ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वराज टारगेट सीरीज में 25 और 29 एचपी में दो ट्रैक्टर लांच, ट्रैक्टर की कीमत और खासियत

स्वराज टारगेट सीरीज में 25 और 29 एचपी में दो ट्रैक्टर लांच, ट्रैक्टर की कीमत और खासियत
पोस्ट -07 जून 2023 शेयर पोस्ट

25 और 29 एचपी में स्वराज के 2 नए टारगेट ट्रैक्टर लांच, फीचर्स, व कीमत की जानकारी

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप की कंपनी स्वराज ने लाइटवेट ट्रैक्टर की नई सीरीज “टारगेट” लांच की है। स्वराज टारगेट सीरीज के ट्रैक्टर किसानों के लिए कई मायनों में खास साबित होने वाले हैं। शुक्रवार 2 जून को ही टारगेट ट्रैक्टर सीरीज का फर्स्ट लुक कंपनी ने जारी किया है। 26 मई 2023 को ही महिंद्रा एंड महिंद्रा ने स्वराज ट्रैक्टर के नए लाइटवेट ट्रैक्टर प्लेटफार्म के लांच होने की घोषणा कर दी थी। इस प्लेटफॉर्म पर 25 एचपी और 29 एचपी के जबरदस्त लाइटवेट ट्रैक्टर लांच किए गए हैं। इस ट्रैक्टर की सबसे खास बात जो बहुत सारे किसानों को पसंद आएगी, वह है इसकी गारंटी। बता दें कि कंपनी ने इन ट्रैक्टरों पर 6 साल या 4500 घंटे की लंबी वारंटी दी गई है। स्वराज टारगेट सीरीज के ये ट्रैक्टर बागवानी करने वाले मध्यम और छोटे किसानों के लिए काफी शानदार है। ट्रैक्टर इंडस्ट्री में लगातार छोटे और मध्यम किसान 20 से 30 एचपी कैटेगरी में ज्यादा ट्रैक्टर खरीद रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक साल दर साल 18 से 20 प्रतिशत की दर से इन ट्रैक्टरों की बिक्री बढ़ रही है।

New Holland Tractor

कौन कौन से दो ट्रैक्टर हुए लांच 

लाइटवेट कॉम्पैक्ट ट्रैक्टर सेगमेंट में स्वराज ने दो ट्रैक्टर स्वराज टारगेट 625 और स्वराज टारगेट 630 लांच किए हैं। इन टारगेट ट्रैक्टरों को स्वराज ने एक जबरदस्त टैग लाइन "अब हर टारगेट है मुमकिन” के साथ जारी किया है। दोनों ट्रैक्टर्स फीचर्स, माइलेज और स्पेसिफिकेशन के मामले में शानदार हैं। फीचर्स और खासियत के मामले अन्य ट्रैक्टरों के मुकाबले ये दोनों ट्रैक्टर काफी एडवांस है। कम वजन वाले इन नैरो ट्रैक्टर से लगभग सभी प्रकार के फलों की खेती, बागवानी व छिड़काव आदि काम आसानी से किए जाएंगे। साथ ही पारंपरिक अनाज आदि की खेती में भी ये ट्रैक्टर उपयोग करने के योग्य हैं।

स्वराज टारगेट 630 ट्रैक्टर की पावर और इंजन क्षमता

स्वराज टारगेट 630 ट्रैक्टर में 3 सिलेंडर 29 एचपी और 1331 सीसी का इंजन दिया गया है। इसकी पीटीओ एचपी 24 एचपी है। इस ट्रैक्टर की टॉर्क क्षमता 87 न्यूटन मीटर है। ट्रैक्टर का मोटर लगभग 2800 आरपीएम जनरेट करता है, जिससे किसानों को तेज काम करने में आसानी होती है। जबरदस्त कूलिंग सिस्टम के लिक्विड कूल्ड सिस्टम दिया गया है।

हाइड्रोलिक कैपेसिटी / वजन उठाने की क्षमता

स्वराज टारगेट 630 की वजन उठाने की क्षमता 980 किलोग्राम है। ट्रैक्टर में ऑटोमेटिक डेप्थ एंड ड्राफ्ट कंट्रोल (एडीडीसी) टाइप हाइड्रोलिक्स प्रदान की गई है।

स्वराज ट्रैक्टर 630 के अन्य फीचर्स

इस ट्रैक्टर में मैकेनिकल सिंक्रोमेश टाइप का ट्रांसमिशन दिया गया है। 9 F + 3 R गियर बॉक्स प्रदान किया गया है, इसके साथ तेल में डूबे हुए ब्रेक दिए गए हैं। साथ ही बुल गियर रिडक्शन जैसे खास फीचर्स भी हैं। इस ट्रैक्टर की वजन की बात करें तो यह बिल्कुल लाइटवेट है। इसका कुल वजन 975 किलोग्राम मात्र है। 

स्वराज ट्रैक्टर 630 की कीमत

कीमत की बात करें तो स्वराज टारगेट सीरीज के इस ट्रैक्टर की कीमत 5 लाख 35 हजार रुपए से शुरू है।

स्वराज टारगेट ट्रैक्टर 625 के बारे में जानकारी

वर्तमान में स्वराज टारगेट 625 ट्रैक्टर की कीमत, फीचर्स और अन्य खासियत के बारे ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। जैसे ही इस ट्रैक्टर की पूरी जानकारी प्राप्त होती है, ट्रैक्टर गुरु पर जल्द से जल्द पब्लिश किया जाएगा।

क्या होता है लाइटवेट ट्रैक्टर

ऐसे ट्रैक्टर जिनका वजन कम होता है, उसे लाइटवेट ट्रैक्टर कहा जाता है। किसानों की खेती के लिए इन ट्रैक्टरों को काफी बेहतरीन माना जाता है। ये कई मामलों में किसानों के लिए बेहद फायदेमंद हैं। खासकर छोटे किसान तो इस ट्रैक्टर से बहुत ही अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

लाइटवेट ट्रैक्टर की खासियत

  • कम कीमत : किसान भाई अक्सर ट्रैक्टर की खरीद करते समय कम पूंजी निवेश करना चाहते हैं। अपने बेहतरीन फीचर्स और कम कीमत की वजह से लाइटवेट ट्रैक्टर किसानों के बीच लोकप्रिय हो रहा है। इसमें किसान को कम पूंजी की आवश्यकता होती है।
  • मिट्टी की गुणवत्ता संरक्षित होना : मिट्टियों पर कम दवाब पड़ने की वजह से खेतों में मिट्टी की गुणवत्ता पर भी किसी प्रकार का नकारात्मक असर नहीं पड़ता है।
  • उत्पादन में वृद्धि : लाइटवेट ट्रैक्टर की मदद से पौधों के रूट डेवलपमेंट और पोषण में वृद्धि होती है  क्योंकि यह ट्रैक्टर मिट्टी पर ज्यादा दवाब न डाल कर उपजाऊ बनाए रखता है।
  • किफायती : यह ट्रैक्टर ना सिर्फ मेंटनेंस के मामले में बेहद किफायती है बल्कि लागत के मामले में भी किसानों के लिए काफी अच्छा है। क्योंकि इससे कॉस्ट सेविंग बहुत हो जाती है। किसान काफी कम फ्यूल में खेतों में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन ले पाते हैं। इससे खेती कम लागत वाली हो जाती है।
  • पर्यावरण पर भी सकारात्मक असर : लाइटवेट ट्रैक्टर कम फ्यूल की खपत से धुआं भी कम छोड़ता है। इससे एक तरफ पर्यावरण पर भी सकारात्मक असर पड़ता है।
  • तेज काम : लाइटवेट ट्रैक्टरों का मोटर आरपीएम काफी अच्छा होता है। किसान इस वजह से काफी तेज काम ले सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • आसान ट्रांसपोर्टेशन : लाइटवेट होने की वजह से इस ट्रैक्टर का ट्रांसपोर्टेशन भी आसानी से हो पाता है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर