सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को अब नहीं खरीदने पड़ेंगे महंगे कृषि यंत्र, इस ऐप से किराए पर लें कृषि यंत्र

किसानों को अब नहीं खरीदने पड़ेंगे महंगे कृषि यंत्र, इस ऐप से किराए पर लें कृषि यंत्र
पोस्ट - July 04, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, कौन सी है, वो एप और किस प्रकार कर सकते हैं इसका उपयोग

खेती-किसानी में आधुनिक मशीनों के उपयोग से किसानों का मुनाफा बढ़ा है। किसानों तक खेती की इन मशीनों की पहुंच हो, सरकार इसके लिए कई सब्सिडी योजनाएं भी शुरू कर चुकी है। लेकिन, सरकार के इतने प्रयासों के बाद भी ये आधुनिक मशीनें किसानों की पहुंच से दूर है। क्योंकि देश में बहुत बड़े पैमाने पर किसान लघु या सीमांत है, जो आर्थिक रूप से उतने सक्षम नही है वह इन आधुनिक व महंगे कृषि यंत्रों को खरीद सकें। इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने किसानों की मदद के लिए एक अहम कदम उठाया है। ये आधुनिक कृषि मशीनें किसानों की पहुंच तक हो सकें। इसके लिए केन्द्र सरकार की तरफ से फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस (FARMS- Farm Machinery Solutions App) नाम का एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल एप की मदद से किसान खेती-बाड़ी करने के लिए इन कृषि यंत्रों को किराए पर पा सकेंगे और खेती-बाड़ी में आने वाली मुश्किलें और लागत दोनों में कमीकर अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं, तो आइए ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से केन्द्र सरकार द्वारा लान्च फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस मोबइल ऐप के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप / FARMS- Farm Machinery Solutions App

इस मोबाइल ऐप को भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार किया है। इस मोबाइल ऐप के माध्यम से किसान खेती-किसानी से जुड़ी तमाम नई जानकारियां एवं खेती-किसानी के लिए आधुनिक कृषि यंत्र जैसे- ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर सहित कृषि में उपयोग होने वाली तमाम मशीनरी किराए पर ले सकते हैं और खेत की जुताई से लेकर फसल की कटाई तक के सभी कार्य बेहद आसान से कम समय एवं कम लागत पर कर सकते हैं। इन आधुनिक यंत्र का उपयोग कर किसान अपनी उपज एवं आय में बढ़ोत्तरी कर सकेंगे।

इस तरह से कर पाएंगे इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड 

भारत सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार इस मोबाइल अप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए लिए आपको अपने मोबाइल के प्ले स्टोर पर जाना होगा।  प्ले स्टोर पर जाकर फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप के नाम से इसे सर्च करना होगा। सर्च करने के बाद आपके मोबाइल स्क्रीन पर इस ऐप को डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक कर ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐप पर इस तरह कर पाएंगे रजिस्ट्रेशन

गूगल प्ले स्टोर से इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने के बाद फार्म मशीनरी सॉल्यूशंस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले यहां अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। इस ऐप पर आप अपना रजिस्ट्रेशन दो तरह से कर सकते है। पहला यदि आप कृषि यंत्र किराए पर लेना चाहते हैं, तो यूजर श्रेणी में रजिस्ट्रेशन करना होगा। और यदि अगर मशीनरी किराए पर देना चाहते हैं, तो सर्विस प्रोवाइडर की श्रेणी में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। 

देश की 12 भाषाओं में उपलब्ध है यह ऐप

केन्द्र सरकार द्वारा लान्च इस मोबाइल की सबसे खास बात यह है कि यह देश की 12 भाषाओं में उपलब्ध है। इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद आपके सामने भाषा चुनने का विकल्प आएगा। इस भाषा चुनने के विकल्प में आप अपनी पसंद की भाषा (यदि ऐप में उपलब्ध हैं) तो उसका चुनाव कर सकते हैं। भाषा चुनाव करके आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराकर एक पासवर्ड तैयार करना होगा। पासवर्ड का इस्तेमाल करके आप इस ऐप पर अपनी पसंद की मशीनरी के बारे में जानकारी इकट्ठा करके उसे किराये पर ले सकते हैं।

ऐसे देखे मशीनों की डिटेल और किराया लिस्ट

फार्म मशीनरी ऐप पर कृषि यंत्र और मशीनों की पूरी डिटेल और किराया भी देखा जा सकता है। इसके लिए आपको इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इस ऐप में अपनी मांगी गई पूरी जानकारी जैसे- नाम, प्रदेश, जिला, तहसील, ब्लॉक और गांव का नाम उसमें दर्ज करना होगा। इनके अलावा किसान की पास खेती की कितनी जमीन है, उसका भी ब्योरा भरना होगा। इन सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आप अपने हिसाब से मशीन और उसका किराया चुनकर अपने मोबाइल से बुकिंग कर किराए पर मशीनरी ले सकते हैं। जानकारी के बता दें कि इन कृषि यंत्रों का किराया सरकारी रेट के अनुसार होता है।

कृषि यंत्रों की खरीद पर सरकार की तरफ से मिलती है सब्सिडी 

यह तो हम सभी जानते है कि आज के इस आधुनिक दौर में इन कृषि यंत्रों का महत्व कितना बड़ा है। इस आधुनिक युग में खेती-किसानी करने के लिए आधुनिक मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। इन मशीनों ने किसान के खेती के कार्य काफी हद तक आसान कर दिया है। जिससे किसान की खेती में आने वाली मुश्किल और लागत दोनों में कमी आई है। यदि किसान इन कृषि यंत्र को खरीदना में सक्षम हैं, तो केंद्र सरकार उनकी मदद करती है। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा किसानों को फार्म मशीनरी योजना के तहत अनुदानित कीमतों पर खेती-बाड़ी के लिए कृषि मशीने उपलब्ध कराती है। इसके अलावा राज्य सरकारें भी अपने-अपने राज्य में अपने स्तर पर किसानों को इस कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध कराती है। इसके लिए कई प्रकार की सब्सिडी योजनाओं का संचालन भी करती है। कृषि यंत्रों की खरीद पर अनुदान की अधिक जानकारी के लिए आप अपने राज्य से सम्बंधित कृषि विभाग की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर व मैसी फर्ग्यूसन  ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors