर, जानें क्या है पात्रता

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना : किसानों को फ्री में मिलेंगे ट्रैक्टर, जानें क्या है पात्रता
पोस्ट - July 07, 2022 शेयर पोस्ट

जरूरमंद किसानों को किराए पर मिलेंगी ट्रैक्टर सहित अन्य कृषि यंत्र की सुविधा

राजस्थान में छोटे एवं सीमांत किसानों को खेती-किसानी के लिए आधुनिक कृषि यंत्रों की सुविधा देने के लिए राजस्थान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना संचालित है। राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को खेती-किसानी में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र किराये पर उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर किसानों की श्रेणी के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी भी समय-समय पर प्रदान की जाती है। इस निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत राजस्थान के जरूरतमंद पात्र किसानों की ओर से मांग आने पर कम्पनी के रजिस्टर्ड ट्रैक्टर एवं थ्रेसर के माध्यम से सेवा प्रदान की जाती है। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से राजस्थान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन प्रक्रिया से जुडी सभी जानकारी के विषय में चर्चा करते हैं।  

New Holland Tractor

चार हजार से अधिक किसान को मिला योजना का लाभ

खेती-बड़ी में आधुनिक कृषि यंत्र के बढ़ते योगदान को देखते हुए राज्य सरकार इन कृषि यंत्रों को किराये पर उपलब्ध करनाने के लिए निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि कार्यों के लिए बेहद कम दर पर किराए पर ट्रैक्टर और कृषि उपकरण प्रदान किए जाते हैं। योजना के तहत अब तक करीब 4,000 किसानों को 8,000 घंटे से अधिक की सेवा का लाभ दिया जा चुका है। जरूरतमंद किसानों की ओर से मांग आने पर कम्पनी के रजिस्टर्ड ट्रैक्टर एवं थ्रेसर के माध्यम से सेवा दी जाती है। 

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का लाभ

  • इस योजना के तहत किसानों को कृषि कार्य में उपयोग होने वाले बड़े व छोटे आधुनिक यंत्रों को सरकार द्वारा किराये पर उपलब्ध कराया जा रहा है। 

  • राजस्थान निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत आधुनिक यंत्रों को भी शामिल किया गया है जिस की सुविधा भी लाभार्थियों को प्राप्त होगी।

  • इस योजना का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को प्रदान किया जायेगा।

  • इस योजना के अंतर्गत फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों के लिए निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृष यंत्र उपलब्ध कराये जायेगे।

  • कृषि क्षेत्र में इन आधुनिक कृषि यंत्रों के बढ़ते योगदान को देखते हुए इन कृषि यंत्रों की खरीद पर 40 से 50 प्रतिशत कृषि श्रेणी के अनुसार कृषकों को अनुदान दिया जाता है, ताकि वह अपना काम अच्छे से कर सके और उन्हें किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़े।

  • किसान इस योजना के अंतर्गत इन खेती से संबंधित विभिन्न उपकरणों को किराये पर प्राप्त कर खेती से संबंधित कार्य जैसे जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के तमाम कार्य आसानी से कर सकते हैं।

राजथान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का उद्देश्य

जानकारी के लिए बता दें कि कृषि कार्य में प्रयोग होने वाले ये आधुनिक यंत्र काफी महंगे होते है। जिस कारण इन यंत्रों को आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं छोटे किसान ना ही इनको खरीद सकते है और ना ही खेती-किसानी में इन यंत्रों का लाभ उठा सकते है। खेती-किसानी में आर्थिक रूप से कमजोर लघु एवं छोटे किसान को इन आधुनिक कृषि यंत्रों की सुविधा प्रदान कराने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने कृषि यंत्रों को किराए पर उपलब्ध करने के लिए राजथान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना को शुरू किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी एवं इन कृषि यंत्रों को किराए पर उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत राज्य के किसानो की  परेशानियों  को कम करना, कृषि क्षेत्र में उन्नति करना है। जिससे कि वह आसानी से अपना कृषि कार्य कर सके। 

बाजार से कम किराये पर दिए जाएंगे कृषि यंत्र

ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर से किसान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के तहत अब सस्ती दर पर ट्रैक्टर, हल, रोटावेटर, ट्रॉली, थ्रेसर, सहित अन्य यंत्र बाजार से कम दरों पर किराए पर प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप खेती के लिए किराए पर निःशुल्क ट्रैक्टर सहित कृषि यंत्र चाहते है, तो आप जेफार्म सर्विसेज सम्पर्क कर सकते हैं। इस फार्म से एसएमएस भेजकर आप जुताई, बुवाई, पौधारोपण, फसल कटाई और वेस्ट मैनेजमेंट की मशीनें किराये पर ऑर्डर देकर मंगा सकते हैं। सरकार ने राज्य के हर ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेंटर बनाए गए हैं। जेफार्म की ओर से समय-समय पर यह सेवा किसानों के लिए शुरू की जाती है।

निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन के लिए पात्रता

  • 18 वर्ष की आयु से अधिक राज्य का कोई भी स्थाई निवासी किसान इस योजना में  आवेदन करने के लिए पात्र है।

  • आवेदक किसान के पास खेती के लिए स्वयं की भूमि होनी चाहिए।

  • आवेदक किसान आर्थिक रूप से कमजोर एवं छोटे और सीमांत किसाना होना चाहिए।

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना के जरूरी दस्तावेज

  • आवेदन करने के लिए अनिवार्य दस्तावेज निम्न प्रकार से है।

  • आधार कार्ड, वोटर आईडी

  • कृषि भूमि का प्रमाण पत्र

  • मूलनिवास प्रमाण पत्र

  • पासपोर्ट साइज फोटो

  • मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड और बैक खाते में लिंक हो।

निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन हेतु प्रक्रिया।

राज्य के इच्छुक छोटे और सीमांत किसान निःशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन करना चाहते है, तो वह इस योजना का लाभ उठाने के लिए 9282222885 नम्बर पर एसएमएस भेजकर जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क कर सकते हैं। यदि किसान पहले से जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं और किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण के लिए ऑर्डर करना चाहते हैं, तो “ए” लिखकर संदेश भेजें और अगर पंजीकृत नहीं हैं, तो “बी” लिखकर संदेश भेजें। यहां आपको बता दें कि अभी जेफार्म सर्विसेज की ओर से योजना के संबंध में कोई नया अपडेट सामने नहीं आया है। अपडेट आने पर किसानों को पिछले सालों की तरह योजना का लाभ मिलेगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह सोनालिका ट्रैक्टर व ऐस ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors