ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर : 48 एचपी श्रेणी में बेहतरीन ट्रैक्टर

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर : 48 एचपी श्रेणी में बेहतरीन ट्रैक्टर
पोस्ट -02 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

जानें, स्वराज 744 एफई प्रभावी ट्रैक्टर मॉडल के तकनीकी स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के बारे में 

स्वराज देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक है ,जो अत्यधिक उन्नत तकनीक, डिजाइन और बेहतरीन इंजीनियरिंग के लिए जानी जाती है। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर स्वराज ट्रैक्टर्स ब्रांड का एक प्रभावी मॉडल है, जिसे कंपनी ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों की उपयोगिता को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया है। स्वराज ट्रैक्टर कंपनी का यह ट्रैक्टर मॉडल 48 एचपी पॉवर के साथ आता है। स्वराज के इस मॉडल के लुक की बात करें, तो यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षक है। इस ट्रैक्टर का फ्रंट हिस्सा एकदम फ्लैट दिया गया हैं। इसके फ्रंट में स्वराज की ब्रांडिंग दी गई है। स्वराज 744 एफई 4 स्टार ट्रैक्टर मॉडल है। इस मॉडल में फ्रंट एक्सल एडजस्टेबल टाइप का दिया गया है, जिसे आप अपनी सुविधा के अनुसार लोडर और डोजर के साथ काम कर सकते है। स्वराज 744 एफई में कारों की तरह ही स्टीयरिंग के बीच में हॉर्न दिया हैं। इस ट्रैक्टर में आधुनिक डैश बोर्ड दिया है, जिसमें टाइम मीटर, दिशा सूचक, फ्यूल गेज, वाटर टेम्प्रेचर गेज और ऑयल प्रेशर के फीचर्स दिए गए हैं। इस मॉडल में 3 पाइंट सेंसिंग पोर्ट दिए गए हैं। इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 1700 किलोग्राम तक है। ट्रैक्टर के साइड में 12 वोल्ट की बैटरी दी गई है। इस ट्रैक्टर में पिछला एक्सल काफी ज्यादा हैवी डयूट और मजबूत दिया गया है। साथ में इस ट्रैक्टर में एडजस्टेबल टाइप का हिच दिया गया है, जिसे आप ऊपर-नीचे आसानी से एडजस्ट कर सकते है। इस ट्रैक्टर में सिंगल पीस बोनट दिया गया है, जो पीछे की तरफ खुलता है। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर कृषि संबंधित कार्यों के लिए बहुत ही बढि़या है। खेत की जुताई सहित अन्य भारी कामों में भी इसकी बहुत बढि़या परफॉर्मेंस है। स्वराज ट्रैक्टर के इस मॉडल में डीजल की खपत और मेंटीनेंस बहुत कम है। ट्रैक्टरगुरु के इस लेख में स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स, स्पेसिफिकेशन्स और कीमत के बारे में बताया गया है, तो बने रहिए ट्रैक्टरगुरु के साथ। 

New Holland Tractor

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर इंजन

स्वराज 744 एफई में तीन सिलेंडर और 48 हॉर्स पावर के साथ 3136 सीसी का 4 स्ट्रोक डाईरेक्ट इंजेक्शन डीजल तकनीक का शक्तिशाली इंजन दिया गया है, जो उच्च उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए 2000 का इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। इस ट्रैक्टर में कूलिंग के लिए वाटर कूल्ड और 3 स्टेज ऑयल बाथ टाइप का एयर फिल्टर दिया गया है, जो इसे साफ और ठंडा रखता है। साथ में ऑयल कूलिंग के ऑलय कूलर भी दिया गया है। ये फीचर्स इस ट्रैक्टर की कार्य क्षमता और इसके कामकाजी जीवन को भी बढ़ाती हैं। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर की पीटीओ पावर 37 एचपी है।

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर ट्रांसमिशन

स्वराज 744 एफई में ट्रांसमिशन बहुत ही खास तकनीक के साथ दिया गया है। यह कांस्टेंट मेश व स्लाइडिंग मेश का संयोजन होता है, जो कि सेंटर शिफ्ट है। जिसमें 8 गियर आगे के लिए और 2 गियर पीछे के लिए दिए गए हैं। स्वराज 735 एफई में आराम को ध्यान में रखते हुए फुट रेस्ट भी दिया गया है। ट्रैक्टर की अधिकतम स्पीड आगे की ओर 29.02 किमी/घंटा है, जबकि पीछे की ओर अधिकतम स्पीड 14.03 किमी प्रति घंटा है। इस ट्रैक्टर में क्लच स्टैंडर्ड सिंगल ड्राई डिस्क फ्रिक्शन प्लेट - 305 मिमी व्यास में दी गई है। इसमें डुअल क्लच का ऑप्शन भी मिलता है। इसके ब्रेक की बात करें, तो इसमें ड्राई डिस्क ब्रेक आयल इम्मरसेड ब्रेक (ऑप्शनल) दिए गए हैं 

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर स्टीयरिंग

स्वराज 735 एफई ट्रैक्टर ऑपरेटर को बेहतर गतिशीलता और आराम के लिए हैवी ड्यूटी सिंगल ड्रॉप आर्म के साथ स्टैंडर्ड मैकेनिकल स्टीयरिंग दी गई है। साथ ही यह वैकल्पिक पावर स्टीयरिंग के विकल्प के साथ भी आता हैं। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर में कई अतिरिक्त एक्सेसरीज जैसे टूल्स, टॉप लिंक, एडजस्टेबल सीट, मोबाइल चार्जर आदि दिए गए हैं। 

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर पीटीओ

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर में इनडिपेंडेंट 6 स्पलाइन टाइप मल्टी स्पीड फॉरवर्ड और रिवर्स पीटाओ दी गई है, जो स्टैंडर्ड मोड पर 1000 ईआरपीएम पर 540 आरपीएम की स्पीड से काम करती है। इस ट्रैक्टर में 37 एचपी पीटाओ पावर है। 

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर हाइड्रोलिक्स

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर में एडीडीसी टाइप की हाइड्रोलिक्स दी गई है जिसकी लिफ्टिंग क्षमता 1700 किलोग्राम है। ट्रैक्टर में डीजल टैंक की क्षमता 48 लीटर है। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर में आगे के टायर का साइज 9.50 X 20 / 8.00 X 18 इंच है, जबकि पीछे के टायर का साइज  13.6 X 28 / 14.9 X 28 इंच है। 
साथ ही इसमें प्रथम / द्धित्तीय श्रेणी के 3 प्वाइंट लिंकेज दिया गया हैं। यह ट्रैक्टर 4 व्हील ड्राइव में आता है। इस ट्रैक्टर की गारंटी 2000 घंटा / 2 वर्ष है।  

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर डाइमेन्शन

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर का कुल वजन 2345 किलोग्राम है। ट्रैक्टर का व्हीलबेस 2085 मिमी का है। इस ट्रैक्टर की कुल लम्बाई 3475 मिमी है। ट्रैक्टर की कुल चौड़ाई 1830 मिमी है।  

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर कीमत 

स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर की कीमत 6.90 - 8.55 लाख रुपए है। यह कीमत एक्स शोरूम है। स्वराज 744 एफई ट्रैक्टर मॉडल की कीमत आपके राज्य और शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर  व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर