Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मानसून अपडेट : देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम भविष्यवाणी

मानसून अपडेट : देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें मौसम भविष्यवाणी
पोस्ट -04 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

देशभर के इन हिस्सों में अगले 2 से 4 दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update : देश के विभिन्न राज्यों में मानसूनी बारिश की गतिविधियां जारी है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने अगले 2 से 4 दिनों तक देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी पहले से जारी कर दी है। अगले 24 घंटों के दौरान देश के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश की गतिविधियां शुरू हो सकती। आईये, देशभर के राज्यों में चल रहे मौसम का हाल जानें।

New Holland Tractor

मानसून (Monsoon) के चलते देशभर के अधिकतर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम और भारी बारिस होने की गतिविधियां जारी है। देशभर के कई राज्यों में गरज के साथ आंधी और भारी बारिश देखने को मिल रही है। ऐसे में भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने आज से अगले 4 दिनों तक के लिए देश के विभिन्न राज्यों में आंधी और बिजली के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। वहीं, कुछ क्षेत्रों में तेज सतही हवाएं और धूल भरी गर्म हवाएं चलने का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान रिपोर्ट में बताया है कि 4 जुलाई से 8 जुलाई तक तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। वहीं कुछ हिस्सों में आंधी और बिजली के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

देशभर में मौसम का हाल

प्राइवेट वेदर एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मानसून की अक्षीय रेखा अपनी सामान्य स्थिति पर चल रही है। हालांकि, ट्रफ का पूर्वी छोर अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर है। उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। औसत समुद्र तल पर अपतटीय दबाव की रेखा महाराष्ट्र तट से केरल तट तक जा रही है। एक और ट्रफ रेखा सिक्किम से पश्चिम बंगाल होते हुए उत्तरी छत्तीसगढ़ तक फैली हुई है। दक्षिण गुजरात पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर है।

अगले 24 घंटों के दौरान देशभार के इन हिस्सों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश का अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट है। वहीं, महाराष्ट्र तट और गोवा में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा, पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार की तलहटी, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ शेष स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, असम और मेघालय  तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भारी बारिश संभव है। हिमाचल प्रदेश, दक्षिण गुजरात, राजस्थान के कुछ हिस्सों, दिल्ली और हरियाणा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक इन हिस्सों में आज से अगले 4 दिनों तक हल्की से मध्यम और भारी से बहुत भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है। 

दिल्ली-एनसीआर में अगले 4 दिनों तक मौसम का हाल 

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में आज से अगले 4 दिनों तक आंशिक रूप से बादल छाये रहेंगे। अगले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। आज से दिल्ली के कुछ हिस्सों में देर रात बाद गरज के साथ आधी-बारिश संभव है। वहीं, दिल्ली के आज के मौसम की बात की जाए तो आंशिक रूप से बादल छाये हुए हैं। दिन का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक रहा है, जबकि रात का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं, देर रात गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आंधी चलना संभव है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार समेत इन हिस्सों में हुई मौसमी हलचल

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, उत्तरी पंजाब, ओडिशा, मध्य प्रदेश, आंतरिक आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली है। वहीं, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिमी असम, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है। वहीं, तटीय कर्नाटक, केरल और तटीय महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश हुई।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर