ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

देशी स्प्रे मशीन : फसलों को कीटों से बचाने के लिए कारगर सस्ती देशी स्प्रे मशीन

देशी स्प्रे मशीन : फसलों को कीटों से बचाने के लिए कारगर सस्ती देशी स्प्रे मशीन
पोस्ट -21 फ़रवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें,  देशी जुगाड़ से बनी की यह सस्ती कीटनाशक मशीन कैसे करेगी आसानी से काम

महंगाई के इस युग में किसानों को खेती में काम आने वाले विभिन्न उपकरणों पर भी काफी खर्च करना पड़ता है। ऐसे में कुल कृषि लागत बढ़ जाती है और होने वाला मुनाफा कम रह जाता है। ज्यादा जमीन वाले किसान तो महंगे कृषि यंत्र खरीद लेते हैं जबकि छोटे किसानों को मशीनें खरीदने में काफी आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कई बार वे अपनी फसल की कीट आदि के प्रकोप से समय रहते बचाव नहीं कर पाते। यहां किसान भाइयों को कीटनाशक दवाओं एवं अन्य पोषक तत्वों वाली दवा का छिड़काव करने की एक ऐसी देशी जुगाड़ की स्प्रे पंप मशीन के बारे में बताया जा रहा है जो कम से कम लागत में घर पर कुछ चीजों की सहायता से बनाई जा सकती है। ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको इस मशीन के बनाने की विधि और इसके इस्तेमाल के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसे अवश्य पढें और शेयर करें ताकि अन्य किसानों को भी इस देशी तकनीक का लाभ मिल सके।

New Holland Tractor

बिलासपुर के किसान ने बनाई यह देशी स्प्रे मशीन

बता दें कि देशी जुगाड़ से कीटनाशक दवा का स्प्रे करने वाली कम लागत वाली यह मशीन जुगाड़ तकनीक से अपने घर पर ही एक किसान द्वारा बनाई गई है। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर निवासी इस किसान के अनुसार उसे अपने खेत में बोई गई फसलों को कीटों से बचाने के लिए दवाओं का छिड़काव करना पड़ता है। उसे महंगे दामों पर मशीन खरीदने के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता, इसलिए उसके दिमाग में एक दिन आइडिया आया कि क्यों नहीं वह खुद ही ऐसी मशीन तैयार करे? बस फिर क्या था उसने देसी जुगाड़ से यह मशीन बना डाली। अब वह इससे आसानी से कीटनाशक दवा का स्प्रे कर सकता है।

मशीन के लिए क्या-क्या सामान चाहिए?

देसी जुगाड़ से स्पे मशीन बनाने के लिए बाजार से ज्यादा सामान लाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके लिए आप ट्रैक्टर की बैटरी भी काम ले सकते हैं। इसके अलावा दो छोटी मोटर एक पाइप की जरूरत होती है। ट्रैक्टर की बैटरी का यह फायदा होता है कि इसमें बार-बार बैटरी चार्ज नहीं करनी पड़ती। यह बैटरी लंबे समय तक चल सकती है। जब आप छिड़काव का काम पूरा कर लें तो वापस यह बैटरी ट्रैक्टर में लगा सकते हैं। इसके अलावा छोटी बैटरी भी काम ले सकते हैं। कई आधुनिक स्प्रे मशीनों को पीठ पर लादकर चलना पड़ता है। इससे किसानों को जल्दी थकान भी हो जाती है। वहीं देशी जुगाड़ से बनाई गई स्प्रे पंप मशीन को पीठ पर लादने की कोई जरूरत नहीं है। देसी जुगाड़ की स्प्रे पंप मशीन बहुत ही उपयोगी मशीन है। इसके निर्माण में काफी कम लागत आती है। इस मशीन को चलाने के लिए खास प्रशिक्षण की जरूरत नहीं है।

देशी स्प्रे पंप मशीन से बहुत आसान है छिड़काव

देसी जुगाड़ वाली स्प्रे पंप मशीन से आप अपने खेत में खड़ी फसल में कीटनाशक दवा या पोषक तत्वों वाली  दवा का स्प्रे आसानी से कर सकते हैं। इसमें खेत घुसने की भी जरूरत नहीं है। किसी एक कोने पर खड़े होकर  पाइप की सहायता से आराम से स्प्रे करें। इसमें पंप का प्रेशर काफी अच्छा होता है। इससे दूर तक दवा का छिड़काव कर सकते हैं। एक बार में आप एक बीघा खेत में भी स्प्रे कर सकते हैं। किसान इस मशीन को अपनी आवश्यकताओं के अनुसार छोटे रूप में तैयार कर सकते हैं। मशीन बन कर तैयार हो जाए तो उसे इस्तेमाल करके जरूर देखें।

बढ़ेगा कुल उत्पादन

जब समय-समय पर आप-अपने खेत में किसी भी तरह की फसलों की रक्षा करने के लिए छिड़काव कर सकते हैं। देशी जुगाड़ की स्प्रे पंप मशीन से समय-समय पर फसलों में छिड़काव किया जा सकता है। इसमें ज्यादा लागत नहीं आती। महंगे कृषि उपकरणों की तुलना में यह सस्ता और बढ़िया विकल्प है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर