सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम अपडेट : देश के इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
पोस्ट - August 21, 2022 शेयर पोस्ट

अगले 24 घंटों में देश के अलग-अलग राज्यों में बारिश की संभावना

देश में मानसून सक्रिय है। मानसून सक्रिय होने के कारण देश के अलग-अलग राज्यों में बादल जमकर बरस रहे। वहीं पिछले 24 घंटों के दौरान, हिमाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश के साथ बहुत भारी बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश हुई। राजस्थान के शेष हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हुई और हरियाणा, दिल्ली और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। कई जगह मानसूनी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है। नदियां-नाले उफान पर हैं। जिससे लोग परेशान हैं। स्काईमेट वेदर के ताजा रिपोर्ट के अुनसार आने वाले दिनों  में कई जगहों पर मानसूनी बादल तेज बारिश के साथ बरसते रहेंगे। स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है। आइए ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से देश में अगले 24 घंटे का मौसम के पूर्वनुमान के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

मानसून का मौजूदा सिस्‍टम

आईएमडी के ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले कुछ घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल और उससे सटे उत्तरी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों पर बना हुआ डीप डिप्रेशन पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ गया है। आज 20 अगस्त को 05ः30 बजे यह दक्षिण झारखंड और आसपास के क्षेत्र में अक्षांश 22.5 उत्तर और देशांतर 86 डिग्री पूर्व के पास था। यह अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में झारखंड से गुजरते हुए उत्तर मध्य प्रदेश की ओर बढ़ना जारी रखेगा और एक डिप्रेशन में कमजोर हो सकता है। दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर गहरा कम दबाव वाले क्षेत्र उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बना गया है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। मानसून का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी सिरा गोरखपुर, गया, दक्षिण झारखंड पर गहरे डिप्रेशन के केंद्र, दक्षिण पूर्व की ओर दीघा से बंगाल की उत्तरी खाड़ी तक जा रहा है। इसका असर देश के कुछ हिस्सों,  दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश में भी देखने को मिलेगा ऐसा अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

पिछले 24 घंटे में मौसम का हाल 

भारतीय मौसम विभाग के ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटे में उत्तराखंड, पूर्वी और उत्तरी मध्य प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। छत्तीसगढ़ और मध्य महाराष्ट्र में एक या दो भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई। बिहार, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हुई। 

अगले 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक देश के ज्यादातर हिस्सों में मानसूनी बारिश का असर जारी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है। वहीं आंतरिक ओडिशा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है। बिहार में बारिश की कमी देखी जा रही है। 

अगले 24 घंटों में राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में बारिश

मौसम विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश एवं कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश हुई। सर्वाधिक बारिश राजाखेडा (धौलपुर) 81.0 मि.मी दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान के अजमेर, भरतपुर, जयपुर, कोटा, उदयपुर, संभागों में अनेक स्थानों पर वर्षा होने की संभावना हैं। वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं पर वर्षा होने की संभावना बताई जा रही है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह वीएसटी ट्रैक्टर  व कैप्टन ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors