ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अपडेट : चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर जारी, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम अपडेट :  चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का असर जारी, देश के इन हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट
पोस्ट -22 जून 2023 शेयर पोस्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय: देशभर के कई हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय ने देश के कई राज्यों में कहर बरपा रखा है। बिपरजॉय के चलते देशभर के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं का दौर जारी है, जिसके चलते लोगों को भारी गर्मी से राहत मिली है। लेकिन देशभर के कई बड़े राज्यों में चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का कहर बढ़ता जा रहा है। यह चक्रवाती तूफान 12 किमी प्रति घंटे की स्पीड से देश के विभिन्न राज्यों की आगे बढ़ रहा है। ऐसे में मौसम विभाग ने देशभर के कई बड़े राज्यों में भारी बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी किया है। वहीं देश में सभी जगह मानसून का इंतजार किया जा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी दो-तीन दिनों में मानसून ओडिशा, झारखंड और बिहार के कई इलाकों में बरसता हुआ दिखाई देगा।  तो आईये ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से देशभर के हिस्सों में होने वाली मौसम की संभावित गतिविधि के बारे में जानते हैं। 

New Holland Tractor

देशभर में बने मौसमी सिस्टम

स्काईमेट वेदर के अनुसार, पूर्वोत्तर राजस्थान और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में गहरे कम दबाव का क्षेत्र उसी क्षेत्र में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो गया है। एक संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण मध्य-क्षोभमंडल स्तरों तक फैला हुआ है। एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार और इससे सटे पूर्वी उत्तर प्रदेश के हिस्सों पर बना हुआ है। एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी तमिलनाडु तट के पास औसत समुद्र तल से 1.5 और 5.8 किलोमीटर के बीच बना हुआ है। चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ दक्षिण-पूर्व अरब सागर तक बढ़ रहा है।

देशभर में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

मौसम पूर्वानुमान की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, देशभर में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभव है। अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर राजस्थान, दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भागों, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। शेष उत्तर पूर्व भारत, केरल, तमिलनाडु और उत्तर पूर्व बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

दिल्ली सहित अन्य बड़े राज्यों में हल्की बारिश संभव

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली सहित हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम और मध्य उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, दक्षिण ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। वहीं, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में छत्तीसगढ़, विदर्भ और जम्मू कश्मीर में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। विदर्भ, ओडिशा, झारखंड, बिहार, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर के मौसम का हाल 

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी राजस्थान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, असम और तमिलनाडु के उत्तरी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। वहीं, उत्तर पूर्व भारत, ओडिशा, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। दिल्ली और एनसीआर, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और गुजरात और मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश हुई। ओडिशा, झारखंड, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में लू की स्थिति बनी हुई है।

मानसून में देरी होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम में परिवर्तन होगा। मौसम विभाग ने 22 जून तक प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की से भारी बारिश होने की संभावना जताई है। इस बार मानसून 5 दिन की देरी से उत्तराखंड में प्रवेश करेगा, लेकिन इससे पहले 21 और 22 जून को प्री मानसून की अच्छी बारिश हो सकती है। पर्वतीय जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलने के आसार मौसम विभाग ने व्यक्त किए हैं, जिससे मैदानी क्षेत्रों में तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर