ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

फोर्स मिनी ट्रैक्टर्स: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले 4 फोर्स मिनी ट्रैक्टर

फोर्स मिनी ट्रैक्टर्स: भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले 4 फोर्स मिनी ट्रैक्टर
पोस्ट -14 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल : फोर्स मिनी ट्रैक्टर सेगमेंट में 4 बेहतरीन ट्रैक्टर मॉडल

देश के कई इलाकों में किसान कपास, गन्ना, सब्जी और अंगूर की बागवानी बड़े स्तर पर करते हैं। इनमें संबंधित जरूरतों पूरा करने के लिए किसानों को हमेशा बेहतरीन एचपी रेंज में शानदार इंजन कैपेसिटी के साथ दमदार कॉम्पैक्ट ट्रैक्टरों की तलाश रहती है। किसान अपनी जेब का ख्याल रखते हुए अपने बजट अनुकूल एडवांस फीचर्स से पैक पावरफुल कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर की मांग करते हैं। किसानों की इन्हीं जरूरतों को ध्यान में रखते हुए फाेर्स ट्रैक्टर्स ने कुछ बेहतरीन कॉम्पैक्ट ट्रैक्टरों मॉडल्स को डिजाइन किया है। फाेर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सेगमेंट में ये सभी मॉडल एडवांस फीचर्स से लैस अपनी श्रेणी में बेस्ट कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर है। हमारे प्यारे किसान भाईयों के लिए हम ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में फाेर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सेगमेंट में 4 बेहतरीन ट्रैक्टर मॉडल की जानकारी लेकर आए हैं। भारत में फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर के टॉप 4 मिनी ट्रैक्टर मॉडल उपलब्ध है। इन्हें पहले ही किसानों द्वारा खरीदकर खेती एवं संबंधित गतिविधियों के उपयोग में लिया जा चुका है। फोर्स मिनी ट्रैक्टर सेगमेंट में फोर्स मिनी ट्रैक्टर मॉडल 27 एचपी रेंज में उपलब्ध है। आप अपनी किफायती रेंज में इन लोकप्रिय फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल को अपना बना सकते हैं।

New Holland Tractor

भारत में लोकप्रिय फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल

भारत में फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल बजट फ्रेंडली रेंज में आते हैं, जो 5 लाख रुपए से शुरू होते हैं। भारत में ये कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल अपनी मजबूती के कारण सबसे अधिक लोकप्रिय है। इनका आकर्षक डिजाइन और अनूठी संरचना इन्हें एक सुपर क्लासी ट्रैक्टर मॉडल बनाते हैं। फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल सेगमेंट में फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी, फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स, फोर्स ऑर्चर्ड मिनी, फोर्स अभिमान आदि शामिल है। ये सभी मॉडल अपने सेगमेंट में अधिक प्रदर्शन दक्षता और उत्कृष्ट प्रभावशीलता रखते हैं। इनमें 27 एचपी रेंज का सबसे महंगा और प्रसिद्ध इंजन मिलता है, जो इन्हें लंबे समय तक प्रदर्शन में टिकाऊ बनाने के लिए योग्य बनाते हैं। इन ट्रैक्टरों की उत्कृष्ट विशेषताएं, गुणवत्ता और उचित मूल्य इन्हें किसानों के लिए सभी प्रकार के उपयोग के लिए सर्वोत्तम ट्रैक्टर मॉडल बनाती है।

फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी

फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी, फोर्स ट्रैक्टर ब्रांड के लोकप्रिय कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल में से एक है। यह अपने सेगमेंट में  प्रदर्शन में बहुत अधिक दक्षता और उत्कृष्ट प्रभावशीलता रखता है। किसानों द्वारा कृषि और संबंधित उपयोगों के लिए फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। भारत में फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी ट्रैक्टर लोकप्रियता और बिक्री के मामले में अग्रणी है। फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी की कीमत 5.28 लाख से 5.45 लाख रुपए है। यह कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर मॉडल भारत में उन किसानों द्वारा खूब पंसद किया जाता है, जो औसत कृषि क्षेत्र में खेती और बागवानी करते हैं। साथ ही संबंधित गतिविधियों में उपयोग होने वाले कल्टीवेटर, ट्रेलर, रोटावेटर जैसे कृषि उपकरणों का उपयोग करते हैं। फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी ट्रैक्टर में 27 एचपी और 1947 सीसी का शक्तिशाली इंजन है। यह इंजन वाटर कूल्ड 3 सिलेंडर इंजन है। इसमें एयर क्लीनर ड्राई टाइप का है। ट्रैक्टर की पीटीओ एचपी 23 एचपी है, जो ट्रैक्टर को विभिन्न कृषि उपकरणों से जोड़ने के लिए पर्याप्त है। ट्रैक्टर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 29 लीटर है, जो इसे बिना रूके लंबे समय तक प्रदर्शन करने की अनुमति प्रदान करते हैं। ट्रैक्टर में कांस्टेंट मेश टाइप का गियर बॉक्स है। जिसमें 8 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियर दिए गए हैं। इसमें डुअल क्लच है, जो इसे पीटीओ संबंधित औजारों को सुचारू और आसान कार्य प्रदान करने की अनुमति देता है। पूरी तरह से तेल में डूबे मल्टी प्लेट सीलबंद डिस्क ब्रेक ट्रैक्टर को प्रभावी ब्रेकिंग प्रदान करते हैं। ट्रैक्टर के आसान संचालन और काम के दौरान तेजी से प्रतिक्रिया के लिए इसमें मैकेनिकल स्टीयरिंग ऑफर की गई है। पावर स्टीयरिंग इसमें ऑप्शनल है। आकर्षक डिजाइन और अनूठी संरचना वाला यह सुपर क्लासी ट्रैक्टर 2 डब्ल्यूडी वेरिएंट  में आता है, जो आसानी से खींचने और उठाने के लिए जाना जाता है। ट्रैक्टर में 1000 किलोग्राम मजबूत वजन उठाने की क्षमता वाली एडीडीसी टाइप की हाइड्रोलिक्स है। अपनी कैटेगरी के विभिन्न कृषि औजारों को जोड़ने के लिए इसमें प्रथम और द्वितीय श्रेणी के 3 प्वाइंट लिंकेज है। ट्रैक्टर में आगे के टायर 5 X 15 और पीछे के टायर 11.2 X 24 के साइज में आते है। ट्रैक्टर का कुल वजन 1460 किलोग्राम है और इसका ब्रेक के साथ टर्निंग रेडियस 2.5 एमएम का है।

फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स

फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सेगमेंट में फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स 27 एचपी रेंज इंजन का मजबूत ट्रैक्टर है। इसमें 1947 सीसी इंजन क्षमता का 3 सिलेंडर वाला वाटर कूल्ड इंजन है, जो प्रदर्शन में शानदार दक्षता देने के लिए 2200 ईआरपीएम जनरेट करता है। ट्रैक्टर की पीटीओ एचपी 23 एचपी है। ट्रैक्टर में 8 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियर ऑप्शन वाला कांस्टेंट मेंश टाइप सेंटर शिफ्ट गियर बॉक्स है। ट्रैक्टर में डुअल क्लच और पूरी तरह से तेल में डूबे मल्टीप्लेट सीलबंद डिस्क ब्रेक हैं। ट्रैक्टर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी 29 लीटर है। लंबे समय तक आसानी से संचालन करने के लिए इसमें मैकेनिकल/ पावर स्टीयरिंग है। फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स एलटी ट्रैक्टर 2 व्हील ड्राइव में आता है। ट्रैक्टर में एक ड्राई टाइप एयर क्लीनर है, जो ट्रैक्टर इंजन को ठंडा और साफ रखता है। ट्रैक्टर में 1000 किलो वजन उठाने की क्षमता के साथ कैटेगिरी प्रथम के 3 सेंसिंग प्वाइंट लीकेंज है। ट्रैक्टर में सामने के टायर 5 X 15 और पिछले टायर 9.5 X 24 के साइज में है। ट्रैक्टर का व्हील बेस 1585 एमएम और ग्राउंड क्लीयरेंस 235 एमएम है। ट्रैक्टर का ब्रेक के साथ टर्निंग रेडियस 2500 एमएम है। यह ट्रैक्टर 3 साल की अनूठी वारंटी के साथ आता है। भारत में फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स ट्रैक्टर की कीमत 5.10 लाख से 5.25 लाख (एक्स शेरूम) रुपए है। भारत में फोर्स ऑर्चर्ड डीएलएक्स ट्रैक्टर की कीमत किसान की जेब की ताकत को ध्यान में कर तय की गई है।

फोर्स ऑर्चर्ड मिनी 2डब्ल्यूडी ट्रैक्टर

फोर्स ऑर्चर्ड मिनी ट्रैक्टर, फोर्स ट्रैक्टर ब्रांड का 27 एचपी इंजन कैटेगरी का 2डब्ल्यूडी मिनी ट्रैक्टर मॉडल है। इसमें 27 एचपी इंजन कैटेगरी में बेस्ट फ्यूल एफिशिएंट डीजल इंजन दिया गया है। इसमें 3 सिलेंडर और 1947 सीसी इंजन क्षमता वाला वाटर कूल्ड इंजन दिया गया है। इंजन को साफ और स्वच्छ रखने के लिए इसमें एक ड्राई टाइप का एयर क्लीनर है। हल्के व भारी कार्यों के उपयोग के लिए इसमें 280 एमएम और 224 एमएम व्यास के साथ ड्राई डुअल क्लच सिक्रोंमेश सेंटर शिफ्ट गियर बॉक्स हैं। ऑपरेटर को मनचाही स्पीड के लिए इसमें 8 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियर का ऑप्शन मिलता है। ट्रैक्टर की पीटीओ एचपी 23.2 एचपी है, जो ट्रैक्टर के औजारों को जोड़ने रखने के लिए पर्याप्त है। फोर्स ऑर्चर्ड मिनी ट्रैक्टर भी पूरी तरह से तेल में डूबे मल्टीप्लेट सीलबंद डिस्क ब्रेक और मैकेनिकल स्टीयरिंग के साथ आता है। ट्रैक्टर का ब्रेक के साथ टर्निंग रेडियस 2400 एमएम का है, जो इसे बगीचे और यार्ड अनुप्रयोगों के लिए कुशल ट्रैक्टर बनता है। ट्रैक्टर की वजन उठाने की क्षमता 950 किलोग्राम तक है, जिसके कारण यह बड़े खेतों के लिए भी पर्याप्त शक्ति रखता है। यह खेतों पर लंबे समय तक काम के लिए 29 लीटर क्षमता वाले कुशल ईंधन टैंक की क्षमता प्रदान करता है। फोर्स ऑर्चर्ड मिनी ट्रैक्टर की कीमत भी छोटे और सीमांत किसान की जेब की ताकत के अनुकूल है। यह हर किसी के बजट में आसानी से फिट हो जाता है। फोर्स ऑर्चर्ड मिनी ट्रैक्टर की कीमत 5 लाख से 5.20 लाख रुपए है। इस ट्रैक्टर पर कंपनी कुल 3 साल की वारंटी ग्राहकों प्रदान करती है।

फोर्स अभिमान मिनी ट्रैक्टर (27 एचपी) 4डब्ल्यूडी

फोर्स अभिमान, फोर्स ट्रैक्टर ब्रांड के कॉप्पैक्ट ट्रैक्टरों में सबसे लोकप्रिय पेशकशों में से एक है। यह अपने सेगमेंट में उन सभी आधुनिक फीचर्स से लैस है, जो किसान इस रेंज के कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर में अपेक्षा रखते हैं। फोर्स अभिमान की कीमत 5.90 लाख से 6.15 लाख रुपए है। यह 27 एचपी इंजन दक्षता श्रेणी में 4 डब्ल्यूडी ट्रैक्टर है। ट्रैक्टर का उपयोग सभी कृषि और व्यावसायिक जरूरतों में व्यापक रूप से किसानों द्वारा किया जाता है। ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर और 1947 सीसी क्षमता का इंजन है, जो 2200 इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। ट्रैक्टर में इंजन ठंडा और साफ रखने के लिए इसमें एक ड्राई टाइप एयर क्लीनर के साथ वाटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम है। खेतों में कुशल माइलेज के साथ ट्रैक्टर इम्प्लीमेंट्स को जोड़ने के लिए ट्रैक्टर में पीटीओ एचपी 23.2 एचपी है। खेत पर सभी कार्यों को निष्पादित करने के लिए ट्रैक्टर में कांस्टेंट मेश डुअल क्लच टाइप गियर बॉक्स है। इसमें सुचारू और आसान कार्य के लिए 8 फॉरवर्ड और 4 रिवर्स गियर मिलते हैं। ट्रैक्टर को फिसलन और दुर्घटनाओं से बचाने के लिए इसमें पूरी तरह से तेल में डूबे मल्टीप्लेट सीलबंद डिस्क ब्रेक होते हैं। ट्रैक्टर में पावर स्टीयरिंग है। ट्रैक्टर की 900 किलोग्राम वजन उठाने की मजबूत क्षमता वाली एडीडीसी हाइड्रोलिक्स इसे आसानी से वजन उठाने की अनुमति देता है। भारत में फोर्स अभिमान ट्रैक्टर पर 3 साल की वारंटी कंपनी उपलब्ध करवाती है। यह ट्रैक्टर हाई माइलेज के साथ कम रखरखाव खर्च के कारण सबसे अधिक मांग वाला है। फोर्स अभिमान ट्रैक्टर छोटे और सीमांत किसान दोनों की जेब की ताकत के अनुकूल है।

सटीक और नवीनतम फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर की कीमत और संबंधित मॉडल की जानकारी के लिए ट्रैक्टरगुरु की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। यहां आपको फोर्स कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सहित अन्य ट्रैक्टरों के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध होगी। भारत में ट्रैक्टर के बारे में नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए ट्रैक्टरगुरू पर क्लिक करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर