ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

स्वराज 742 एफई : 42 एचपी का भरोसेमंद ट्रैक्टर, हर किसान की पसंद

स्वराज 742 एफई : 42 एचपी का भरोसेमंद ट्रैक्टर, हर किसान की पसंद
पोस्ट -20 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

जानें, स्वराज 742 एफई में नवीनतम बेसिक फीचर्स, कीमत और परफॉर्मेंस के बारे में।

स्वराज ट्रैक्टर देश की सबसे बड़ी ट्रैक्टर कंपनियों में से एक है, जो भारत में 1974 से ट्रैक्टर बेच रही है। स्वराज कपंनी के ट्रैक्टर कीमत और माइलेज के हिसाब से अन्य ट्रैक्टरों के मुकाबले बहुत ही बढि़या होते हैं। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर स्वराज ट्रैक्टर ब्रांड का एक प्रभावी मॉडल है, जिसे कंपनी ने ग्राहकों की मांग और जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निर्मित किया है। स्वराज 742 एफई भारतीय किसानों के बीच बहुत ज्यादा पसंद किए जाने वाला ट्रैक्टर है। यह ट्रैक्टर अपनी श्रेणी में सर्वाधिक टॉर्क पावर के साथ आता है। यह ट्रैक्टर मल्टी स्पीड रिवर्स और फॉरवर्ड पीटीओ, पावर स्टीयरिंग, सिंगल और ड्यूल क्लच और बेहतर ब्रेकिंग दक्षता जैसी उन्नत नवीन सुविधाओं से लैस है। यह ट्रैक्टर पोखर संचालन, रोटावेटर और कल्टीवेटर जैसे उपकरणों और ढुलाई और अन्य कृषि कार्यों के लिए उपयुक्त है। स्वराज के इस मॉडल के लुक की बात करें, तो यह बहुत ही सुन्दर और आकर्षक है। इसके फ्रंट में स्वराज की ब्रांडिंग दी गई है। इस मॉडल में 3 पाइंट सेंसिंग पोर्ट दिए गए हैं। इस ट्रैक्टर की लिफ्टिंग क्षमता 1700 किलोग्राम तक है। ट्रैक्टर के साइड में 12 वोल्ट की बैटरी दी गई है। साथ में इस ट्रैक्टर में एडजस्टेबल टाइप का हिच दिया गया है, जिसे आप ऊपर-नीचे आसानी से एडजस्ट कर सकते हैं। इस ट्रैक्टर में सिंगल पीस बोनट दिया गया है, जो पीछे की तरफ खुलता है। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर अद्वितीय मॉडल है, जो शानदार प्रदर्शन और पॉवर के कारण भारतीय किसानों की मांगों को पूरा करता है। खेत की जुताई सहित अन्य भारी कामों में भी यह कुशल माइलेेज के साथ बढ़िया परफॉर्मेंस देता है। ट्रैक्टरगुरु के इस लेख में स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर के फीचर्स, क्वालिटी, इंजन, कीमत और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में बताया गया है, तो बने रहिए ट्रैक्टरगुरु के साथ। 

New Holland Tractor

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर इंजन

स्वराज 742 एफई में तीन सिलेंडर और 42 हॉर्स पावर के साथ अतिरिक्त टॉर्क वाला 4 स्ट्रोक डाईरेक्ट इंजेक्शन डीजल इंजन दिया गया है, जो अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ डीजल इंजन है। और यह उच्च उत्पादकता सुनिश्चित करने के लिए 2000 का इंजन रेटेड आरपीएम जनरेट करता है। इस ट्रैक्टर में कूलिंग के लिए नो लोस टैंक के साथ वाटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा इस ट्रैक्टर 3 स्टेज ऑयल बाथ टाइप का एयर फिल्टर दिया गया है। साथ में ऑयल कूलिंग के ऑयल कूलर भी दिया गया है। ये फीचर्स इस ट्रैक्टर की इंजन की उम्र को बढ़ाते हैं और इसे शानदार माइलेज प्रदान करने में मदद करते है। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर की पीटीओ पावर 35.7 एचपी है।

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर ट्रांसमिशन

स्वराज 742 एफई में कांस्टेंट मेश टाइप का ट्रांसमिशन दिया गया है, जो कि सेंटर शिफ्ट है। इस गियरबॉक्स में 8 गियर फॉरवर्ड और 2 गियर रिवर्स के लिए दिए गए हैं। स्वराज 742 एफई में क्लच हैवी ड्यूटी सिंगल ड्राई प्लेट टाइप, 305 मिमी व्यास डुअल क्लच, 280 मिमी व्यास (वैकल्पिक) में दी गई है। स्वराज 742 एफई में आराम को ध्यान में रखते हुए फुट रेस्ट भी दिया गया है। 742 एफई ट्रैक्टर की अधिकतम स्पीड आगे की ओर 29.21 किमी/घंटा है, जबकि पीछे की ओर अधिकतम स्पीड 11.29 किमी प्रति घंटा है। इस ट्रैक्टर के बेकिंग सिस्टम की बात करें तो इसमें तेल में डूबे हुए ब्रेक दिए गए हैं। साथ में पार्किंग ब्रेक भी दिए गए है।  

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर स्टीयरिंग

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर ऑपरेटर को बेहतर गतिशीलता और आराम के लिए हैवी ड्यूटी सिंगल ड्रॉप आर्म के साथ मैकेनिकल स्टीयरिंग दी गई है। साथ ही यह वैकल्पिक पावर स्टीयरिंग के विकल्प के साथ भी आता हैं। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर में अतिरिक्त एक्सेसरीज जैसे टूल्स, टॉप लिंक, एडजस्टेबल सीट, मोबाइल चार्जर, बम्पर, हिच, और, हिच और ड्रॉबार आदि दिए गए हैं।  

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर पीटीओ

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर में इनडिपेंडेंट 6 स्पलाइन टाइप मल्टी स्पीड फॉरवर्ड और रिवर्स पीटाओ दी गई है, जो स्टैंडर्ड मोड पर 1650 ईआरपीएम पर 540 आरपीएम की स्पीड से काम करती है। मल्टी स्पीड फॉरवर्ड पीटीओ- अल्टरनेटर, वॉटर पंप और थ्रेषर जैसी संबंधित कार्य करने में बहुत उपयोगी होते है। इस ट्रैक्टर में 35.7 एचपी पीटाओ पावर है। 

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर हाइड्रोलिक्स

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर में एडीडीसी टाइप की हाइड्रोलिक्स दी गई है जिसकी लिफ्टिंग क्षमता 1700 किलोग्राम है। इस ट्रैक्टर में डायरेसन कंट्रोल वाल्व दिया है, जो बाहरी हाइड्रोलिक्स जैसे रिवर्सिबल एमबी हल, डोजर और कंबाइन हार्वेस्टर के लिए उपयुक्त है। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर में डीजल टैंक की क्षमता 60 लीटर है। इस ट्रैक्टर में आगे के टायर का साइज 6 X 16 इंच है, जबकि पीछे के टायर का साइज 13.6 X 28 इंच है। यह ट्रैक्टर 2 व्हील ड्राइव में आता है। इस ट्रैक्टर की गारंटी 2000 घंटा / 2 वर्ष है।  

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर डाइमेन्शन

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर का कुल वजन 2020 किलोग्राम है। ट्रैक्टर का व्हीलबेस 1945 एमएम का है। इस ट्रैक्टर की कुल लम्बाई 3450 एमएम है। ट्रैक्टर की कुल चौड़ाई 1720 एमएम है। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर का ग्राउंड क्लीयरेंस की बात करे तो इस ट्रैक्टर का ग्राउंड क्लीयरेंस 422 एमएम का है।  

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर कीमत 

स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर की कीमत 6.35 - 6.60 लाख रुपए है। यह कीमत एक्स शोरूम है। स्वराज 742 एफई ट्रैक्टर मॉडल की कीमत आपके राज्य और शहर के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर