सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम अलर्ट: आने वाले चार दिनों में देश के कई हिस्सों में होगी जोरदार बारिश

मौसम अलर्ट: आने वाले चार दिनों में देश के कई हिस्सों में होगी जोरदार बारिश
पोस्ट - August 10, 2022 शेयर पोस्ट

जानें, अपने क्षेत्र में मौसम की गतिविधि, स्काईमेट वेदर ने जारी किया मौसम पूर्वानुमान

इन दिनों देश के विभिन्न क्षेत्रों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है। देश के ज्यादातर हिस्सों में कहीं हल्की तो कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा देखने को मिल रही है। कई जगह बादल जमकर बरस रहे हैं। मानसूनी बारिश से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो रही है। नदियां और नाले उफान पर हैं। जिससे लोग परेशान हैं। इसी बीच निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर ने आने वाले दिनों में मौसम को लेकर पूर्वानुमान बताया है। स्काईमेट वेदर की ताजा रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा के ऊपर बना डिप्रेशन पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ गया है और बुधवार शाम साढ़े पांच बजे कमजोर होकर एक गहरे कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। यह छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा और शाम तक धीरे-धीरे कम दबाव के क्षेत्र में कमजोर हो सकता है। 

New Holland Tractor

मॉनसून की ट्रफ रेखा राजकोट, अहमदाबाद, भोपाल, कम दबाव के केंद्र, चांदबली और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर अंडमान सागर से गुजर रही है। जैसे-जैसे मानसून प्रणाली भूमि पर यात्रा के कारण कमजोर होती जाती है, वैसे-वैसे इसकी पकड़ ढीली होने के कारण फैलाव बढ़ता जाता है। तदनुसार, मौसम गतिविधि की अवधि छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और गुजरात और राजस्थान के परिधीय क्षेत्रों को कवर करेगी। पिछले 24 घंटों में बहुत भारी बारिश के साथ ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ और मध्य प्रदेश में डिप्रेशन की स्थिति बनी हुई है। पूर्व पश्चिम विंडशियर जोन क्षेत्र लगभग 20 डिग्री उत्तर में चल रहा है। तो आइए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों में जारी मानसूनी बारिश के दौर जानते हैं। 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिण पश्चिम राजस्थान, दक्षिण पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और केरल, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, हरियाणा और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, जम्मू कश्मीर लद्दाख, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश संभव है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भन और दक्षिण मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी तथा एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। उत्तरी पंजाब में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। तटीय कर्नाटक, केरल, आंतरिक तमिलनाडु, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ हिस्सों, झारखंड, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, तटीय ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गुजरात और बिहार में हल्की बारिश और दिल्ली में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। 

अगले 4 दिनों में देश के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी

जैसे ही कम दबाव मध्य प्रदेश के मध्य और दक्षिणी भागों में आगे बढ़ेगा, भारी वर्षा की पट्टी मध्य प्रदेश के दक्षिण-पश्चिम भागों में चली जाएगी। अभिसरण का क्षेत्र इस क्षेत्र से होकर गुजरेगा और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण पूर्व राजस्थान के कुछ हिस्सों में फैला होगा। धार, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, अलीराजपुर, झाबुआ, रतलाम, हरदा, देवास, इंदौर और उज्जैन में बहुत भारी बारिश की संभावना है। जैसे-जैसे कम दबाव आगे पश्चिम की ओर बढ़ता है और कमजोर होता है, बारिश गुजरात और दक्षिण राजस्थान में स्थानांतरित हो जाएगी, हालांकि 11 और 12 अगस्त को कम तीव्र होगी। बाद में, 13 और 14 अगस्त को, इस क्षेत्र में मौसम की गतिविधियां और हो जाएंगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors