ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गोभी हार्वेस्टर : गोभी हार्वेस्टर कृषि यंत्र के उपयोग और लाभ

गोभी हार्वेस्टर : गोभी हार्वेस्टर कृषि यंत्र के उपयोग और लाभ
पोस्ट -04 मई 2023 शेयर पोस्ट

गोभी हार्वेस्टर कृषि उपकरण के फायदे और कीमत की पूरी जानकारी 

Cabbage Harvester : बागवानी और सब्जियों की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार राष्ट्रीय बागवानी मिशन चला रही है, जिसके तहत कई सरकारी योजनाओं का लाभ किसानों को मिल रहा है। इसमें पैदावार के भंडारण एवं ट्रांसपोर्टेशन के दौरान लंबे समय तक पैदावार खराब न हो इसके लिए कोल्ड स्टोरेज और रेफ्रिजरेटेड वाहन सहित अन्य कृषि उपकरणों पर बंपर सब्सिडी व अन्य सुविधाएं दी जाती है। इसके परिणामस्वरूप आज बागवानी किसानों के लिए अधिक आय देने वाला बिजनेस साबित हो रहा है। बागवानी/ सब्जियों की खेती से किसान अपनी आय को दोगुना कर रहे हैं। देश के किसान गोभी की खेती भी काफी बड़े पैमाने पर करते हैं। देश के लगभग हर क्षेत्र में गोभी की खेती किसान कर रहे हैं। इसकी खेती से बढ़िया और गुणवत्तायुक्त पैदावार लेने के लिए किसान फसल की बुवाई से लेकर फसल की निराई-गुडाई, सिंचाई और कटाई (हॉर्वेस्टिंग) के लिए कई प्रकार के आधुनिक कृषि उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन्हीं उपकरणों में गोभी हार्वेस्टर भी शामिल है। गोभी हार्वेस्टर एक प्रकार का कटाई (हॉर्वेस्टिंग) उपकरण है, जो गोभी की पैदावार को काटने के लिए उपयोग किया जाता है। इस उपकरण का उपयोग आमतौर पर किसान/ किसान समूह और वाणिज्यिक उत्पादकों द्वारा गोभी की हॉर्वेस्टिंग में समय और श्रम लागत को बचाने के लिए किया जाता है। गोभी हार्वेस्टर को समय और श्रम लागत को बचाने के लिए विकसित किया गया है। क्योंकि गोभी की मैन्युअल हॉर्वेस्टिंग (कटाई) में श्रम और समय दोनों अधिक लगता है। कृषि जरूरतों के अनुरूप आज बाजार में विभिन्न साइज और बनावट के साथ गोभी हार्वेस्टर मौजूद है, जिनमें स्व-चालित और ट्रैक्टर ऑपरेटेड मॉडल प्रमुख है। ट्रैक्टरगुरू के इस लेख में आज गोभी हार्वेस्टर कृषि उपकरण की जानकारी देने जा रहे हैं। 

New Holland Tractor

गोभी हार्वेस्टर कृषि उपकरण 

गोभी हार्वेस्टर एक प्रकार का महत्वपूर्ण कृषि उपकरण है, जिसका उपयोग बड़े-बड़े खेतों में गोभी की फसल की कटाई (हार्वेस्टिंग) के लिए किया जाता है। गोभी फसल कटाई की यह मशीन एक बड़े फ्रेम या चेसिस ढांचा है, जो ब्लेड और कन्वेयर बेल्ट की एक श्रृंखला से जुड़ी होती है। इस मशीन को ट्रैक्टर से अटैचमेंट कर खींचा जाता है और खेत में ले जाया जाता है। मशीन में लगे ब्लेड से गोभी के सिर को जड़ से काटकर छंटाई एवं पैकेजिंग के लिए मशीन तक पहुंचाया जाता है।
गोभी हार्वेस्टर मशीन के काटने वाले ब्लेड को एडजस्टेबल तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे किसानों को विशिष्ट आकार एवं गोभी के साइज के अनुसार मशीन को सेट करने में सुविधा होती है। इसमें लगा कन्वेयर बेल्ट कटी हुई गोभी को छंटाई वाले ऐरिया की ओर ले जाता है, जहां सिरों को किसी भी पत्ते या अन्य अनउपयोगी  मलबे से अलग किया जाता है तथा भंडारण एवं ट्रांसपोर्टेशन के लिए पैक किया जाता है। गोभी हार्वेस्टर मशीन को आमतौर पर वाणिज्यिक उत्पादकों द्वारा काम में लिया जाता है।

गोभी हार्वेस्टर मशीन की विशेषताएं

गोभी हार्वेस्टर मशीन का उपयोग आमतौर पर बड़े-बड़े वाणिज्यिक उत्पादकों द्वारा गोभी फसल की कटाई के लिए किया जाता है। 

श्रम लागत और समय दोनों की बचत 

इस मशीन की मदद से पत्तागोभी की फसल कटाई में श्रम लागत और समय दोनों की बचत होती है, जिससे किसानों की आय में बढ़ोतरी भी होती है। 

उच्च गुणवत्ता युक्त योग्य पैदावार 

मैन्युअल कटाई की तुलना में गोभी हार्वेस्टर मशीन के प्रयोग से पत्तागोभी काटने पर पैदावार में नुकसान या कांट-छांट होने की संभावना न के बराबर होती है। इससे पत्तागोभी की उच्च गुणवत्तापूर्ण एवं अधिक योग्य पैदावार प्राप्त होती है।  

एडजस्टेबल ब्लेड

गोभी हार्वेस्टर मशीन को पत्तागोभी के सिर के विभिन्न प्रकारों और आकारों के हिसाब से समायोजित किया जा सकता है, क्योंकि इस मशीन में गोभी काटने वाले ब्लेड समायोज्य तरीके से लगे होते हैं। इससे किसान अपनी विशिष्ट फसल के अनुसार समायोज्य ब्लेड से सुसज्जित इस मशीन को सेट कर अनुकूलन कर सकते हैं।

उच्च पैदावार प्राप्त करने में मददगार

गोभी हार्वेस्टर मशीन पत्तागोभी फसल की कटाई अधिक कुशलता के साथ बिना नुकसान पहुंचाए करता है, जिससे यह मशीन किसानों को उच्च पैदावार प्राप्त करने में मददगार साबित होती है। 

दीर्घकालिक लागत बचत

पत्तागोभी हार्वेस्टर मशीन एक महत्वपूर्ण निवेश साबित हो सकता है, वे श्रम लागत को कम करके एवं उत्पादकता बढ़ाकर वाणिज्यिक उत्पादकों के लिए दीर्घकालिक लागत बचत देने के लिए कारगर साबित हो सकता है। एक पत्तागोभी हार्वेस्टर मशीन वाणिज्यिक गोभी उत्पादकों को गोभी की कटाई प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने, गोभी फसल की गुणवत्ता एवं पैदावार में सुधार करने तथा अधिक दक्षता और लागत बचत देने में मदद कर सकता है ,और अधिक जानकारी के लिए ट्रैक्टरगुरु को विजिट करे।  

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors